लाइव न्यूज़ :

रोजाना नाश्ते में सूजी से बना उपमा खाएं, इन 8 रोगों से छुटकारा पायें

By ललित कुमार | Published: March 25, 2019 7:23 AM

Open in App
1 / 9
डायबिटीज, मोटापे, दिल के रोगों से पीड़ित लोगों को खाने पीने का ध्यान रखने की विशेष सलाह दी जाती है। दिल्ली की मशहूर न्यूट्रिशनिश्ट और डाइटीशियन शिखा ए शर्मा आपको एक ऐसी चीज के बारे में बता रही हैं, जो आपके लिए काफी लाभदायक है। यह चीज है सूजी। सूजी का कई तरह के व्यंजन बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सूजी में ना तो कोलेस्‍ट्रॉल होता है और ना ही ट्रांस फैट। इसमें ढेर सारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। डायबिटीज और मोटापे से पीड़ित लोगों को नाश्ते में सूजी से बना उपमा खाना चाहिए। इसके खाने से आपको डायबिटीज और मोटापे को कंट्रोल रखने में मदद मिलेगी। तो चलिए जानते हैं कि नाश्ते में उपमा खाने से आपको और क्या-क्या फायदे होते हैं।
2 / 9
1) मोटापा को करता है कम: सूजी डूरम (एक प्रकार का गेहूं) से बनती है जो आपके पेट को देर तक भरा हुआ रखती है। ऐसे में आप ओवरईटिंग से बचते हैं। इसी लिए आप सूजी को अपने ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं और यह वजन करने में भी सहायक है। सूजी बहुत धीरे-धीरे पचती है जिससे आपका फैट कम होने के चांस बढ़ जाते हैं।
3 / 9
2) डायबिटीज रखे कंट्रोल: डायबिटीज रोगियों के लिए सूजी बेहतर चीज है क्योंकि ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होने की वजह से शुगर बढ़ने का खतरा नहीं रहता। मैदे के मुकाबले यह रक्‍त में अवशोषण होने में अधिक समय लगाती है, जिससे रोगियों में रक्‍त शर्करा कम ज्‍यादा होने का खतरा नहीं रहता।
4 / 9
3) ऊर्जा का है बेहतर स्रोत: सूजी ऐनर्जी बढ़ाने के लिए भी जानी जाती है। ये उन लोगों के लिए बहुत अच्छी है जिनका लाइफस्टाइल बहुत एक्टिव होता है। ये आपको दिन भर एक्टिव रखती है, अच्छा परफॉर्म करने में मदद करती है और आलस से भी बचाती है। अगर आप सूजी की डिश बना रहे हैं तो उसमें सब्जियां भी मिला लें ताकि उसमें बेहतर फ्लेवर आए और फाइबर की मात्रा भी बढ़ जाए।
5 / 9
4) पोषक तत्वों से भरपूर: सूजी में ढेर सारा जरुरी पोषण होता है, जैसे- फाइबर, विटामिन बी कॉम्‍पलेक्‍स और विटामिन ई आदि। साथ ही इसमें फैट, कोलेस्‍ट्रॉल और सोडियम भी नहीं होता। साथ ही इसमें ढेर सारे मिनरल्‍स भी होते हैं। इसलिये यह एक संतुलित आहार है।
6 / 9
5) हड्डियों को बनाए मजबूत: सूजी आपकी हड्डियों और नर्वस सिस्टम के लिए भी अच्छी है। ये हड्डियों का घनत्व बढ़ाकर उनको मज़बूत बनाती हैं। इसमें फास्फोरस, जिंक और मैग्नीशियम होता है जो कि नर्वस सिस्टम को स्वस्थ रखने के काम आता है।
7 / 9
6) दिल को रखे तंदरुस्त: सूजी आपके लिए किसी टॉनिक से कम नहीं। यह आपके दिल को स्वस्थ रखती है और दिल के दौरे का जोखिम कम करती है। ऐसा इसलिए क्योंकि सेमोलिना यानी सूजी में सेलेनियम बहुत उच्च मात्रा में होता है जो कि इंफेक्शन को रोकने में मददगार है और इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।
8 / 9
7) कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को करे कम: सूजी में लो फैट और कोलेस्‍ट्रॉल ना होने के कारण यह उन लोगों के फायदेमंद है जिनका कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ जाता है। इसमें ना तो ट्रांस फैटी एसिड होता है और ना ही सैचुरेटेड फैट हेाता है।
9 / 9
8) खून की कमी से बचाने में सहायक: सूजी आयरन का बहुत अच्छा स्रोत है। सूजी का सेवन करने से आपके शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है। आयरन से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और ये रोजमर्रा के काम के लिए अधिक ऊर्जा देता है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेल्थी फूडघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यTender coconut water: गर्मी में सबसे ताजा और हाइड्रेटिंग होता जय नारियल पानी, जानें इसके 5 लाभ के बारे में

स्वास्थ्यसेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है दलिया, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यBenefits Of Honey: अस्थमा, दस्त की समस्या में राहत देता है शहद, घटाता है मोटापा, जानिए शहद के आयुर्वेदिक लाभ

स्वास्थ्यSaree Cancer: क्या साड़ी को कसकर बांधने से हो सकता है कैंसर? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीकों के बारे में

स्वास्थ्यBenefits Of Neem: नीम दांतों को रखता है मजबूत, शरीर के लिए है बेहद फायदे, जानिए इसके औषधीय गुण

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यब्लॉग: वैश्विक स्वास्थ्य समस्याओं में गंभीर चुनौती बना मलेरिया

स्वास्थ्यAmbedkar Nagar Wedding Ceremony: शादी में 'चाऊमीन-बर्गर', खाना पड़ा महंगा, अस्पताल में भर्ती कराए गए 70 लोग

स्वास्थ्यएक अध्ययन में हुआ खुलासा, पुरुष डॉक्टरों की तुलना में महिला डॉक्टर ने किया ये काम, जिससे मृत्यु दर में हुआ सुधार

स्वास्थ्यProtect Your Eyes In Summer: गर्मियों में कैसे रखें आंखों को महफूज, जानिए आई केयर के कुछ टिप्स

स्वास्थ्यअब 65 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति भी खरीद सकेंगे स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी, IRDAI ने नियमों में बदलाव किया