लाइव न्यूज़ :

प्रमोद भार्गव का ब्लॉग: सस्ती दवाओं से दुनिया को निरोगी बनाएगा भारत

By प्रमोद भार्गव | Published: April 28, 2022 3:03 PM

भारत अभी 206 देशों में दवाओं का निर्यात करता है. भारत ने हाल में यूएई और ऑस्ट्रेलिया से द्विपक्षीय व्यापार समझौता किया है, इससे भारत से दवाओं का निर्यात बढ़ जाएगा.

Open in App

महंगी दवाओं के चलते इलाज न करा पाने वाले दुनिया के करोड़ों गरीब मरीजों के लिए भारत हमदर्द बनने जा रहा है. बड़ी मात्रा में सस्ती जेनेरिक दवाओं का निर्माण एवं विश्वव्यापी वितरण करके भारत देशी फार्मा उद्योग को तो बढ़ावा देगा ही, निर्यात भी बढ़ाएगा. फार्मा विशेषज्ञ पदोन्नति परिषद् के मुताबिक वर्ष 2021-22 में भारत ने 24.47 अरब डाॅलर की दवाओं का निर्यात किया था जिसके 2030 तक 70 अरब डॉलर तक पहुंच जाने की उम्मीद है. 

फिलहाल भारत का कुल दवा बाजार 47 अरब डॉलर का है. इसमें 22 अरब डॉलर का व्यापार देश के भीतर ही होता है. फिलहाल भारत सस्ती यानी जेनेरिक दवाओं के वैश्विक सकल निर्यात में 20 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखता है. दुनिया में लगने वाली 60 प्रतिशत वैक्सीन का सप्लायर भी भारत है. इस नाते भारत वर्तमान में भी वैश्विक दवाखाना कहलाता है.

वर्तमान में दुनिया के 206 देशों में भारत दवाओं का निर्यात करता है. इनमें जेनेरिक दवाएं तो कम हैं, ब्रांडेड दवाओं का निर्यात ज्यादा होता है. लेकिन हाल ही में भारत ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ऑस्ट्रेलिया से जो द्विपक्षीय व्यापार समझौता किया है, उसके तहत भारत से दवाओं का निर्यात बढ़ जाएगा. ऑस्ट्रेलिया को भारत अभी एक वर्ष में 34 करोड़ डॉलर की दवाएं निर्यात करता है, जो एक अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा. 

यूएई के बाजार से भारतीय दवाएं अफ्रीका के देशों में जाएंगी. दक्षिण अमेरिका के देश भी भारत की सस्ती दवाओं के लिए अपने द्वार खोल रहे हैं. यूक्रेन से लड़ाई के चलते पश्चिमी व नाटो देशों ने रूस को अनेक प्रकार की दवाएं देने पर रोक लगा दी है इसलिए अब रूस भारत से दवाएं मांग रहा है. 

यूरोपीय संघ, ब्रिटेन और कनाडा के साथ भी ऐसे कारोबारी समझौते हुए हैं, जो भारत की जेनेरिक दवाएं खरीदेंगे. इन दवाओं के निर्यात में कोई कमी न आए, इस दृष्टि से रसायन एवं खाद मंत्रालय ने 35 एक्टिव फार्मास्युटिकल्स इंग्रेडिएंट्स (एपीआई) इकाइयों को उत्पादन बढ़ाने की अनुमति दे दी है. पीएलआई योजना के तहत 53 एपीआई को भी उत्पादन के लिए चिन्हित किया गया है, इस मकसद पूर्ति के लिए 32 नए संयंत्र लगाए गए हैं. 

इन संयंत्रों में दवा निर्माण के लिए कच्चा माल तैयार किया जाएगा. फिलहाल भारत दवा संबंधी 2.8 अरब डॉलर के कच्चे माल का आयात चीन से करता है. इसके बदले में 4.8 अरब डाॅलर की एपीआई और दवा निर्माण के अन्य कच्चे माल का निर्यात भी करता है.

कोविड की पहली लहर में जब चीन की वुहान प्रयोगशाला से निकलकर दुनिया में हाहाकार मच रहा था, तब इससे निपटने का दुनिया के पास कोई उपाय नहीं था. लेकिन भारतीय चिकित्सकों ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन जिसे एचसीक्यू कहा जाता है, उसे इस संक्रमण को नष्ट करने में सक्षम पाया. भारत में पहली लहर का संक्रमण इसी दवा के उपचार से खत्म किया गया. 

यह दवा इतनी सफल रही कि अमेरिका सहित दुनिया के डेढ़ सौ देशों में इस दवा की आपूर्ति भारत ने की थी़। अब तक वनस्पतियों की जो जानकारी वैज्ञानिक हासिल कर पाए हैं, उनकी संख्या लगभग ढाई लाख है. इनमें से 50 प्रतिशत उष्णकटिबंधीय वन-प्रांतरों में उपलब्ध हैं. 

भारत में 81 हजार वनस्पतियां और 47 हजार प्रजातियों के जीव-जंतुओं की पहचान सूचीबद्ध है़.  आयुर्वेद में 5 हजार से भी ज्यादा वनस्पतियों का गुण व दोषों के आधार पर मनुष्य जाति के लिए क्या महत्व है, विस्तार से विवरण है. हमारे प्राचीन संस्कृत ग्रंथों में जिन 84 लाख जीव-योनियों का विवरण है, उनमें 10 लाख वनस्पतियां और 52 लाख इतर जीव-योनियां बताई गई हैं. 

साथ ही स्पष्ट किया गया है कि इन्हीं योनियों में से असंख्य जीवात्माएं प्रत्येक क्षण जीवन-मरण का क्रम जारी रखे हुए हैं और यही सारे लोक में फैली हैं. ब्रिटिश वैज्ञानिक रॉबर्ट एम. ने जीव व वनस्पतियों की दुनिया में कुल 87 लाख प्रजातियां बताई हैं, इनमें जीवाणु, विषाणु शामिल नहीं हैं.

टॅग्स :Medicines and Healthcareऑस्ट्रेलियारूसRussia
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वपापुआ न्यू गिनी में भूस्खलन से 300 से अधिक लोगों के मरने की आशंका

विश्वरूस के खार्किव पर हमले के बीच यूएस यूक्रेन को देगा 275 मिलियन डॉलर के हथियार और सैन्य सहायता

स्वास्थ्यCovid new flirt variants: आखिर क्या है "फ्लर्ट" वेरिएंट, ऑस्ट्रेलिया और अन्य जगहों पर तेजी से फैल रहा!, कहां से आए और क्या वे चिंता का कारण हैं?, जानिए एक्सपर्ट की राय

विश्वब्लॉग: जहं-जहं चरण पड़े संतन के, तहं-तहं बंटाढार...!

भारतदुश्मन की अब खैर नहीं, सेना को जल्दी मिलेंगे इग्ला-एस मिसाइल लॉन्चर, ड्रोन और हेलिकॉप्टर मार गिराने में माहिर

भारत अधिक खबरें

भारत'पीओके भारत का हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा, हम लोग पाकिस्तान से लेकर ही रहेंगे', एक चुनावी सभा में बोले अमित शाह

भारतChandauli Lok Sabha Seat: पीएम मोदी के करिश्मे से ही महेंद्र नाथ पांडे की चंदौली में होगी जीत , सपा के वीरेंद्र सिंह दे रहे हैं कड़ी टक्कर

भारतमुख्यमंत्री नीतीश कुमार को उड़नखटोला भी दे रहा है धोखा, रास्ते में तेल हुआ खत्म, हेलिकॉप्टर हुआ खड़ा

भारतकेंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 'समान नागरिक संहिता', 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' पर बड़ा वादा किया

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के लिए बिहार में एनडीए और महागठबंधन ने झोंकी पूरी ताकत