लाइव न्यूज़ :

जयराम ठाकुर होंगे हिमाचल के अगले मुख्यमंत्री, प्रेम कुमार धूमल का पत्ता साफ

By कोमल बड़ोदेकर | Published: December 24, 2017 1:49 PM

विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत से जीत दर्ज कर चुकी बीजेपी के लिए सबसे बड़ी सिरदर्दी प्रदेश में प्रभावी मुख्यमंत्री देना था।

Open in App

हिमाचल प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री के नाम पर चल रही कवायद से पर्दा उठ गया है। शिमला में मुख्यमंत्री चुनने को लेकर आयोजित हुई भारतीय जनता पार्टी (BJP) विधायक दल की बैठक में जयराम ठाकुर के नाम पर सहमति बन गई है। विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत से जीत दर्ज कर चुकी बीजेपी के लिए सबसे बड़ी सिरदर्दी प्रदेश में प्रभावी मुख्यमंत्री देना था। क्योंकि मुख्यमंत्री उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल चुनाव हार गए थे। चुनाव नतीजों की घोषणा के बाद करीब एक हफ्ते तक चले मंथन के बाद आखिरकार बीजेपी ने जयराम ठाकुर को हिमाचल प्रदेश की कमान सौंपी है।

कई घंटे चली बैठक के बाद फैसला

हिमाचल सीएम चुनने के लिए आलाकमान ने दिल्ली से दो सदस्यीय केंद्रीय पर्यवेक्षक टीम भेजी थी। इसमें रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर थे। दोनों ने शिमला में विधायक दल और सांसदों के साथ बैठक की। कई घंटे तक चली बैठक के बाद पांच बार विधायक का चुनाव जीत चुके जयराम पर भरोसा जताया।

कई नाम थे रेस में

बीजेपी ने चुनाव से पहले प्रेम कुमार धूमल को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया था लेकिन वह लेकिन वह चुनाव में जीत दर्ज नहीं कर सके थे। इसके बाद राजनैतिक गलियारों में केंद्रीय स्वास्थय मंत्री जेपी नड्डा, जयराम ठाकुर सहित प्रेम कुमार धूमल का नाम भी मुख्यमंत्री की रेस में शामिल रहा। ऐसे में बीजेपी हाईकमान के लिए प्रदेश में मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा करना बड़ी माथापच्ची का सबब बना हुआ था। 

नड्डा के नाम पर इसलिए नहीं बनी सहमति 

मुख्यमंत्री की रेस में जेपी नड्डा को प्रबल दावेदार माना जा रहा था लेकिन सूत्रों ने बताया कि अगर ऐसा होता तो भविष्य में उपचुनाव का सामना करना पड़ सकता था। ऐसे में सभी विधायकों से रायशुमारी के बाद हाईकमान ने उन्हीं के बीच से जयराम ठाकुर का नाम आगे किया।

13वें मुख्यमंत्री के रूप में लेंगे शपथ

बैठक में विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद जयराम ठाकुर अपनी 'सेना' के साथ राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे औ र जल्द ही वह प्रदेश के 13वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। गौरतलब है कि हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 68 में से 44 सीटों पर कमल खिलाया है।

टॅग्स :हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2017जयराम ठाकुर
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारHimachal Pradesh: महिलाओं को मिलेगा 1500 रुपए मासिक पेंशन, CM सुखविंदर सिंह सुक्खू ने किया ऐलान

भारतHimachal Pradesh: 'राज्यसभा चुनाव न जीत पाने का दुख, लोकसभा चुनाव 2024 चुनाव मिलकर लड़ेंगे', PCC अध्यक्षा प्रतिभा सिंह ने कहा

भारतHimachal Pradesh: सुखविंदर सिंह सुक्खू कार्यकाल पूरे होने तक सूबे के मुख्यमंत्री रहेंगे, पर्यवेक्षकों ने बैठक के बाद लिया फैसला

भारतHimachal Pradesh: कांग्रेस के 6 बागी विधायकों पर स्पीकर का फैसला, 'दल-बदल' कानून के तहत सदस्यता हुई रद्द

भारतHimachal Pradesh: लोकसभा चुनावों तक सुखविंदर सिंह सुक्खू CM पद पर रहेंगे, आज होगा बागी विधायकों का भविष्य तय

राजनीति अधिक खबरें

भारतPM Modi Nomination: इतने बजे नामांकन दाखिल करेंगे पीएम मोदी, जानिए समय चुनने के पीछे का महत्व

राजनीतिLok Sabha Elections 2024: जानिए कौन हैं रमेश अवस्थी, 1990 से राजनीति में जुड़े....

राजनीतिLok Sabha Elections 2024: कानपुर में सीएम योगी की ललकार, कहा- तीसरी बार मोदी सरकार, अवस्थी को जिताएं

राजनीतिKanpur LS polls 2024: अक्षरा और मोनालिसा के रोड शो  में उमड़ा जनसैलाब, क्या टूटेगा जीत का रिकार्ड, अवस्थी रचेंगे इतिहास

राजनीतिKanpur LS polls 2024: रोडशो, जयकार और फूलों से स्वागत, पीएम मोदी ने कानपुर में भाजपा प्रत्याशी अवस्थी के समर्थन में किया रोड शो