लाइव न्यूज़ :

Lok Sabha Election 2024: बिना वोटर आईडी कार्ड के कैसे डालें वोट? इन डॉक्यूमेंट्स का कर सकते हैं इस्तेमाल, जानें

By मनाली रस्तोगी | Published: May 23, 2024 8:50 AM

यदि किसी मतदाता का नाम मतदाता सूची में है, लेकिन उसके पास मतदाता पहचान पत्र नहीं है, तो भी वे कुछ वैकल्पिक आईडी प्रमाणों या दस्तावेजों का उपयोग करके अपना वोट डाल सकते हैं।

Open in App
ठळक मुद्देदेश में लोकसभा चुनाव 2024 जारी है।लोकसभा चुनाव 2024 इस बार सात चरण में हो रहे हैं।542 लोकसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

नई दिल्ली: देश में लोकसभा चुनाव 2024 जारी है। 19 अप्रैल को पहला चरण 21 राज्यों के 102 निर्वाचन क्षेत्रों को कवर किया गया था, दूसरे चरण को 26 अप्रैल को 13 राज्यों के 89 निर्वाचन क्षेत्रों को कवर किया गया था, और तीसरे चरण को 7 मई को 12 राज्यों के 94 निर्वाचन क्षेत्रों को कवर किया गया था। चौथे चरण में 13 मई को 10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान हुआ। 

20 मई को पांचवें चरण के बाद 25 मई को छठे चरण में 7 राज्यों की 57 सीटों पर मतदान होगा और 1 जून को सातवें चरण में 8 राज्यों की 57 सीटों पर मतदान होगा। 542 लोकसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती 4 जून को होगी। 

मतदान के लिए जाने से पहले मतदाताओं को याद दिलाया जाता है कि वे अपने संबंधित मतदान केंद्रों पर अपना मतदाता पहचान पत्र लेकर आएं। हालांकि, अगर मतदाता अपना वोटर आईडी लाना भूल जाते हैं या उसे गलत जगह रख देते हैं, तब भी वे अपना वोट डाल सकते हैं।

बिना वोटर आईडी के वोट कैसे डालें?

भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार, मतदाता अपने मतदाता पहचान पत्र की भौतिक प्रति के बिना भी मतदान केंद्र पर अपना वोट डाल सकते हैं। हालांकि, मतदाताओं के लिए यह पुष्टि करना महत्वपूर्ण है कि मतदान करने से पहले उनका नाम चुनाव आयोग की मतदाता सूची में सूचीबद्ध है।

यदि किसी मतदाता का नाम मतदाता सूची में है, लेकिन उसके पास मतदाता पहचान पत्र नहीं है, तो भी वे कुछ वैकल्पिक आईडी प्रमाणों या दस्तावेजों का उपयोग करके अपना वोट डाल सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं वोटिंग

सूचीबद्ध कोई भी वैकल्पिक आईडी प्रमाण या दस्तावेज़ मतदान प्रक्रिया के दौरान मतदाता पहचान पत्र के विकल्प के रूप में काम कर सकता है।

-आधार कार्ड

-पैन (स्थायी खाता संख्या) कार्ड

-बैंक या डाकघर द्वारा जारी पासबुक, जिसमें फोटो शामिल हो

-ड्राइविंग लाइसेंस

-पासपोर्ट

-सेवानिवृत्त कर्मियों के लिए पेंशन दस्तावेज़

-मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों द्वारा जारी छात्र पहचान पत्र

-राज्य सरकार, केंद्र सरकार, पीएसयू (सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम) द्वारा जारी सेवा आईडी कार्ड, जिसमें मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम) जॉब कार्ड भी शामिल है।

-श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा जारी एक स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड

-प्रमाणित फोटो मतदाता पर्ची

-सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी एससी, एसटी, ओबीसी प्रमाण पत्र

-मतदाता के नाम पर संपत्ति के दस्तावेज जैसे पट्टा, पंजीकृत विलेख आदि

-राशन पत्रिका

-राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर की योजना के तहत भारत के रजिस्ट्रार जनरल द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड

-सक्षम प्राधिकारी द्वारा शारीरिक विकलांगता का प्रमाण पत्र

-भूतपूर्व सैनिक सीएसडी कैंटीन कार्ड

टॅग्स :लोकसभा चुनाव 2024आधार कार्डपैन कार्ड
Open in App

संबंधित खबरें

भारतMaharashtra ls Elections 2024: राकांपा के साथ क्यों किया गठजोड़?, पत्रिका ‘आर्गेनाइजर’ में छपे लेख पर हंगामा, भुजबल बोले-यूपी नतीजे पर क्या कहेंगे, भाजपा की सीट कम हुईं?  

भारतMaharashtra ls Elections 2024: अल्पसंख्यकों, गैर मराठी और गैर हिंदी भाषी ने ठाकरे को दिया वोट, फड़नवीस ने कहा- मुंबई की तीन लोकसभा सीट पर...

भारतModi 3.0 Cabinet: 72 सदस्यीय मंत्रिमंडल में शीर्ष स्तर पर कोई बदलाव नहीं, विरोधी मोदी को तानाशाह या लोकतंत्र विरोधी की उपाधि देते रहे..., लेकिन

भारतBihar Lok Sabha elections: 10 सीट जदयू के कारण हारे, बीजेपी को वोट ट्रांसफर नहीं, उपेन्द्र कुशवाहा ने भाजपा को दी चेतावनी

कारोबारFree Aadhaar Card Update: फिर बढ़ी मुफ्त में आधार कार्ड अपडेट की समय सीमा, यहां जानें क्या है नई तारीख

भारत अधिक खबरें

भारतवंदे भारत स्लीपर ट्रेनों का परिचालन दो महीने के भीतर शुरू होगा, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी दी

भारतMedak Violence: तेलंगाना के मेडक में गौ तस्करी के चलते दो समुदायों में हिसंक झड़प, तनाव के बाद धारा 144 लागू

भारतजम्मू-कश्मीर में हो रहे आतंकी हमलों के बीच केंद्र की उच्च स्तरीय बैठक, गृह मंत्री अमित शाह करेंगे अध्यक्षता

भारतOdisha Cabinet portfolios: मुख्यमंत्री मोहन माझी ने गृह, वित्त विभाग अपने पास रखा; जानें किस मंत्री को मिला कौनसा विभाग

भारतसीएम एन बीरेन सिंह के बंगले के पास मणिपुर सचिवालय परिसर की इमारत में लगी भीषण आग