लाइव न्यूज़ :

दिवाली पर इन स्वादिष्ट पकवानों को करें ट्राई, राजस्थान से लेकर गुजरात और कई राज्यों में हैं फेमस

By संदीप दाहिमा | Published: October 27, 2019 12:17 PM

Open in App
1 / 9
दिवाली के दिन राजस्थान में मसाला कचौरी बनाई जाती है और चटनी के साथ परोसा जाता है। यहां मीठी कचौरी भी बनती हैं जिसे मावा कचौरी कहते हैं इसमें खोया और शुगर सिरप से कोटेड किया जाता है।
2 / 9
मोती-पाक आटा, खोया और चीनी से बनने वाली एक बहुत प्रसिद्ध बर्फी है। दीवाली के दौरान गुजरात और राजस्थान में यह मीठी बर्फी बनाई जाती है। यकीनन अगर आप गुजरात में हैं तो इस दिवाली इस बर्फी का मजा जरूर लें।
3 / 9
खील चावल की बनती है और बताशा चीनी से। दिल्ली सहित कई राज्यों में दिवाली के दिन खील बताशा बांटा जाता है और इसका इस्तेमाल पूजा में भी किया जाता है। कई खिलौनों के रूप में बताशे बनाए जाते हैं।
4 / 9
मध्य प्रदेश के कई शहरों में दिवाली के दिन चिरौंजी की बर्फी बनाई जाती हैं। बर्फी को बनाने में बादाम, मावा और चिरौंजी का इस्तेमाल किया जाता है। अगर इस दिवाली आप यहां पर हैं, तो इसे खाना न भूलें।
5 / 9
महारष्ट्र में दिवाली के दिन बनने वाला अनारसा एक पारंपरिक पकवान है। इसे चावल के आटे और गुड़ के साथ से बनाया जाता है। इसके ऊपर अफीम के बीज छिड़के जाते हैं। दिवाली के दिन, महाराष्ट्रीयन परिवार जल्दी उठते हैं, सूर्योदय से पहले स्नान करते हैं और नाश्ते में इसे खाते हैं।
6 / 9
उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में दिवाली के दिन सिंघल नामक पकवान बनाया जाता है। इसे आटा, सेमोलिना, मोटी दही, मशरूम, केले, चीनी और ग्रीन इलायची पाउडर के मिश्रण से तैयार किया जाता है। इन्हें फ्राई करके गर्मागर्म सर्व किया जाता है।
7 / 9
पंजाब के कई हिस्सों में दिवाली के दिन स्वादिष्ट मिठाई पिन्नी बनाई जाती है। इसे आटे, देसी घी से बनाया जाता है। इसके अलावा इसमें ड्राई फ्रूट्स, खोया और चीनी मिक्स की जाती है और इन्हें लड्डू का आकार दिया जाता है।
8 / 9
ओडिशा में रसबाली एक मशहूर डिश है जिसे खासकर दिवाली के दिन बनाया जाता है। यह रबड़ी होती है जिसे खोया, चीनी और ड्राई फ्रूट्स से तैयार किया जाता है। यह पकवान बालादेवजू को दिया जाता है और जगन्नाथ मंदिर में छप्पन भोग की वस्तुओं में से एक है।
9 / 9
उत्तर प्रदेश और बिहार में दिवाली के दिन सूरन की सब्जी बनाई जाती है। सूरन को जिमीकंद कहा जाता है। यूं तो आप कभी भी इसकी सब्जी बना सकते हैं लेकिन दिवाली के दिन इसका स्वाद दोगुना हो जाता है। ये सब्जी काफी चटपटी होती है। कुछ लोग इसे खाने से परहेज करते हैं क्योंकि सूरन गले में लगता है।
टॅग्स :दिवालीफूडरेसिपीहिंदू त्योहारत्योहारपंजाबदिल्लीगोवा
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वइजरायली विदेश मंत्रालय का दावा, दिल्ली में उसके दूतावास के पास हुआ विस्फोट, एनआईए मौके पर पहुंची

उत्तर प्रदेशUP News: एनसीआर में चार लाख से अधिक लोगों का अपना आशियाना होगा, किराए पर रहने वालों का अपने घर में रहने का सपना होगा पूरा!

क्राइम अलर्टमहाठग सुकेश चन्द्रशेखर ने जैकलीन फर्नांडीज की याचिका को दी चुनौती, कहा- "अगर मेरा पत्र धमकी भरा है तो सजा दो"

स्वास्थ्यNon Veg क्यों छोड़ रहे लोग? आखिर मीटलेस फूड लेने के पीछे क्या है उनकी सोच

भारतदिल्ली: बुराड़ी अस्पताल के कथित यौन शोषण मामले में मुख्य सचिव ने दाखिल की जांच रिपोर्ट, भड़के मंत्री सौरभ भारद्वाज

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठMithun Rashifal 2024: अप्रैल के बाद जीवनसाथी को आ सकती है समस्या,जानिए मिथुन राशि के लिए कैसा रहेगा नया साल

पूजा पाठVrishabh Rashifal 2024: शनिदेव की कृपा से वृषभ राशिवालों को मिलेंगे आर्थिक लाभ के अवसर, जानिए कैसा रहने वाला है पूरा साल

पूजा पाठब्लॉग: धर्म, मानवता और देश के लिए चार बालवीरों ने दी थी शहादत

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 26 December: पूर्णिमा तिथि पर इन 4 राशिवालों के लिए बन रहे हैं लाभ के योग, पढ़ें अपना राशिफल

पूजा पाठआज का पंचांग 26 दिसंबर 2023: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय