Cyclone Michaung: चेन्नई में 'मिचौंग' की तबाही के निशान अब भी बाकी; आज स्कूलों और कॉलेजों की छुट्टी, आईएमडी ने जताई बारिश की आशंका

By अंजली चौहान | Published: December 8, 2023 07:31 AM2023-12-08T07:31:32+5:302023-12-08T07:57:54+5:30

आईएमडी के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Cyclone Michaung Chennai Holiday for schools and colleges today IMD expressed fear of rain | Cyclone Michaung: चेन्नई में 'मिचौंग' की तबाही के निशान अब भी बाकी; आज स्कूलों और कॉलेजों की छुट्टी, आईएमडी ने जताई बारिश की आशंका

Cyclone Michaung: चेन्नई में 'मिचौंग' की तबाही के निशान अब भी बाकी; आज स्कूलों और कॉलेजों की छुट्टी, आईएमडी ने जताई बारिश की आशंका

चेन्नई: दक्षिण भारत में आए चक्रवाती तूफान मिचौंग के कारण हजारों लोग प्रभावित हुए हैं। तमिलनाडु के चेन्नई शहर में तबाही का मंजर अब भी लोगों को प्रभावित कर रहा है और सरकार मदद का हर संभव प्रयास कर रही है। शुक्रवार को तमिलनाडु सरकार ने घोषणा की कि बारिश से प्रतिकूल रूप से प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों के कारण चेन्नई जिले के स्कूल और कॉलेज 8 दिसंबर को बंद रहेंगे।

पिछले कुछ दिनों में चक्रवात मिचौंग के कारण हुई भारी बारिश के कारण चेन्नई में कई क्षेत्र जलमग्न हो गए। शहर में बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम 20 लोग मारे गए हैं। शुक्रवार को, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि 8 और 9 दिसंबर को दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी बारिश के साथ ताजा बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 5 दिनों के दौरान केरल और माहे में और अगले 3 दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

चेन्नई में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, बारिश की संभावना है, कोयंबटूर जिलों के नीलगिरी और घाट क्षेत्रों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। इसमें कहा गया है कि नीलगिरी, कोयंबटूर, तिरुपुर, डिंडीगुल, थेनी, चेन्नई, विरुधुनगर, शिवगंगा, पुदुक्कोट्टई और तंजावुर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

चेन्नई सेंट्रल, एग्मोर से ट्रेन सेवाएं बहाल

रेलवे ने बताया कि शहर को सेवा देने वाले दो प्रमुख टर्मिनल चेन्नई सेंट्रल और चेन्नई एग्मोर से ट्रेन सेवाएं गुरुवार से बहाल कर दी गई हैं।

दक्षिणी रेलवे ने एक विज्ञप्ति में कहा कि सेवाओं के पैटर्न में कुछ बदलावों को छोड़कर, चेन्नई सेंट्रल से अधिकांश मेल/एक्सप्रेस सेवाएं शुक्रवार से सभी दिशाओं में पूरी तरह कार्यात्मक होंगी।

सभी खंडों, चेन्नई उपनगरीय टर्मिनल (एमएमसी) - अराक्कोनम - तिरुत्तानी, चेन्नई बीच - तांबरम - चेंगलपट्टू में सभी उपनगरीय सेवाएं 6 दिसंबर से सामान्य स्थिति में बहाल कर दी गई हैं।

तमिलनाडु के मुख्य सचिव शिव दास मीना ने गुरुवार को कहा कि अन्य जिलों के 9,000 अधिकारियों को चेन्नई में राहत कार्य के लिए तैनात किया गया है।

मीना ने कहा कि 343 स्थानों पर जल जमाव पर काम चल रहा है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में फूड पैकेट बांटे जा रहे हैं. अन्य जिला कर्मियों जैसे मेडिकल स्टाफ, अग्निशमन सेवा स्टाफ, ईएन स्टाफ आदि को बहाली के लिए चेन्नई में काम करने के लिए बुलाया गया है। चेन्नई में राहत कार्यों के लिए अन्य जिलों के कुल 9,000 अधिकारी भी तैनात किए गए हैं।

Web Title: Cyclone Michaung Chennai Holiday for schools and colleges today IMD expressed fear of rain

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे