लाइव न्यूज़ :

अब एटीएम जाने की जरूरत नहीं; नजदीकी दुकान से नकदी प्राप्त करने के लिए ओटीपी का उपयोग करें, जानें सबकुछ

By रुस्तम राणा | Published: February 13, 2024 8:43 PM

चंडीगढ़ स्थित फिनटेक कंपनी एक वर्चुअल, कार्डलेस और हार्डवेयर-कम नकद निकासी सेवा लेकर आई है और सबसे अच्छी बात: कुछ नकदी पाने के लिए आपको एटीएम जाने या अपने कार्ड का पिन याद रखने की ज़रूरत नहीं है।

Open in App

नई दिल्ली: यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) इतना लोकप्रिय हो गया है कि आजकल बहुत से लोग बाहर निकलते समय नकदी नहीं रखते हैं। ऑनलाइन भुगतान करने के लिए उन्हें बस एक उपयुक्त फोन और इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता है। इस सुविधा ने एक जटिलता पैदा कर दी है। कई लोग अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड नहीं रखते हैं क्योंकि यूपीआई इन सभी को अनावश्यक बना देता है। 

लेकिन यह एक समस्या तब बन जाती है जब आपको तत्काल नकदी की आवश्यकता होती है, खासकर यात्रा करते समय या दूरदराज के इलाकों में। सबसे पहले आपको एक ऐसा एटीएम ढूंढना होगा जो काम कर रहा हो और जिसमें नकदी हो और फिर आपको तुरंत कुछ नकदी निकालने के लिए अपना डेबिट कार्ड ले जाना होगा। काश, आप अपने फ़ोन का उपयोग आस-पास के किसी दुकानदार से नकदी निकालने के लिए कर पाते।

पेमार्ट इंडिया का कहना है कि अब आप ऐसा कर सकते हैं। चंडीगढ़ स्थित फिनटेक कंपनी एक वर्चुअल, कार्डलेस और हार्डवेयर-कम नकद निकासी सेवा लेकर आई है और सबसे अच्छी बात: कुछ नकदी पाने के लिए आपको एटीएम जाने या अपने कार्ड का पिन याद रखने की ज़रूरत नहीं है। पेमार्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और सीईओ अमित नारंग इस सेवा को "वर्चुअल एटीएम" कहते हैं।

वर्चुअल एटीएम का उपयोग करके पैसे कैसे निकालें ?

इस वर्चुअल एटीएम का उपयोग करके पैसे निकालने के लिए, आपको बस एक स्मार्टफोन, एक मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन और एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है। पहला कदम अपने बैंक से निकासी अनुरोध शुरू करने के लिए अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप का उपयोग करना है। याद रखें कि मोबाइल बैंकिंग ऐप तक पहुंचने के लिए आपका फोन नंबर बैंक के साथ पंजीकृत होना चाहिए।

अनुरोध रखने पर बैंक एक ओटीपी जनरेट करेगा और इसे पंजीकृत नंबर के माध्यम से आपके साथ साझा करेगा। नारंग कहते हैं, आपको बस दुकानदार से नकदी लेने के लिए पेमार्ट के साथ सूचीबद्ध निकटतम दुकान पर ओटीपी दिखाना होगा।

नारंग ने कहा, आपका मोबाइल बैंकिंग ऐप पेमार्ट के साथ वर्चुअल एटीएम के लिए पंजीकृत दुकानदारों की एक सूची दिखाएगा - नाम, स्थान और फोन नंबर के साथ। उन्होंने कहा, "निकासी करने के लिए किसी डेबिट कार्ड या पारंपरिक एटीएम मशीन या कियोस्क या यूपीआई की आवश्यकता नहीं है। दुकानदार व्यापारी को नकद भुगतान करने के लिए एक वर्चुअल एटीएम के रूप में कार्य करता है - www.wattm.in।" यह सेवा दूरदराज के इलाकों में रहने वाले या यात्रा करने वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण मददगार होगी जहां एटीएम ढूंढना बहुत मुश्किल हो सकता है लेकिन ऐसी दुकानें हैं जो डिजिटल भुगतान स्वीकार करती हैं।

टॅग्स :एटीएमएटीएम कार्डUPI
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारBank of Namibia Npci Upi: बैंक ऑफ नामीबिया के साथ करार, डिजिटल भुगतान और होंगे तेज, जानें सबकुछ

कारोबारRazor pay ने एयरटेल पेमेंट बैंक के साथ UPI स्वीच किया लॉन्च, 10,000 लेनदेन होगी प्रति सेकेंड

भारतब्लॉग: डिजिटलीकरण से भारत में घटी गरीबी

कारोबारUPI को लेकर ग्राहकों में हुआ विश्वास कायम, डिजिटल पेमेंट 56 फीसदी बढ़ी, कार्ड लेनदेन में उछाल

कारोबारपेटीएम को थर्ड-पार्टी UPI ऐप बनने के लिए एनपीसीआई की मिली मंजूरी

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारOla Cabs: कंपनी के सीईओ के बाद, सीएफओ ने कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद इस्तीफा दिया

कारोबारGold Price Today 16 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारहमारी कमाई आपके पास और आप.., निर्मला सीतारमण का टैक्स के सवाल पर मजाकिया जवाब

कारोबारसरकार हमारी 'स्लीपिंग पार्टनर', मैं 'वर्किंग पार्टनर' जिसकी कोई इनकम नहीं, निर्मला सीतारमण के सामने ब्रोकर का छलका दर्द

कारोबारTech Mahindra के पूर्व कार्यकारी उपाध्यक्ष विनीत नैय्यर का निधन, उद्योग जगत में शोक की लहर