लाइव न्यूज़ :

PM Kisan Scheme: एक दिसंबर से 2000 रुपये आपके खाते में होंगे जमा, यह काम तुरंत पूरा करें!

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 29, 2020 5:35 PM

Open in App
1 / 12
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार एक बार फिर किसानों के खातों में 2,000 रुपये की अगली किस्त भेजेगी।
2 / 12
पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत सातवीं किस्त 1 दिसंबर से किसानों के खातों में जमा की जाएगी।
3 / 12
इस योजना के तहत, किसानों को तीन किस्तों में 6,000 रुपये प्रति वर्ष दिए जाते हैं। अब तक किसानों को छह किस्तें भेजी जा चुकी हैं।
4 / 12
पिछले 23 महीनों में केंद्र सरकार ने 11.17 करोड़ किसानों को 95 करोड़ रुपये से अधिक प्रदान किए हैं। पीएम किसान स्वच्छता योजना के तहत सरकार किसानों के खातों में तीन किस्तों में पैसा जमा करती है।
5 / 12
पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच की जाती है, दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच की जाती है और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच किसानों के खाते में जमा की जाती है।
6 / 12
यदि दस्तावेज सही हैं तो सभी 11.17 करोड़ पंजीकृत किसानों को भी सातवीं किस्त का लाभ मिलेगा। इसके लिए किसानों को अपने रिकॉर्ड की जांच करनी चाहिए।
7 / 12
ताकि धन प्राप्त करने में कोई कठिनाई न हो। पंजीकरण में कोई गड़बड़ होने पर आपको योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
8 / 12
कृषि मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि 1.3 करोड़ किसानों को आवेदन करने के बाद भी पैसा नहीं मिला।
9 / 12
क्योंकि या तो उनका प्रवेश गलत है या आधार कार्ड नहीं है। साथ ही वर्तनी की गलती होने पर भी पैसा रोका जा सकता है।
10 / 12
योजना के तहत आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन (रजिस्टर) कर सकते हैं। इसके लिए किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट से इसमें कुछ बदलाव कर सकते हैं।
11 / 12
आपको सबसे पहले वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट के पहले पेज पर दायीं ओर बड़े अक्षरों में फार्मर्स कॉर्नर लिखा हुआ है।
12 / 12
यदि आप यह देखना चाहते हैं कि आपका नाम सूची में है या नहीं, तो आपको लाभार्थी सूची पर क्लिक करना होगा। फिर आप राज्य, जिला, उप-जिला, समूह और गांव का नाम दर्ज करके अपना नाम देख सकते हैं।
टॅग्स :नरेंद्र मोदीभारत सरकारनरेन्द्र सिंह तोमरइकॉनोमी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतCISF Parliament: 140 कर्मियों की टुकड़ी तैनात, संसद भवन में आगंतुकों और सामान की जांच सीआईएसएफ के पास, सुरक्षा को लेकर सरकार सख्त

कारोबारImport Duty: 22 जनवरी से लागू, सोने, चांदी के हुक, पिन और सिक्कों पर सरकार ने बढ़ा दी आयात शुल्क, आखिर क्या होगा असर

कारोबारBudget 2024 Expectations: राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली को और अधिक आकर्षक बनाएगी सरकार, बजट में कई घोषणा की उम्मीद, जानें क्या हो सकते बदलाव, कैसे होगा फायदा

भारतDELHI High Court News: विधवा को 29 सप्ताह का गर्भ गिराने की अनुमति देने वाला आदेश वापस, दिल्ली उच्च न्यायालय ने ऐसा क्यों किया, जानें

भारतब्लॉग: भारत के शाश्वत मानवीय मूल्यों एवं आदर्शों का मंदिर

भारत अधिक खबरें

भारतAyodhya: पहले दिन करीब 5 लाख श्रद्धालुओं ने किए रामलला के दर्शन,व्यवस्था देखने स्वयं पहुंचे योगी

भारतKarpoori Thakur: कौन थे कर्पूरी ठाकुर, जिन्हें मरणोपरांत 'भारत रत्न' से नवाजा गया?

भारतबिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा

भारतKuno National Park से आई खुशखबरी, चीता Jwala ने दिया 3 शावकों को जन्म

भारतMadhya Pradesh:भोपाल में देश भर के खनिज मंत्रियों की कॉन्फ्रेंसः CM मोहन यादव बोले- मैं मानता था कि माइनिंग विभाग काजल की कोठरी, पर केंद्र की नीतियों से भरोसा बढ़ा और पारदर्शिता आई हैं