Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस ने शुरू की तैयारी, लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार समिति का गठन किया

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 6, 2024 09:29 PM2024-01-06T21:29:40+5:302024-01-06T21:31:33+5:30

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए अपनी तैयारी तेज करते हुए शनिवार को एक प्रचार समिति का गठन किया। पार्टी कोषाध्यक्ष अजय माकन इस समिति के संयोजक होंगे और महासचिव जयराम रमेश तथा के. सी. वेणुगोपाल इसके सदस्य बनाए गए हैं।

Lok Sabha Elections 2024 Congress starts preparations forms campaign committee | Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस ने शुरू की तैयारी, लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार समिति का गठन किया

(फाइल फोटो)

Highlightsकांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए अपनी तैयारी तेज की शनिवार को एक प्रचार समिति का गठन कियापार्टी कोषाध्यक्ष अजय माकन इस समिति के संयोजक होंगे

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए अपनी तैयारी तेज करते हुए शनिवार को एक प्रचार समिति का गठन किया। पार्टी कोषाध्यक्ष अजय माकन इस समिति के संयोजक होंगे और महासचिव जयराम रमेश तथा के. सी. वेणुगोपाल इसके सदस्य बनाए गए हैं। एक बयान में यह जानकारी दी गई है। बयान में कहा गया है कि पार्टी ने आम चुनावों के लिए एक ‘सेंट्रल वार रूम’ भी बनाया है, जिसके संचार वार रूम का नेतृत्व वैभव वालिया करेंगे, जबकि संगठनात्मक वार रूम की अध्यक्षता शशिकांत सेंथिल एस करेंगे। 

कांग्रेस के बयान के मुताबिक, वरुण संतोष, गोकुल बुटेल, नवीन शर्मा और कैप्टन अरविंद कुमार संगठनात्मक वार रूम में उपाध्यक्ष होंगे। बयान के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आगामी लोकसभा आम चुनाव के लिए प्रचार समिति का गठन किया है, जिसके संयोजक पार्टी कोषाध्यक्ष होंगे। इसके अनुसार, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) महासचिव (संगठन), पार्टी महासचिव (संचार), प्रशासनिक विभाग के प्रभारी, मीडिया और प्रचार विभाग के प्रमुख और सोशल मीडिया विभाग के प्रमुख इसके सदस्य होंगे। बयान के अनुसार, एआईसीसी महासचिव (संगठन) वेणुगोपाल, संचार विभाग के प्रभारी पार्टी महासचिव रमेश, प्रशासनिक विभाग के प्रभारी गुरदीप सिंह सप्पल , मीडिया एवं प्रचार विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा और सोशल मीडिया विभाग की प्रमुख सुप्रिया श्रीनेत हैं। इसमें कहा गया है कि समिति के लिए विशेष आमंत्रित सदस्यों के नाम की घोषणा उनकी सहमति के आधार पर की जायेगी। 

इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को कहा कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) में शामिल घटक दलों के नेता गठबंधन में पदों के आवंटन पर 10 से 15 दिन के भीतर निर्णय लेंगे। खड़गे की यह टिप्पणी उन अटकलों के बीच आई है कि गठबंधन लोकसभा चुनाव से पहले एक संयोजक चुन सकता है। खड़गे ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ में सीट बंटवारे सहित अन्य सभी मामलों को जल्द ही सुलझा लिया जाएगा। पार्टी सूत्रों ने संकेत दिया है कि इस महीने के अंत तक इस संबंध में कोई निष्कर्ष निकलने की संभावना है। 

खड़गे ने कहा कि कांग्रेस सभी 545 लोकसभा क्षेत्रों के संबंध में काम कर रही है और सभी सीट के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं, लेकिन कौन सी पार्टी किस सीट पर चुनाव लड़ेगी और कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी, इसका फैसला विपक्षी गठबंधन के सभी घटकों के साथ विचार-विमर्श के बाद जल्द ही किया जायेगा। यह पूछे जाने पर कि पार्टी कितनी सीट पर चुनाव लड़ेगी।

उन्होंने कहा कि सभी मुद्दों के समाधान के लिए एकजुट होकर काम किया जा रहा है। सीट बंटवारे के संबंध में बातचीत पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने पहले ही एक समिति का गठन कर दिया है और इसके सदस्य अपना काम कर रहे हैं। इस समिति के संयोजक मुकुल वासनिक हैं और अशोक गहलोत तथा भूपेश बघेल सदस्य हैं। गठबंधन के सहयोगियों ने संयुक्त रैलियां और बैठकें आयोजित करने का फैसला किया है और हम जल्द ही उन जगहों के बारे में फैसला करेंगे जहां इन बैठकों का आयोजन किया जायेगा।

Web Title: Lok Sabha Elections 2024 Congress starts preparations forms campaign committee

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे