लाइव न्यूज़ :

पेट में गैस, सीने में जलन और एसिडिटी से मिलेगा छुटकारा, अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

By संदीप दाहिमा | Published: July 01, 2022 6:41 AM

Open in App
1 / 5
हल्दी एक ऐसी घरेलू नुस्खे या यूं कह लें कि जड़ी-बूटी है जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। गर्मियों में पेट के किसी भी तरह की परेशानी के लिए आप हल्दी को इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए बस आप एक चम्मच पिसी हुई हल्दी लें और फिर उसे गर्म पानी में मिला लें। इसके बाद आप पानी को पी लें। आपको पेट सूजन में आराम मिलेगा।
2 / 5
तुलसी के पत्तों का अर्क शरीर और पेट की लिए अच्छा माना जाता है। इसके इस्तेमाल से आपका पेट साफ रहता है और इससे आपका पाचन तंत्र भी मजबूत बना रहता है। बताया जाता है गैस्ट्राइटिस की समस्या में तुलसी बहुत लाभकारी होता है। इसलिए इसे पेट फूलने और गैस बनने को रोकने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।
3 / 5
आयुर्वेद में त्रिफला को करीब करीब अमृत के समान माना गया है। पेट की सभी समस्या को दूर कर ठंडा रखना त्रिफला का काम है। यह तीन चीजें हरड़, बहेरा और आंवला से बना होता है। त्रिफला के चूर्ण को इस्तेमाल करने का सही तरीका है कि इसे गर्म पानी के साथ इस्तेमाल किया जाय ताकि इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके।
4 / 5
पुदीने में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण है और यही कारण है कि इसे पेट के लिए काफी गुणकारी माना जाता है। पेट की किसी भी तरह की छोटी समस्या हो जाए तो उसमें आपका का काम पुदीना आइगा। यह गैस ले लेकर पाचन की समस्या तक, सभी में आराम पहुंचाता है। यही कारण है कि इसे इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।
5 / 5
सौंफ का पानी भी शरीर के लिए बहुत ही जरूरी बताया गया है। आपको बता दें कि इसे आयुर्वेदिक औषधि भी माना गया है। पेट में सूजन से लेकर तमाम तरीके की समस्या के लिए सौंफ का पानी बहुत सही है। अगर आप चाय पीने के बहुत आदी है तो आप इसे चाय की तरह बना कर भी पी सकते है। इससे आपको फायदा ही मिलेगा।
टॅग्स :घरेलू नुस्खेहेल्थ टिप्समेडिकल ट्रीटमेंट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यज्यादा दूध पीना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक? जानिए कितना करना चाहिए सेवन

स्वास्थ्यआयरन की कमी को दूर करने में मदद करेंगे ये 3 नेचुरल तरीके, दूर होगी समस्या

स्वास्थ्यदिन की शुरुआत सलाद और सब्जियों से करने से स्थिर रहता है ब्लड शुगर, कम होता है टाइप-2 डायबिटीज का खतरा

स्वास्थ्य7 घंटे से कम सोने से बढ़ता है टाइप-2 डायबिटीज का खतरा, भूलकर भी न करें ये काम

स्वास्थ्यBenefits Of Chirata: करिये आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर चिरायता का सेवन, कई बीमारियां रहेंगी सदा के लिए दूर, जानिए इसके फायदे

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यFoods for glowing skin: चेहरा चमकता-दमकता और ताजा दिखेगा, ग्लोइंग स्किन के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें

स्वास्थ्यAmerica: जॉनसन एंड जॉनसन कैंसर के सभी मुकदमों को निपटाने के लिए 6.5 बिलियन डॉलर अदा करेगी

स्वास्थ्यमहाराष्ट्र ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन दिवस विशेष: अस्थिरोग के निदान और जागरूकता का प्रयास

स्वास्थ्यकोविशील्ड से ब्लड क्लॉटिंग का खतरा बहुत कम! 10 लाख में से 7 लोगों के प्रभावित होने की संभावना, पूर्व आईसीएमआर वैज्ञानिक का दावा

स्वास्थ्यकोविड-19 वैक्सीन के साइड इफेक्ट पर बोली एस्ट्राजेनेका- "हमारी सहानुभूति उन लोगों के प्रति है..."