लाइव न्यूज़ :

दांत के कीड़े और दर्द का रामबाण इलाज, इन घरेलू उपाय को अपनाएं, दांत के कीड़े से हमेशा के लिए मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: May 14, 2022 6:37 AM

Open in App
1 / 6
नींबू के रस या तेल के साथ हींग एक आम उपचार है। हींग के मसाले को आधा चम्मच गर्म नींबू के रस या नींबू के तेल के साथ मिलाएं और प्रभावित दांत पर हर 20 मिनट पर 1 घंटे तक तब तक लगाएं जब तक दर्द कम न हो जाए।
2 / 6
दांतो में दर्द होने पर दांतों के बीच में लौंग के एक टुकड़े को कुछ देर के लिए रखने से दर्द में बहुत आराम मिलता है। इसके अलावा लौंग के तेल की दांत व मसूड़ों पर मसाज करने से भीं दांतो का दर्द विल्कुल ठीक हो जाता है।
3 / 6
अजवायन और पुदीना जैसे तेल दर्द और सुन्नता को कम करने में मदद कर सकते हैं। चाय के पेड़ के तेल में जीवाणुरोधी और एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो कि संक्रमण को रोकते हैं। पुदीने के तेल का उपयोग दांत के दर्द को कम करने में मदद करने के लिए भी किया जा सकता है।
4 / 6
लहसुन के बहुत सारे औषधीय लाभ हैं। इसमें एलिसिन होता है जप एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी एजेंट है। यह पट्टिका पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार सकता है और दर्द से राहत प्रदान कर सकता है।
5 / 6
दांत में दर्द होने पर पीनट बटर का उपयोग करने से भी बहुत राहत मिलती है। पीनट बटर को दर्द वाली जगह पर लगाकर मसाज करने से दाँत का दर्द कम हो जाता है। यह उपाय दांतो के दर्द के लिए काफी लाभदायक होता है।
6 / 6
आम तौर से दांतो में दर्द होने पर नमक के पानी का उपयोग करना अत्यधिक फायदेमंद होता है। गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डाले और फिर इस पानी से कुल्ला करने से दांतो को काफी आराम मिलता है।आम तौर से दांतो में दर्द होने पर नमक के पानी का उपयोग करना अत्यधिक फायदेमंद होता है।
टॅग्स :घरेलू नुस्खेहेल्थ टिप्समेडिकल ट्रीटमेंट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यWorld Pneumonia Day 2023: क्यों होता है निमोनिया? बच्चों के लिए है बेहद खतरनाक, जानें कारण और बचाव का तरीका

स्वास्थ्यDiwali 2023: दीपावली पर बच्चों की आंखों को ऐसे रखें सुरक्षित, अपनाएं ये आसान टिप्स

स्वास्थ्यNational Ayurveda Day 2023: धनतेरस के दिन ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस? क्या है इसका भगवान धन्वंतरि से कनेक्शन

स्वास्थ्यAir Pollution: प्रदूषण भरे वातावरण में वॉकिंग करना है खतरनाक, हो सकती हैं ये दिक्कतें

स्वास्थ्यब्लॉग: वायु प्रदूषण भी बन रहा कैंसर का कारण

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यDelhi Air Pollution: एक्यूआई है बहुत खराब, 8 सिंपल स्टेप अपनाए नहीं होंगे बीमार

स्वास्थ्यनागपुर: 10 माह के शिशु की जान बचाने के लिए दादा ने दिया अपना लीवर

स्वास्थ्यDelhi Air Pollution News Updates: पराली की वजह से फैल रहे धुएं, दिल्ली में वायु प्रदूषण में एक-तिहाई योगदान पड़ोसी राज्यों का, एक्यूआई बेहद गंभीर, देखें वीडियो

स्वास्थ्यWorld Radiography Day 2023: आज ही के दिन क्यों मनाया जाता है विश्व रेडियोग्राफी दिवस? जानिए इसका इतिहास और महत्व

स्वास्थ्यNational Cancer Awareness Day 2023: क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस? जानें इसका इतिहास और सबकुछ