लाइव न्यूज़ :

हृदय रोग का कारण, सीने में दर्द जैसे इन 8 संकेतों को बिलकुल न करें नजरअंदाज

By संदीप दाहिमा | Published: September 30, 2022 11:05 PM

Open in App
1 / 6
दिल की बीमारी के लक्षण किस तरह का विकार है पर निर्भर करते हैं। इसके अलावा कोरोनरी धमनी रोग के लक्षण पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग हो सकते हैं।
2 / 6
उदाहरण के लिए, पुरुषों में सीने में दर्द होने की संभावना अधिक होती है। महिलाओं में सीने में तकलीफ के साथ अन्य लक्षण होने की संभावना होती है, जैसे कि सांस की तकलीफ, मतली और अत्यधिक थकान।
3 / 6
आमतौर पर दिल की बीमारियों के संकेत और लक्षणों में सीने में दर्द, सीने में जकड़न, सीने में दबाव और सीने में तकलीफ (एनजाइना), सांस की कमी शामिल हैं। यदि आपके शरीर के उन हिस्सों में रक्त वाहिकाएं संकुचित हों, तो आपके पैरों या हाथों में दर्द, सुन्नता, कमजोरी या ठंडक, गर्दन, जबड़े, गले, ऊपरी पेट या पीठ में दर्द हो सकता है।
4 / 6
इसमें छाती में फड़फड़ाहट, दिल की धड़कन बढ़ना, धीमी गति से धड़कन, सीने में दर्द या बेचैनी, सांस में कमी, चक्कर, सिर चकराना और बेहोशी शामिल है।
5 / 6
बुखार, साँसों की कमी, कमजोरी या थकान, आपके पैरों या पेट में सूजन, आपके हृदय की लय में परिवर्तन, सूखी या लगातार खांसी, त्वचा पर चकत्ते या असामान्य धब्बे होना शामिल हैं।
6 / 6
गतिविधि के साथ या आराम करने पर सांस फूलना, पैरों, टखनों और पैरों की सूजन, थकान, अनियमित दिल की धड़कन, चक्कर आना, आलस्य और बेहोशी शामिल है।
टॅग्स :हार्ट अटैक (दिल का दौरा)हेल्थ टिप्सघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यHeat wave safety tips: इस साल खूब सताएगी गर्मी, लू के प्रभाव से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय, रखें इन बातों का ध्यान

स्वास्थ्यBenefits Of Bay Leaf: डायबिटीज से लेकर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है तेज पत्ता, जानिए इसके 5 आयुर्वेदिक लाभ

स्वास्थ्यAloe Vera Benefits: डायबिटिज को जड़ से उखाड़ सकती है घृतकुमारी, जानिए एलोवेरा के आयुर्वेदिक लाभ

स्वास्थ्यAyurvedic Benefits Of Triphala: जानिए आंवला, हर्र और बहेड़ा का मिश्रण कैसे रखता है शरीर को निरोग, त्रिफला खाने के 5 फायदे

बॉलीवुड चुस्कीतमिल एक्टर डेनियल बालाजी का निधन, हार्ट अटैक से गई अभिनेता की जान

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यपरिवार की सुरक्षा में स्वास्थ्य बीमा योजनाएं: 2024 के लिए आपकी व्यापक मार्गदर्शिका, जानें डिटेल

स्वास्थ्यसाड़ी कैंसर क्या होता है और क्यों होता है? जानें, यहां कैसे कर सकते हैं इससे बचाव..

स्वास्थ्यAutism Spectrum Disorder: भारत में लगभग 1.8 करोड़ लोग ऑटिज्म से पीड़ित, 2 से 9 वर्ष की आयु के 1 से 1.5 प्रतिशत बच्चों में ऑटिज्म, पढ़े रिपोर्ट

स्वास्थ्यAyurvedic Remedy For Gas: गैस से हैं परेशान तो आजमाएं आयुर्वेद के इन घरेलू नुस्खों को, रहेंगे हमेशा फिट

स्वास्थ्यHeart Attacks in Gyms: जिम में पड़ रहा है दिल का दौरा, खुद को फिट रखने के लिए क्या करें क्या न करें