लाइव न्यूज़ :

जेन-जी के BORG शराब पीने के ट्रेंड को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स ने जारी की चेतवानी, जानें क्या कहा

By मनाली रस्तोगी | Published: May 23, 2024 7:28 AM

राष्ट्रीय राजधानी जहर केंद्र के अनुसार, बोर्ग शराब आम तौर पर दिन की पार्टियों में होती है, जिसे लोकप्रिय रूप से डार्टीज के रूप में जाना जाता है, जिसमें प्रतिभागी एक गैलन आकार के प्लास्टिक के जग को ले जाते हैं जिसके अंदर एक शक्तिशाली अल्कोहल मिश्रण होता है।

Open in App
ठळक मुद्देस्वास्थ्य विशेषज्ञों ने जेन-जी कॉलेज के छात्रों द्वारा प्रचलित बोर्ग शराब पीने की प्रवृत्ति पर चेतावनी जारी की है।बोर्ग को ब्लैकआउट रेज गैलन के रूप में भी जाना जाता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, अमेरिका में औसत पेय में 1 से 1.5 औंस डिस्टिल्ड स्पिरिट, 5 औंस वाइन या 12 औंस बीयर होती है।

नई दिल्ली: स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने जेन-जी कॉलेज के छात्रों द्वारा प्रचलित खतरनाक बोर्ग (BORG) शराब पीने की प्रवृत्ति पर चेतावनी जारी की है। बोर्ग को ब्लैकआउट रेज गैलन के रूप में भी जाना जाता है। 

राष्ट्रीय राजधानी जहर केंद्र के अनुसार, बोर्ग शराब आम तौर पर दिन की पार्टियों में होती है, जिसे लोकप्रिय रूप से डार्टीज के रूप में जाना जाता है, जिसमें प्रतिभागी एक गैलन आकार के प्लास्टिक के जग को ले जाते हैं जिसके अंदर एक शक्तिशाली अल्कोहल मिश्रण होता है। 

वोदका या कुछ अन्य आसुत अल्कोहल के साथ-साथ पानी, एक स्वाद बढ़ाने वाला पदार्थ, और एक इलेक्ट्रोलाइट पाउडर या पेय से युक्त, आमतौर पर जग में अन्य सामग्रियों की तुलना में कहीं अधिक अल्कोहल होता है, इतना अधिक कि विशेषज्ञों ने इसे जीवन के लिए खतरा करार दिया है। 

स्टैनफोर्ड मनोचिकित्सा और व्यसन चिकित्सा प्रोफेसर डॉ अन्ना लेम्बके ने सीएनएन को बताया, "शराब पीने से संभावित रूप से जीवन-घातक खपत और शराब विषाक्तता हो सकती है।" 

अपने लंबे समय तक राज करने वाले जंगल जूस समकक्ष के विपरीत, आमतौर पर एक पार्टी के आकार का मिश्रण जो सभी के लिए होता है, बोर्ग व्यक्तिगत उपयोग के लिए होते हैं। हालांकि, अंतिम लक्ष्य अंततः वही है कि आपको अत्यधिक नशे में धुत्त किया जाए। 

डॉ लेम्बके ने कहा, "एक बोर्ग में अक्सर पांचवां [25.6 द्रव औंस या 3.2 कप] वोदका या अन्य हार्ड अल्कोहल होता है, जो लगभग 17 मानक पेय होता है, जो भारी मात्रा में अल्कोहल होता है।" डॉ लेम्बके सामाजिक छूत की बीमारी के लिए बोर्ग शराब पीने के प्रचलन को श्रेय देते हैं, जिसे टिकटॉक जैसे सोशल मीडिया की सर्वव्यापकता ने और भी बदतर बना दिया है।

उन्होंने कहा, "बच्चे दूसरे बच्चों को ऐसा करते हुए देखते हैं और खुद भी इसे आजमाना चाहते हैं। यहां एक और वास्तविक ख़तरा है किसी खतरनाक विचलित व्यवहार को अपनाना और उसे सोशल मीडिया पर फैलाकर सामान्य बनाना।"

द ज़िलेनियल ज़ीन की 24 वर्षीय निर्माता और प्रधान संपादक, सबरीना ग्रिमाल्डी ने कहा कि उन्होंने पहली बार इस प्रवृत्ति के बारे में तब सुना जब उनकी एक प्रशिक्षु - 21 वर्षीय केली जिओंग ने अत्यधिक शराब पीने की घटना की लोकप्रियता के बारे में एक कहानी पेश की।

एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जो 5 वर्षों से कॉलेज पार्टी के दृश्य में नहीं था, उसे इस बात पर आश्चर्य हुआ कि इतने कम समय में कितना कुछ बदल गया था। उन्होंने कहा, "भले ही केली और मैं उम्र में बहुत करीब हैं, यह अजीब है कि ये माइक्रोट्रेंड कैसे सामने आते हैं।"

ज़िओंग को बोर्ग पीने की बढ़ती लोकप्रियता का पता तब चला जब वह सेंट पैट्रिक ब्लॉक डार्टी में गई, उसने देखा कि लगभग हर कोई अपने स्वयं के मिश्रण से भरे गैलन लेकर घूम रहा था। उसने आउटलेट को बताया कि बोर्ग विशेष रूप से "विशेष अवसर डार्टीज" के दौरान लोकप्रिय थे, आमतौर पर छुट्टियां या बाहरी कार्यक्रम मनाते थे।

बोर्ग की लोकप्रियता व्यापक हो गई है, जो अक्सर हार्ड-पार्टी करने वाले छात्रों के अस्पताल में भर्ती होने से जुड़े होने के कारण सुर्खियां बटोरता है। 2023 में, मैसाचुसेट्स एमहर्स्ट विश्वविद्यालय के दर्जनों छात्र - जो कथित तौर पर बोर्ग ले गए थे - को एक ऑफ-कैंपस कार्यक्रम के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

बोर्ग न केवल कॉलेज पार्टी के दृश्य के साथ लोकप्रिय हो गए हैं, बल्कि हाई स्कूल सेट तक भी पहुंच गए हैं, कथित तौर पर छात्र अपना खुद का बोर्ग बनाने के रचनात्मक पहलू की ओर आकर्षित हुए हैं। पूरे टिकटॉक पर बोर्ग वीडियो कैप्टन बोर्गन, बोर्गन डोनर और बोर्गन वालेन सहित वाक्य-प्रेरित उपनामों वाले विभिन्न जगों से भरपूर हैं।

वर्जीनिया नाम के एक हाई स्कूल सीनियर ने कहा, "आपको अपने बोर्ग का नाम रखना होगा और उस पर शार्पी से नाम लिखकर रचनात्मक बनना होगा।" हालाँकि, उसने कहा कि वह जानती थी कि आपके शराब के सेवन को नियंत्रित करना कितना कठिन है, खासकर जब से कई लोग शराब की मात्रा को फ्रीहैंड करते हैं। "कोई भी वास्तव में यह तय नहीं कर रहा है कि वे कितना पीने जा रहे हैं।"

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के अनुसार, अमेरिका में औसत पेय में 1 से 1.5 औंस डिस्टिल्ड स्पिरिट, 5 औंस वाइन या 12 औंस बीयर होती है। पुरुषों और महिलाओं के पीने के मानक अलग-अलग हैं, विशेषज्ञों का कहना है कि अगर एक महिला दो घंटे की समय सीमा में चार से अधिक मानक पेय पीती है और एक पुरुष पांच से अधिक पीता है तो इसे अत्यधिक शराब पीना माना जाता है।

टॅग्स :हेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यहड्डियों को मजबूत बनाने और वजन कम करने में मददगार है अलसी, जानिए कैसे करें इसका सेवन

स्वास्थ्यFDA ने हानिकारक रसायनों के कारण वापस मंगाए सोडा, जूस और अन्य ड्रिंक्स, जानें इसमें कौन है शामिल

स्वास्थ्यपेट के अच्छे स्वास्थ्य के लिए डाइट में शामिल करनी चाहिए हल्दी, जानिए 7 कारण

स्वास्थ्यखड़े होकर पानी पीने से हो सकती हैं कई स्वास्थ्य समस्याएं, जानिए पीने का सही तरीका

स्वास्थ्यWeight Loss: 5 घरेलू काम जो घर पर कैलोरी जलाने और वसा पिघलाने में कर सकते हैं मदद, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यटैप हेल्थ कर रहा भारतीय स्वास्थ्य सेवा में क्रांतिकारी बदलाव, बन रहा लोगों की पहली पसंद

स्वास्थ्यIndia Health: इंडिया हेल्थ प्रदर्शनी के पहले संस्करण की हुई शुरुआत, आधुनिक तकनीकों का होगा प्रदर्शन

स्वास्थ्यHeatwave: कितनी गर्मी सहन कर सकता है हमारा शरीर? जानें यहां

स्वास्थ्यमानसून में बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द; जानिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए

स्वास्थ्यNEET-UG 2024 result: 67 अभ्यर्थियों को 720 में से 720 अंक, महाराष्ट्र के चिकित्सा शिक्षा मंत्री हसन मुश्रीफ ने कहा- नीट की परीक्षाएं पैसे लेकर आयोजित की गई थीं, छात्रों के साथ अन्याय