लाइव न्यूज़ :

भारत का पहला 3डी आर्ट म्यूजियम, जहां लगता है तस्वीरें भी बोल उठेंगी

By हर्ष वर्धन मिश्रा | Published: December 06, 2018 1:46 PM

Open in App
1 / 8
भारत का पहला 3डी म्यूजियम चेन्नई में स्थित इसकी शुरूआत सन् 2016 में हुई थी। अपने आप में नए कॉन्सेप्ट को संजोये इस आर्ट गैलेरी में आपको अलग-अलग तरह के आर्ट के नमूने दिखाई देंगे वो भी पूरे 3डी इफेक्ट के साथ।
2 / 8
आर्ट की बात करें तो आपको यहां सबसे पुरानी पेंटिंग मोनालिसा से लेकर मंकी और वेनिस के खूबसूरत दृश्य तक देखने को मिल जाएंगे जिनके साथ आप सेल्फी ले सकते हैं।
3 / 8
इस म्यूजियम का फंडा सिंपल है, अक्सर म्यूजियम में जाकर लोग बोर हो जाते हैं इसलिए इस म्यूजियम को कुछ इस तरह डिजाइन किया गया है कि जब तक आप इस पेंटिंग का हिस्सा ना बनें ये पेंटिंग अधूरी सी लगती है।
4 / 8
इस म्यूजियम में कुल 24 ऐसी पेंटिंग है जो 3डी तरीके से बनी हुई हैं। इन पेंटिंग्स को कंम्पलीट करने के लिए आपको पार्टिसिपेट करना ही होगा।
5 / 8
इस म्यूजियम में लगी सभी पेंटिंग्स से आप अपने आप इंटरेक्ट कर सकते हैं।
6 / 8
हर पेंटिंग के नीचे एक मार्क बना हुआ है जिसपर आपको खड़े होना है और उस मार्क पर दिए हुए इंस्ट्रक्शन के हिसाब से खड़े होना है। बस इसके बाद 3डी इफेक्ट के साथ फोटो या सेल्फी ले लेनी है।
7 / 8
आपको बता दें कि इन पेंटिंग्स को 2डी में ही बनाया जाता है मगर इसके बाद उसे 3 डी में तब्दील किया जाता है। 3डी में बदलने के लिए पेंटिंग की पर पड़ने वाली लाइट और परछाई पर खासा ध्यान दिया जाता है। ताकि वह पूरी तरह से 3डी इफेक्ट दे।
8 / 8
भारत के इस पहले 3डी आर्ट म्यूजियम में 40 लाख से ज्यादा फोटोज खींची जा चुकी हैं। रोजाना इस म्यूजियम में सैकड़ों सैलानी आते हैं जो इस रोमांचक तरीके को अपनाकर अपनी फोटो खिंचवाते हैं।
टॅग्स :चेन्नईट्रिप आइडियाज
Open in App

संबंधित खबरें

भारततमिलनाडु: मद्रास हाईकोर्ट ने भ्रष्टाचार के मामले में मंत्री के पोनमुडी को ठहराया दोषी, सेशन कोर्ट के फैसले को पलटा

भारतब्लॉग: चक्रवात से निपटने का रंग लाया सामूहिक प्रयास

भारतCyclone Michaung: चेन्नई में 'मिचौंग' की तबाही के निशान अब भी बाकी; आज स्कूलों और कॉलेजों की छुट्टी, आईएमडी ने जताई बारिश की आशंका

क्रिकेटChennai Cyclone Michaung: चेन्नई में बदहाली!, मेरे इलाके में 30 घंटे से अधिक समय से बिजली नहीं, पता नहीं क्या विकल्प बचा है, अश्विन ने किया ट्वीट, देखें वीडियो

भारतCyclone Michaung: तमिलनाडु में चक्रवात 'मिचौंग' का कहर, चारों तरफ पानी-पानी, तस्वीरों से देखें बाढ़ का मंजर

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: कांग्रेस ने शुरू की तैयारी, लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार समिति का गठन किया

भारतकौन हैं शेख शाहजहाँ, जिनके समर्थकों ने ED अधिकारियों पर हमला किया? #westbengal

भारतCongress और BSP की नजदीकी से INDIA गठबंधन में बढ़ी हलचल

भारतमोहन 'राज' में रहेगी शिवराज की लाडली बहना, 10 को मिलेगी राशि |

भारतभोपाल के बालिका गृह से 26 लड़कियों के गायब होने की पूरी कहानी|