लाइव न्यूज़ :

देश में कोरोना वैक्सीन के कितने प्रतिशत टीके बर्बाद हो चुके हैं ? इस राज्य का नाम टॉप पर

By संदीप दाहिमा | Published: May 27, 2021 2:31 PM

Open in App
1 / 12
देश में कोरोना की दूसरी लहर का कहर अभी भी पूरी तरह थमता नजर नहीं आ रहा है. हालांकि नए कोरोनावायरस की संख्या में कमी आई है और ठीक होने की दर बढ़ी है, लेकिन कोरोना से होने वाली मौतें चिंता का कारण बनती जा रही हैं।
2 / 12
वैक्सीन को कोरोनावायरस को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा विकल्प बताया जा रहा है। इसीलिए भारत समेत दुनिया भर के देशों में कोरोना के टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है।
3 / 12
अकेले भारत में, कोविशील्ड, कोवासिन और स्पुतनिक वी टीकों का उपयोग वर्तमान में टीकाकरण अभियानों में किया जा रहा है। भारत में अब तक 20 करोड़ लोगों का कोरोना टीकाकरण पूरा हो चुका है।
4 / 12
हालांकि, देश में वैक्सीन की बर्बादी भी हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश भर में वैक्सीन की बड़ी खुराक बर्बाद हो गई है, जिसमें झारखंड में सबसे ज्यादा टीके बर्बाद हुए हैं।
5 / 12
केंद्र सरकार ने वैक्सीन बर्बाद करने वाले राज्यों की सूची जारी की है। झारखंड राज्य ने आपूर्ति किए गए कुल टीकों का 37.3 प्रतिशत बर्बाद कर दिया है। छत्तीसगढ़ में कुल टीकों का 30.2 फीसदी बर्बाद हो चुका है।
6 / 12
तमिलनाडु, जम्मू और कश्मीर और मध्य प्रदेश में वैक्सीन की बर्बादी अधिक है। तमिलनाडु में 15.5 फीसदी, जम्मू-कश्मीर में 10.8 फीसदी और मध्य प्रदेश में 10.7 फीसदी की गिरावट आई। देश में अब तक 6.3 फीसदी टीके बर्बाद हो चुके हैं।
7 / 12
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा डेटा जारी करने के बाद, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ट्वीट किया कि केंद्र की जानकारी गलत थी। कुछ तकनीकी कठिनाइयों के कारण कोविन पोर्टल पर सही डेटा तक नहीं पहुंच सका।
8 / 12
लेकिन केंद्र सरकार इससे अलग दावा कर रही हैं, झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने कहा कि अब तक कुल टीकों का 4.65 प्रतिशत बर्बाद हो चुका है।
9 / 12
देशभर में टीकाकरण की संख्या 20 करोड़ के पार पहुंच गई है। इनमें से 11.3 करोड़ लोगों को सिर्फ पहली खुराक मिली है। तो 4.35 करोड़ लोगों को दोनों डोज दी जा चुकी हैं।
10 / 12
करीब 20 करोड़ डोज में से 20 फीसदी वैक्सीन स्वास्थ्य कर्मियों को दी जा चुकी है। 18-44 वर्ष के आयु वर्ग में खुराक 6.4 प्रतिशत थी और शेष 73.6 प्रतिशत 45 वर्ष के आयु वर्ग में थी।
11 / 12
देश में अब तक 60 वर्ष से अधिक उम्र के कुल 7.5 करोड़ लोगों को पहली खुराक दी जा चुकी है, जिनमें से 5.7 करोड़ को पहली खुराक और 1.8 करोड़ को दूसरी खुराक दी जा चुकी है.
12 / 12
45 से 60 वर्ष की आयु के 7.2 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। पहली खुराक 6.2 करोड़ को और दोनों खुराक एक करोड़ नागरिकों को दी गई।
टॅग्स :कोरोना वायरसकोविड-19 इंडियाकोवाक्सिनकोविशील्‍ड
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वChina Wuhan CoronaVirus: वुहान में कोरोना फैलने पर की रिपोर्टिंग, चार साल की सजा काटने के बाद चीनी पत्रकार झांग झान जेल से रिहा

विश्वCovid-19 का एक बार फिर मंडराता खतरा! सिंगापुर में 1 हफ्ते में केस हुए दोगुना, एडवाइजरी जारी

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

भारतPM Narendra Modi Interview: "हमने कोविड वैक्सीन बनाकर न सिर्फ अपने नागरिकों को दिया बल्कि विदेशों में भी भेजा", पीएम मोदी ने महामारी की भयावह चुनौती पर कहा

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

भारत अधिक खबरें

भारतPune Porsche Accident: आरोपी नाबालिग के पिता का दावा- दुर्घटना के समय परिवार का ड्राइवर चला रहा था कार

भारतझारखंड: चंपई सोरेन सरकार की बढ़ी मुश्किलें, ED ने दो अन्य मंत्रियों को भी पूछताछ के लिए किया तलब, हो सकते हैं गिरफ्तार

भारतChhattisgarh: सुरक्षाबलों और पुलिस के ज्वॉइन ऑपरेशन में हुई गोलीबारी में 7 माओवादी ढेर, हथियार भी जब्त किए गए

भारतPrayagraj Lok Sabha Seat: प्रयागराज में हो रही विरासत की जंग, कौन जीतेगा यह तय करेंगे जमुना पार के 84 गांव?

भारतSaran Seat Violence: राजद उम्मीदवार रोहिणी आचार्य की मुश्किलें बढ़ीं, पूर्व सीएम राबड़ी देवी के बॉडीगार्ड को लेकर घूमने का मामला, जांच शुरू