लाइव न्यूज़ :

ऑस्ट्रेलियन ओपन: जानिए, नाओमी ओसाका के बारे में सबकुछ, सेरेना से लेकर शारापोवा तक को चखा चुकी हैं हार का स्वाद

By विनीत कुमार | Published: January 26, 2019 6:36 PM

ओसाका ने अपना पहला WTA खिताब 2018 में इंडियाना वेल्स में मारिया शारापोवा, कैरोलिना प्लिसकोवा और सिमोना हालेप जैसे खिलाड़ियों को हराकर जीता था।

Open in App
ठळक मुद्देनाओमी ओसाका ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने वाली पहली जापानी खिलाड़ीओसाका ने पिछले साल सेरेना विलियम्स को हराकर यूएस ओपन जीता थासिमोना हालेप को पीछे छोड़ ओसाका ने नंबर-1 की कुर्सी पर भी जमाया कब्जा

ऑस्ट्रेलियन ओपन-2019 के विमेंस सिंगल्स का खिताब जापान की नाओमी ओसाका ने अपने नाम किया। ओसाका यह खिताब जीतने वाली पहली जापानी खिलाड़ी हैं। ओसाका ने फाइनल में चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा को 7-6 (7-2), 5-7, 6-4 से हराया।

सेरेना विलियम्स को अपना आदर्श मानने वाली नाओमी ने पिछले साल यूएस ओपन पर कब्जा जमाते हुए पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीता था। दिलचस्प ये रहा कि उन्होंने तब यह खिताब अपनी ही आदर्श सेरेना विलियम्स को हराते हुए अपने नाम किया।

बहरहाल, अब ओसाका ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर 23 बार की ग्रैंडस्लैम विजेता सेरेना के अलावा पिछले नौ साल में लगातार दो मेजर खिताब जीतने वाली पहली खिलाड़ी बन गई हैं। बेल्जियम की किम क्लाइटजर्स ने 2010 अमेरिकी ओपन और 2011 आस्ट्रेलियाई ओपन जीता था जबकि सेरेना ने 2015 में फ्रेंच ओपन और फिर विंबलडन पर कब्जा जमाया था। आईए, हम आपको बताते हैं नाओमी ओसाका से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातों के बारे में...

जापानी सनसनी नाओमी ओसाका

नाओमी ओसाका का जन्म 16 अक्टूबर, 1997 को हुआ था और वे अब तक अपने करियर में दो ग्रैंडस्लैम खिताब (यूएस ओपन और अब ऑस्ट्रेलियन ओपन) जीत चुकी हैं। ओसाका सबसे पहले पूरी दुनिया में चर्चा में तब आईं जब उन्होंने पिछले साल यूएस ओपन के फाइनल में सेरेना विलियम्स को मात दी।

ओसाका के पिता हैती मूल के हैं जबकि मां जापान की हैं। ओसाका बचपन से सेरेना विलियम्स की फैन रही हैं। ओसाका साल-2013 से पेशेवर टेनिस खेल रही हैं। ओसाका की बड़ी बहन मारी ओसाका भी एक टेनिस खिलाड़ी है, जो जापान का ही प्रतिनिधित्व करती हैं। 

ओसाका नंबर-1 बनने वाली पहली एशियाई खिलाड़ी

ओसाका ने ऑस्ट्रेलियन ओपन पर कब्जा जमाते ही रैंकिंग में शीर्ष स्थान पक्का कर लिया है। ओसाका ने रोमानिया की सिमोना हालेप की नंबर-1 की कुर्सी छिनी जो इस पर करीब 48 हफ्ते से काबिज थीं। हालेप ऑस्ट्रेलियन ओपन-2019 के चौथे दौर में सेरेना विलियम्स से हार कर बाहर हो गई थीं। ओसाका विमेंस रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंचने वाली पहली एशियाई खिलाड़ी हैं।

ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के बाद ओसाका (फोटो- एएफपी)

साथ ही ओसाका डेनमार्क की कैरोलिना वोज्नियाकी के बाद रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाली दूसरे सबसे युवा महिला खिलाड़ी भी हैं। वोज्नियाकी ने 2010 में 20 साल की उम्र में शीर्ष स्थान हासिल किया था।

ओसाका का टेनिस में सफरनामा

ओसाका के ग्रैंडस्लैम करियर की बात करें तो उन्होंने साल 2016 में ऑस्ट्रेलियन ओपन से इसका आगाज किया था। ओसाका ने तब दूसरे दौर में यूक्रेन की एलिना स्वितोलिना को हराया था और बाद में पूर्व चैम्पियन बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका से हारकर बाहर हो गईं।

नाओमी ओसाका ने अप्रैल-2016 में पहली बार टॉप-100 में जगह बनाई थी और फिर उसी साल वह शीर्ष-50 में भी पहुंच गईं। ओसाका को साल 2016 के WTA 'उभरते हुए खिलाड़ी' के अवॉर्ड से भी नवाजा गया था। ओसाका दरअसल उस साल तीन ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट्स के तीसरे दौर तक पहुंचने में कामयाब हुई थीं और फिर अपने पहले WTA फाइनल के लिए भी क्वॉलिफाई किया।  

ओसाका ने अपना पहला WTA खिताब 2018 में इंडियाना वेल्स में मारिया शारापोवा, कैरोलिना प्लिसकोवा और सिमोना हालेप जैसे खिलाड़ियों को हराकर जीता था। इसके बाद पिछले साल यूएस ओपन फाइनल में ओसाका ने सेरेना विलियम्स को हराते हुए अपना पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीता और पूरी दुनिया में उनकी चर्चा होने लगी। ओसाका ने साल 2018 का समापन पांचवीं रैंकिंग के साथ किया था।

ओसाका 2019 का ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतते हुए अमेरिका की जेनिफर केपरियाती के बाद पहली ऐसी खिलाड़ी बन गई हैं जिन्होंने अपना पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के ठीक बाद अगले मेजर खिताब पर भी कब्जा किया।

टॅग्स :ऑस्ट्रेलियन ओपननाओमी ओसाकासेरेना विलियम्सपेत्रा क्वितोवामारिया शारापोवा
Open in App

संबंधित खबरें

अन्य खेलAustralian Open title 2024: मेदवेदेव को 3-6, 3-6, 6-4, 6-4, 6-3 से हराकर पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता, ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने वाले इटली के पहले खिलाड़ी

अन्य खेलAustralian Open 2024: हसिह सु-वेई, एलिस मर्टेंस ने ऑस्ट्रेलियन ओपन महिला युगल का खिताब जीता

अन्य खेलग्रैंड स्लैम जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बनने पर पीएम मोदी ने रोहन बोपन्ना को दी बधाई, बोले- 'उम्र कोई बाधा नहीं'

अन्य खेल43 वर्षीय रोहन बोपन्ना ऑस्ट्रेलियन ओपन पुरुष युगल जीतने वाले सबसे उम्रदराज ग्रैंड स्लैम चैंपियन बने

अन्य खेलAustralian Open 2024: चीन की झेंग को 6-3, 6-2 से हराकर खिताब का बचाव, सबालेंका लगातार दूसरी बार चैंपियन

टेनिस अधिक खबरें

टेनिसAustralia Open 2024: सुमित नागल ने विश्व के नंबर 31 अलेक्जेंडर बुब्लिक को हराया

टेनिसयौन शोषण का आरोप लगा गायब हुईं चीनी टेनिस स्टार पेंग शुआई की पूरी कहानी

टेनिसचीन की टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई ने IOC के अध्यक्ष से वीडियो कॉल पर कहा "मैं सुरक्षित हूँ"

टेनिसUS Open: एम्मा रादुकानू ने रचा इतिहास, ब्रिटेन की 18 वर्षीय खिलाड़ी ने यूएस ओपन खिताब जीता, अपने सभी सेट जीते

टेनिसUS OPEN: ओलंपिक गोल्‍ड मेडलिस्‍ट एलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर फाइनल में नोवाक जोकोविच, इतिहास रचने से एक कदम दूर, रोजर फेडरर और राफेल नडाल से आगे!