लाइव न्यूज़ :

कोविड कहर, एक करोड़ से ज्यादा की गई नौकरी, सबसे कम उम्र और पुराने कर्मचारियों पर सबसे ज्यादा असर

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 16, 2021 7:01 PM

Open in App
1 / 7
फार्च्यून 500 सूची की कंपनियों के बीच कराए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान नौकरी गंवाने वालों में सबसे नयी उम्र के और सबसे पुराने कर्मचारी अधिक रहे।
2 / 7
भारत में अप्रैल 2021 के दौरान दो हजार लोगों के बीच यह सर्वे कराया गया। वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी एफआईएस द्वारा किए गए इस सर्वे के अनुसार कोरोना की दूसरी लहर में 55 वर्ष से अधिक आयु वाले छह प्रतिशत कर्मचारियों की नौकरी स्थायी रूप से चली गई।
3 / 7
पिछले वर्ष यह आंकड़ा चार प्रतिशत था। 24 वर्ष से कम आयु सीमा वर्ग में 11 प्रतिशत कर्मचारियों की नौकरी स्थायी रूप से छूट गयी। यह आंकड़ा पिछले वर्ष दस प्रतिशत था।
4 / 7
भारतीय अर्थव्यवस्था का अध्ययन करने वाले शोध संस्थान सेंसटर फार मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनमी (सीएमआईई) ने मई में कहा था कि कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण देश में एक करोड़ से अधिक भारतीयों की नौकरी चली गयी और बेरोजगारी दर 12 महीने के उच्च स्तर लगभग 12 प्रतिशत को छू गई है।
5 / 7
सर्वेक्षण के अनुसार सभी आयु श्रेणी में पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष अधिक लोगों की नौकरी गई हैं। इस दौरान 18 से 24 आयु वर्ग के नौ प्रतिशत कर्मचारियों को अस्थायी रूप से काम से हटाया गया । पिछले वर्ष इसी आयु वर्ग के 21 प्रतिशत कर्मचारियों की अस्थायी रूप से छुट्टी की गयी थी।
6 / 7
 55 से अधिक आयु वर्ग में इस वर्ष सात प्रतिशत कर्मचारियों को अस्थायी छंटनी का सामना करना पड़ा, पिछले साल यह आंकड़ा 13 प्रतिशत था।
7 / 7
कंपनी ने कहा कि इसके अलावा 18 से 14 आयु वर्ग के 38 प्रतिशत युवाओं ने कहा कि उन्हों ने 12 महीने के दौरान धोका-धड़ी होते खा , जबकि 25 से 29 आयु की श्रेणी में 41 प्रतिशत कर्मचारियों ने धोखाधड़ी देखने की बात की। 
टॅग्स :कोविड-19 इंडियानौकरीकोरोना वायरसकोरोना वायरस इंडियामुंबईदिल्ली
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: कौन हैं यामिनी जाधव? शिंदे के नेतृत्व वाली सेना ने मुंबई दक्षिण से उद्धव सेना के अरविंद सावंत के खिलाफ उतारा

क्राइम अलर्टPrithvi Shaw: सपना गिल को लेकर मुश्किल में पृथ्वी शॉ, कोर्ट ने समन जारी किया

क्राइम अलर्टगर्लफ्रेंड की बेरहमी से हत्या, निजाम खान ने पूनम को गला दबाकर मारा, बोरे में बंद कर फेंक दी लाश, ऐसे पकड़ा गया

विश्वChina Covid-19: धरना पर चीनी वैज्ञानिक झांग योंगझेन, आखिर कोविड वायरस से क्या है संबंध, जानें सबकुछ

भारतMumbai North-West Lok Sabha seat Elections 2024: रवींद्र वायकर के सामने अमोल कीर्तिकर, मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से रोचक मुकाबला, जानिए समीकरण

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग ने J-K के अनंतनाग-राजौरी में बदली मतदान की तारीख, 25 मई को वोटिंग

भारतLok Sabha Polls 2024: कांग्रेस की ताजा उम्मीदवारों की सूची में राज बब्बर, आनंद शर्मा का नाम शामिल

भारतPrajwal Revanna 'sex videos' row: प्रज्वल रेवन्ना के कार ड्राइवर ने किया चौंकाने वाला खुलासा

भारतINDORE LS polls 2024: मप्र उच्च न्यायालय ने खारिज की ‘‘डमी’’ उम्मीदवार की याचिका, इंदौर में कांग्रेस को एक और झटका

भारतआईटीम (एसएलएस) बड़ौदा विश्वविद्यालय में हुआ प्रथम दीक्षांत समारोह का आयोजन, डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. समीर वी कामत व इसरो के पूर्व अध्यक्ष किरण कुमार रहे उपस्थित