लाइव न्यूज़ :

बज़ट 2019: क्या हुआ सस्ता क्या हुआ महंगा, जानिए बज़ट से जुड़ीं बड़ी बातें

By संदीप दाहिमा | Published: July 05, 2019 3:05 PM

Open in App
1 / 13
ये हुआ सस्ता: इलेक्ट्रिक कारें, होम लोन सस्ता, घर खरीदना सस्ता।
2 / 13
1 रुपया एक्साइज ड्यूटी बढ़ने से पेट्रोल डीजल महंगा।
3 / 13
ये हुआ महंगा: पेट्रोल-डीजल, सोना, काजू, चांदी, चांदी के आभूषण, ऑटो पार्ट्स, सिंथेटिक रबर, पीवीसी, टाइल्‍स, तंबाकू उत्‍पाद।
4 / 13
महिलाओं को सौगात: नारी से नारायणी पर जोर, महिलाओं के नेतृत्व में योजनाएं चलेंगी, मुद्रा स्कीम में महिलाओं को 1 लाख का लोन, जनधन बैंक अकाउंट में 5 हजार का ओवरड्राफ्ट
5 / 13
शिक्षा क्षेत्र के लिए बड़े ऐलान: शिक्षा क्षेत्र में इंडिया योजना की शुरुआत, उच्च शिक्षा के लिए 400 करोड़ रूपये, स्टडी इन इंडिया की शुरुआत, भारत को उच्च शिक्षा का हब बनाएंगे।
6 / 13
किसानों के लिए घोषणाएं: कृषि में निजी निवेश: 256 जिलों में जल शक्ति अभियान, अन्नदाता को उर्जादाता बनाने की कोशिश।
7 / 13
टैक्स पर वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान: हाउसिंग लोन के ब्याज पर 3.5 लाख टैक्स छूट, 45 लाख का घर खरीदने पर मिलेगी छूट, 400 करोड़ वाली कंपनियों पर 25% टैक्स, पहले 250 करोड़ वाली कंपनियों पर था 25% टैक्स, अब सिर्फ आधार से भरा जा सकता है इनकम टैक्स रिटर्न।
8 / 13
टैक्स पर वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान: अमीरों पर बढ़ा टैक्स, 1 करोड़ से ज्यादा कैश निकालने पर 2% TDS लगेगा, 2 से 7 करोड़ टैक्सेबल इनकम पर टैक्स बढ़ा, 3 से 7% ज्यादा टैक्स लगेगा।
9 / 13
छोटे उद्योगों के लिए वित्त मंत्री की पेंशन योजना: छोटे दुकानदारों को 59 सेकंड में लोन, 3 करोड़ छोटे दुकानदारों के लिए पेंशन, बैंक खाते और आधार योजना के जरिये पेंशन, 1.5 करोड़ टर्नओवर वाले दुकानदारों को पेंशन।
10 / 13
ग्रामीणों के लिए वित्त मंत्री के बड़े ऐलान: उज्जवला योजना में 7 करोड़ गैस कनेक्शन, गांव के हर परिवार को बिजली कनेक्शन, PSU के तहत जमीनों पर सस्ते घर बनाए जाएंगे, 114 दिनों में घर बना कर देंगे।
11 / 13
प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना की घोषणा: गरीबों को बुढ़ापे में मिलेगी हजारों की पेंशन, ज्यादातर रिक्शा चालक, वेंडर, ईंट भट्ठा कामगार, वॉशर मैन, मिस्त्री इत्यादि लाभार्थी, 60 साल की उम्र के बाद न्यूनतम प्रतिमाह 3000 हजार रुपये की पेंशन की गारंटी।
12 / 13
बैंकिंग सेक्टर के लिए ऐलान: 70 हजार करोड़ सरकारी बैंकों को देंगे. 1, 2, 5, 10 और 20 रूपये के नए सिक्के आएंगे।
13 / 13
ट्रांसपोर्ट के लिए घोषणाएं: इलेक्ट्रिक गाड़ियों के इस्तेमाल पर जोर, इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग स्टेशन बढ़ेंगे, रेल यात्रा को और सुविधाजनक बनाएंगे, रेलवे में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप।
टॅग्स :संसद बजट सत्रबजट 2019
Open in App

संबंधित खबरें

भारतपुरानी संसद में नेताओं के ये मजेदार भाषण यादगार रहे ...

भारतNew Parliament Building: अधीनम प्रमुख ने PM मोदी को सौंपा सेंगोल

भारतLokmat National Conclave: खड़गे ने कहा-आज सच बोलने और लिखने की आजादी पर खतरा, मीडिया स्वतंत्रता के मामले में भारत 150वें स्थान पर

भारतबजट सत्रः लोकसभा में 25 बैठकें और करीब 45 घंटे ही हुआ कामकाज, राज्यसभा में 31 घंटे काम हुआ, सिर्फ 6 विधेयक हुए पारित

भारतकिरेन रिजिजू ने कहा, "कांग्रेस ने राहुल गांधी के लिए संसद में गिरोहबंदी की, लोकतंत्र का अपमान किया"

भारत अधिक खबरें

भारतRam Temple: वीएचपी ने प्रसाद, टिकटों से संबंधित भ्रामक विज्ञापनों पर अमेजन जैसी वेबसाइटों को कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी

भारतIndore Crime News: शातिर चोर की कहानी,बिना ताला तोड़े इस तरह करता था चोरी

भारतमहाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे ने शिंदे और महाराष्ट्र स्पीकर को सार्वजनिक बहस की दी चुनौती

भारतजानिए MP में BJP का मिशन 29 को लेकर नया फॉर्मूला, 7 CLUSTUR में बांटा एमपी की लोकसभा सीटों को

भारतEX CM SHIVRAJ मामा के घर बंटी खिचड़ी और लड्डू