लाइव न्यूज़ :

दुनिया में कहां पैदा होगा नया कोरोना वायरस ? वैज्ञानिकों का चौंकाने वाला खुलासा

By संदीप दाहिमा | Published: June 03, 2021 4:48 PM

Open in App
1 / 12
दुनिया भर में भूमि उपयोग का तरीका बदल रहा है। जंगल काटे जा रहे हैं। कृषि का विस्तार हो रहा है। यह सब काम बाघों और उनके कोरोना वायरस के लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण कर रहा है। इन स्थितियों का अध्ययन कर वैज्ञानिकों ने उन हाईस्पॉट्स की सूची तैयार की है जहां नए कोरोना वायरस बनने की संभावना है। इसने यह भी कहा कि इन जगहों से चमगादड़ों के जरिए कोरोना वायरस इंसानों को संक्रमित कर सकता है।
2 / 12
शोध कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले, मिलान पॉलिटेक्निक विश्वविद्यालय और न्यूजीलैंड में मैसी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा किया गया था। वैज्ञानिकों ने कहा कि अब तक, SARs-CoV-2, कोरोना वायरस के ठिकाने का पता नहीं चल पाया है। वैज्ञानिकों को पता है कि कोरोना वायरस ने पहले हॉर्स-शू चमगादड़ को संक्रमित किया, फिर इंसानों में फैला। संक्रमण या तो सीधा था या जंगलों या जानवरों के साथ मानव संपर्क के कारण होता था।
3 / 12
नए शोध में पश्चिमी यूरोप से लेकर दक्षिण पूर्व एशिया तक के देशों को शामिल किया गया है। जहां भू-उपयोग का तरीका बदल गया है। हॉर्स-शू चमगादड़ों की एक प्रजाति भी है। जब वैज्ञानिकों ने वनों के आवास, मानव निवास और कृषि विस्तार की तुलना हॉर्स-शू चमगादड़ों के आवास से की, तो उन्हें पता चला कि नया कोरोना वायरस कहां पैदा हो सकता है और लोगों को संक्रमित कर सकता है। क्योंकि अब जब कोरोना वायरस बनेगा तो इसके हालात पूरी तरह से अनुकूल होंगे।
4 / 12
इस शोध में जिन जगहों के नाम बताए गए हैं, वे हैं जहां नए कोरोना वायरस का जन्म हो सकता है। यह इंसानों को भी संक्रमित कर सकता है। लॉस एंजिल्स के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में पर्यावरण विज्ञान के प्रोफेसर पाओलो डियोडोरिको का कहना है कि भूमि के उपयोग के तरीके को बदलने से मानव स्वास्थ्य पर भारी प्रभाव पड़ता है। क्योंकि किसी भी तरह से हम पर्यावरण को बदल रहे हैं। दूसरा, मनुष्यों में जूनोटिक रोग विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। भले ही किसी देश में भूमि का उपयोग सरकारी स्तर पर बदल रहा हो, मानव स्वास्थ्य पर प्रभाव का परीक्षण किया जाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह कार्बन स्टॉक, माइकोक्लाइमेट और पानी की उपलब्धता को प्रभावित करेगा।
5 / 12
पहला देश जहां नया कोरोना वायरस पैदा हो सकता है वह है चीन। चीन में कई ऐसे हॉटस्पॉट हैं जहां मीट उत्पादों की मांग तेजी से बढ़ रही है. इसलिए पशुओं के मांस का उत्पादन बढ़ रहा है। यह चीन के लिए चिंता का विषय है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसे कई जीव हैं जो आनुवंशिक रूप से समान हैं। साथ ही उनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। वे खुद को संक्रमित कर सकते हैं और महामारी फैला सकते हैं।
6 / 12
चीन के साथ-साथ नए कोरोना वायरस का जन्म जापान के कुछ हिस्सों, फिलीपींस के उत्तरी हिस्से, चीन के दक्षिणी हिस्से और शंघाई में हुआ, जो नए कोरोना वायरस के पहले हॉटस्पॉट हो सकते हैं। भारत-चीन के कुछ हिस्सों और थाईलैंड के कुछ हिस्सों में एक नए कोरोना वायरस का जन्म हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन जगहों पर मांस उत्पाद तेजी से बढ़ रहे हैं।
7 / 12
मिलान में पॉलिटेक्निक यूनिवर्सिटी में जल विज्ञान, पानी और खाद्य सुरक्षा की प्रोफेसर मारिया रूली ने कहा, 'इस शोध में हमने जिन चीजों का अध्ययन किया है, उनका पता लगाया जा सकता है।' क्योंकि इस क्षेत्र में भूमि उपयोग बदल रहा है। जंगल काटे जा रहे हैं। पानी की उपलब्धता प्रभावित हो रही है। मांस की बिक्री, मांग बढ़ रही है। नए कोरोना वायरस के उन जगहों पर पैदा होने की संभावना अधिक है जहां यह सारा काम मिला-जुला हो रहा है।
8 / 12
क्रिस्टीना मारिया रूली ने कहा, 'उम्मीद है कि हमारा शोध लोगों को उन जगहों पर केंद्रित रखेगा जहां नए कोरोना वायरस पैदा हो सकते हैं।' साथ ही किसी भी तरह की महामारी को रोकने के लिए सख्त नियम बनाए जाएंगे। उनका भी कड़ाई से पालन किया जाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्राकृतिक स्थलों पर मानव अतिक्रमण से पशु जनित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।
9 / 12
क्रिस्टीना मारिया रूली ने कहा कि मनुष्य ही सबसे पहले जंगल को काटता है। वह वहां पेड़ों को काटता है। इस जमीन पर वे या तो खेती नहीं करते बल्कि पशु पालते हैं या उद्योग करते हैं। यानी कई प्राकृतिक जीवों के घर तबाह हो गए। वास्तव में इन जीवों को जीवित रहने के लिए एक विशेष प्रकार के वातावरण की आवश्यकता होती है। जो इंसानों ने बुरा किया है। इन्हें विशेषज्ञ कहा जाता है। वे दूसरे रास्ते पर नहीं जाते। अन्य प्रजातियां जो वनों की कटाई से प्रभावित नहीं होती हैं उन्हें सामान्यवादी कहा जाता है।
10 / 12
विशेषज्ञ प्रजातियां या तो दूसरे स्थान पर चली जाती हैं जब उनका घर टूट जाता है या उनकी प्रजातियां विलुप्त हो जाती हैं। हालांकि, सामान्यीकृत प्रजातियां खुद को बचाने के लिए मानव आवासों में जगह तलाशती हैं। वे अलग माहौल नहीं चाहते। इसलिए जैसे-जैसे वे इंसानों के करीब आते जाते हैं, उनके साथ यात्रा करने वाले बैक्टीरिया-वायरस इंसानों के करीब आते जाते हैं। इससे मनुष्यों में जूनोटिक रोग विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।
11 / 12
प्रा. पाओलो डियोडोरिको ने कहा कि हॉर्स-शू चमगादड़ एक सामान्य जीव है। वे हमेशा इंसानी गतिविधियों से परेशान होकर विस्थापित होते रहते हैं।
12 / 12
इससे पहले, पाओलो, क्रिस्टीना और डेविड हेमैन ने खुलासा किया था कि अफ्रीका में वनों की कटाई कैसे जीवन को खतरे में डाल रही है। इसलिए लोगों में इबोला फैल रहा है।
टॅग्स :कोरोना वायरसकोविड-19 इंडियाचीन
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीक्या श्रेयस तलपड़े को कोविड वैक्सीन के कारण आया हार्ट अटैक? एक्टर ने खुद बताई सच्चाई

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी को वैक्सीन कंपनी ने 52 करोड़ रुपये का चंदा दिया, सर्टिफिकेट पर उनकी फोटो लगी, अब उसी वैक्सीन से युवाओं को हार्ट अटैक आ रहा है", प्रियंका गांधी का प्रधानमंत्री पर हमला

भारतब्लॉग: उन्हें भी अपने गिरेबां में झांकना चाहिए

भारतब्लॉग: कोविड वैक्सीन ने करोड़ों जानें बचाईं संदेह करना अनुचित

भारतएस्ट्राजेनेका के 'टीके के दुष्प्रभाव' की स्वीकारोक्ति के बाद सीरम इंस्टीट्यूट पर छाया संकट, माता-पिता ने बेटी की 'कोविशील्ड से हुई' मौत पर दायर किया केस

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यआयरन की कमी को दूर करने में मदद करेंगे ये 3 नेचुरल तरीके, दूर होगी समस्या

स्वास्थ्यदिन की शुरुआत सलाद और सब्जियों से करने से स्थिर रहता है ब्लड शुगर, कम होता है टाइप-2 डायबिटीज का खतरा

स्वास्थ्य7 घंटे से कम सोने से बढ़ता है टाइप-2 डायबिटीज का खतरा, भूलकर भी न करें ये काम

स्वास्थ्यAmerica: जॉनसन एंड जॉनसन कैंसर के सभी मुकदमों को निपटाने के लिए 6.5 बिलियन डॉलर अदा करेगी

स्वास्थ्यमहाराष्ट्र ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन दिवस विशेष: अस्थिरोग के निदान और जागरूकता का प्रयास