लाइव न्यूज़ :

रघुवंश सिंह का एक और पत्र वायरल, लिखा-महापुरुषों की जगह एक ही परिवार के पांच सदस्यों की फोटो, समाजवाद की जगह...

By एस पी सिन्हा | Published: September 12, 2020 2:45 PM

महात्मा गांधी, बाबू जयप्रकाश, डॉ. लोहिया, बाबा साहेब आंबेडकर और जननायक कर्पूरी ठाकुर आदि महापुरुषों के नाम और विचारधारा पर लाखों लोग लगे रहे, कठिनाइयां सहीं, लेकिन डगमग नहीं हुए.

Open in App
ठळक मुद्देसमाजवाद की जगह सामंतवाद, जातिवाद, वंशवाद, परिवारवाद, संप्रदायवाद आ गया है. उन्होंने लिखा है कि राजनीति में मूल्यों की गिरावट इस हद तक हो गई है कि कुछ पार्टियों में टिकट खरीदे व बेचे जा रहे हैं. पत्र में आगे लिखा गया कि आज हालात यह है कि इन महापुरुषों की जगह परिवार के पांच सदस्यों के ही फोटो छपने लगे.

पटनाः समाजवादी नेता डॉ रघुवंश प्रसाद सिंह का एक और पत्र वायरल हुआ है़. उन्होंने अपनी चिट्ठी में पीड़ा जाहिर करते हुए बिना नाम लिए राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के परिवार को आडे़ हाथ लिया है.

उन्होंने लिखा है कि वर्तमान में राजनीति में इतनी गिरावट आ गई है, जिससे लोकतंत्र पर ख़तरा है. महात्मा गांधी, बाबू जयप्रकाश, डॉ. लोहिया, बाबा साहेब आंबेडकर और जननायक कर्पूरी ठाकुर आदि महापुरुषों के नाम और विचारधारा पर लाखों लोग लगे रहे, कठिनाइयां सहीं, लेकिन डगमग नहीं हुए. लेकिन अब समाजवाद की जगह सामंतवाद, जातिवाद, वंशवाद, परिवारवाद, संप्रदायवाद आ गया है. यह सभी उतनी ही बुराइयां हैं, जिसके खिलाफ समाजवाद का जन्म हुआ था.  

उन्होंने लिखा है कि राजनीति में मूल्यों की गिरावट इस हद तक हो गई

पत्र में उन्होंने लिखा है कि राजनीति में मूल्यों की गिरावट इस हद तक हो गई है कि कुछ पार्टियों में टिकट खरीदे व बेचे जा रहे हैं. इससे वोट का महत्व ही खत्म हो जायेगा़. पत्र में आगे लिखा गया कि आज हालात यह है कि इन महापुरुषों की जगह परिवार के पांच सदस्यों के ही फोटो छपने लगे. धन कमाना मकसद बन गया है़.

इन वजहों को सहन नहीं कर सका़. लड़ने को तैयार था. उन्होंने लिखा है कि राजद में संगठन व संघर्ष को मजबूत करने लिए ही मैंने पत्र लिखा था. लेकिन, उसे पढ़ने का कष्ट तक नहीं किया गया ताक पर रख दिया गया. पदों का हास्यास्पद बंटवारा किया गया. महासचिव बनाना क्या हास्यास्पद नहीं था? पूरा माहौल सामंती बना हुआ है.

महानपुरुषों की जगह एक ही परिवार के पांच लोगों की फोटो छपने लगी

रघुवंश प्रसाद ने आगे लिखा है कि अब महान पुरुषों की जगह एक ही परिवार के पांच लोगों की फोटो छपने लगी है. पद हो जाने से धन कमाना और धन कमाकर ज्यादा लाभ का पद खोजना. राजनीति की परिभाषा के अनुसार इन सभी बुराइयों से लड़ना है.

राजद संगठन को मजबूत करने के उद्देश्य से ही पार्टी में संगठन और संघर्ष को मजबूत करने के लिए लिखा, लेकिन पढने तक का कष्ट नहीं किया गया. उन्होंने लिखा है ''सावधान पद व पैसा से होना है गुमराह नहीं, सीने पर गोली खाकर निकले मुख से आह नहीं. इसकी गूंज कहां चली गयी.'

इसबीच, प्रदेश जदयू मुख्यालय में मिलन समारोह के मौके पर जदयू सांसद ललन सिंह ने कहा कि कर्पूरी ठाकुर जी के समय से लोकदल से विधायक रहे भोला राय ने लालू प्रसाद यादव के लिए राघोपुर सीट का त्याग किया था. 32 साल तक साथ देने वाले रघुवंश बाबू हों या भोला राय, राजद में त्याग करने वालों को अपमानित करने की परंपरा है.

उन्होंने आरोप लगाया कि राजद में लोकसभा, राज्यसभा या विधानसभा, सभी के टिकट के लिए लेन-देन होता है. एक सवाल पर ललन सिंह ने कहा कि तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से सवाल पूछने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है. मुख्यमंत्री ने अंगुली पकडकर उन्हें उप मुख्यमंत्री बनाया और वे मुंगेरी लाल के हसीन सपने देख रहे हैं, जो पूरा नहीं होने वाला.

तेजस्वी एक ही सवाल का जवाब दे दें कि उनके पिता 2017 से रांची के होटवार जेल में किस कारण हैं. वे इसे साजिश भी अब नहीं कह सकते क्योंकि प्रदेश के साथ जो लालू जी ने किया, न्यायिक प्रक्रिया के तहत उसकी सजा वे भुगत रहे हैं. क्या रघुवंश प्रसाद सिंह जदयू में शामिल होंगे, पत्रकारों के इस सवाल पर जदयू सांसद ललन सिंह ने कहा कि रघुवंश प्रसाद सिंह देश के सम्मानित नेता हैं. वे जिस दल में जाएंगे, वहां के लिए धरोहर होंगे. वहां उनका स्वागत होगा.

टॅग्स :बिहारपटनालालू प्रसाद यादवमहात्मा गाँधीबी आर अंबेडकरनीतीश कुमारतेजस्वी यादवबिहार विधान सभा चुनाव २०२०
Open in App

संबंधित खबरें

भारतBihar Politics News: जिस तरह सूरज का उगना तय वैसे ही नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री बनना तय..., भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने दावा किया

भारतWeather Alert: 5 दिन रहे सतर्क, उत्तर-पश्चिम भारत में लू को लेकर अलर्ट, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में दिखेगा असर, तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंचेगा, जानिए अपने शहर का हाल

भारतAmit Shah On Rahul Gandhi: 'राहुल गांधी थाईलैंड छुट्टी पर जाते हैं, मोदी सीमा पर दिवाली मनाते हैं', मधुबनी में बोले अमित शाह

भारतSaran Seat 2024: राजीव प्रताप रूडी के सामने लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य, 2014-2019 में बीजेपी ने दी मात, 2024 में प्रतिष्ठा दांव पर, जानें क्या कहते हैं लोग...

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: तेजस्वी बोले- महंगाई भाजपा की मां और बेरोजगारी बाप, केंद्रीय मंत्री चौबे ने कहा-चुनावी पोस्टर में अपने मां-बाप का नाम क्यों नहीं दे रहे हैं?

राजनीति अधिक खबरें

भारतPM Modi Nomination: इतने बजे नामांकन दाखिल करेंगे पीएम मोदी, जानिए समय चुनने के पीछे का महत्व

राजनीतिLok Sabha Elections 2024: जानिए कौन हैं रमेश अवस्थी, 1990 से राजनीति में जुड़े....

राजनीतिLok Sabha Elections 2024: कानपुर में सीएम योगी की ललकार, कहा- तीसरी बार मोदी सरकार, अवस्थी को जिताएं

राजनीतिKanpur LS polls 2024: अक्षरा और मोनालिसा के रोड शो  में उमड़ा जनसैलाब, क्या टूटेगा जीत का रिकार्ड, अवस्थी रचेंगे इतिहास

राजनीतिKanpur LS polls 2024: रोडशो, जयकार और फूलों से स्वागत, पीएम मोदी ने कानपुर में भाजपा प्रत्याशी अवस्थी के समर्थन में किया रोड शो