लाइव न्यूज़ :

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए तुरंत खाना शुरू कर दें ये 8 चीजें

By संदीप दाहिमा | Published: August 22, 2020 12:17 PM

Open in App
1 / 6
होलमील ब्रेड यानी जो खूब सारे अनाजों के मिश्रण से बना होता है। सफेद ब्रेड के मुकाबले इसमें चार गुणा ज्यादा फाइबर, तीन गुना ज्यादा जिंक और दोगुना ज्यादा आयरन होता है। इसमें पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे कुछ घंटों में टूटता है, इसलिए शरीर में अचानक शुगल का स्तर नहीं बढ़ता है। इसे खाने के बाद काफी देर तक पेट भरा-भरा रहता है और भूख नहीं लगती और बाहर खाने की क्रेविंग नहीं होती है।
2 / 6
आप रोजाना तरबूज खाएं तो शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आपकी कमर भी पतली हो जाएगी। तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो पेट में सूजन नहीं होने देते है। यहां तक कि यह बढ़ती उम्र की रफ्तार को भी रोकने में मददगार होता है। इसमें पोटैश‍ियम का स्तर ज्यादा पाया जाता है।
3 / 6
आप भी रोजाना अपने खाने में राजमा, चने, दाल, सोयबीन आदि शामिल करें। यह प्रोटीनयुक्त होने के अलावा हमारे डायजेस्ट‍िव सिस्टम के लिए भी बेहद उपयोगी होता है। रोजाना फलियां और दालें खाकर देखें, आपकी कमर पतली हो जाएगी।
4 / 6
अपने नाश्ते में इस फाइबर वाले फल को शामिल करना अन्य शुगर वाली चीजों को खाने से एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि केला सुबह में आपके मीठा लेने की संतुष्टि को पूरा कर सकता है। एक मध्यम आकार के केले में सिर्फ 100 से अधिक कैलोरी होती हैं, लेकिन आपके दैनिक फाइबर की 12 प्रतिशत आवश्यकताएं होती हैं। फाइबर भूख को रोकने के लिए पेट को खाली करने में धीमी गति से मदद करता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है।
5 / 6
ओट्स में कैलोरी में कम लेकिन फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, यह दो पोषक तत्व जो भूख और वजन नियंत्रण को प्रभावित करते हैं। सुबह दलिया या फलों के साथ इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। ओट्स भी बीटा-ग्लूकन नामक का स्रोत है। यह एक प्रकार का फाइबर है जो रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित कर सकता है। आप इसे दूध और केले के साथ खा सकते हैं।
6 / 6
स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लूबेरी जैसे जामुन सहित फलों में बहुत कम कैलोरी होती है, लेकिन फाइबर से भरे होते हैं। नाश्ते के साथ इनका सेवन आपको दोपहर के भोजन के समय तक भरपेट महसूस करने में मदद करेगा। जामुन एंटीऑक्सिडेंट का भंडार हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करते हैं और शुगर को आपके वसा कोशिकाओं में भेजे जाने से बचाते हैं। शोध से पता चलता है कि जो लोग अधिक एंटीऑक्सीडेंट खाते हैं उन्हें वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आप एक स्मूदी में जामुन जोड़ सकते हैं या दलिया में मिक्स करके खा सकते हैं।
टॅग्स :वजन घटाएंहेल्थ टिप्सहेल्थी फूडडाइट टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यJoint Pain In Winter: सर्दियों में बढ़ जाता है घुटनों का दर्द, जानें क्या है इसके कारण और बचाव

स्वास्थ्य'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं

स्वास्थ्यCovid JN.1 के खिलाफ रामबाण का काम करेंगे ये सुपरफूड्स, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

स्वास्थ्यHealth Benefits of Sesame Seeds: सर्दियों में तिल खाने से होगा जबरदस्त फायदा, पोषक तत्वों से भरपूर है ये सुपरफूड

स्वास्थ्यHealth Tips 2024: नववर्ष की शुरुआत के साथ अपनी इन आदतों में करें बदलाव, पूरे साल रहेंगे स्वस्थ

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यBLOOD BANK: ...ताकि जरूरतमंदों को न होने पाए खून की कमी 

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 774 नए केस, तमिलनाडु और गुजरात में कोविड-19 के एक-एक मरीज की मौत, ठंड और वायरस के नए उपस्वरूप ‘जेएन.1’ के कारण तेजी

स्वास्थ्यCovid-19 Virus: भारत में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 12 की मौत, तेजी से बढ़े वायरस के मामले

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: कोविड संक्रमण के 761 मामले, 12 लोगों की मौत, केरल में कोरोना विस्फोट, 1249 केस, जानें अन्य राज्य का हाल, देखें अपडेट

स्वास्थ्यCovid-19 JN.1 variant: 12 राज्यों में चार जनवरी तक जेएन.1 केस 619, कर्नाटक में हालत गंभीर, 199 मामले दर्ज, जाने केरल , महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और आंध्र प्रदेश का हाल