लाइव न्यूज़ :

Foods for glowing skin: चेहरा चमकता-दमकता और ताजा दिखेगा, ग्लोइंग स्किन के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 06, 2024 3:37 PM

बहुत सारे लोग दमकते चेहरे ( glowing skin) के लिए बाजार के उत्पादों का प्रयोग करते हैं। लेकिन ये ध्यान रखना चाहिए कि इन सौंदर्य प्रसाधन सामग्रियों का प्रभाव सीमित है। अगर आप चाहते हैं कि आपका चेहरा हमेशा ताजा दिखे तो इसके लिए खान-पान पर ध्यान देना सबसे जरूरी है।

Open in App
ठळक मुद्देहर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसका चेहरा चमकता-दमकता और ताजा दिखे चेहरे को तरोताजा रखने की चुनौती गर्मियों में ज्यादा बढ़ जाती है चेहरा हमेशा ताजा दिखे तो इसके लिए खान-पान पर ध्यान देना सबसे जरूरी

Foods for glowing skin: हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसका चेहरा चमकता-दमकता और ताजा दिखे। चेहरे को तरोताजा रखने की चुनौती गर्मियों में ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि बढ़े हुए तापमान और प्रचंड धूप से त्वचा झुलस जाती है। बहुत सारे लोग दमकते चेहरे ( glowing skin) के लिए बाजार के उत्पादों का प्रयोग करते हैं। लेकिन ये ध्यान रखना चाहिए कि इन सौंदर्य प्रसाधन सामग्रियों का प्रभाव सीमित है। अगर आप चाहते हैं कि आपका चेहरा हमेशा ताजा दिखे तो इसके लिए खान-पान पर ध्यान देना सबसे जरूरी है। यहां हम आपको कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जो चेहरा चमकदार रखने में योगदान दे सकते हैं।

वसायुक्त मछली: सैल्मन, मैकेरल और हेरिंग जैसी मछलियाँ ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जो आपकी त्वचा को नमीयुक्त और कोमल बनाए रखने में मदद करती हैं।

एवोकाडो: एवोकाडो स्वस्थ वसा और विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो त्वचा की लोच और जलयोजन में सुधार करने में मदद कर सकता है।

मेवे और बीज: बादाम, अखरोट, सूरजमुखी के बीज और अलसी के बीज विटामिन, खनिज और स्वस्थ वसा के अच्छे स्रोत हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

पत्तेदार सब्जियाँ: पालक, केले, और अन्य पत्तेदार सब्जियाँ विटामिन ए, सी और ई के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं, जो आपकी त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकती हैं।

जामुन: स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने और आपकी त्वचा को धूप से होने वाली क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं।

शकरकंद: शकरकंद में बीटा-कैरोटीन उच्च मात्रा में होता है, जिसे आपका शरीर विटामिन ए में परिवर्तित करता है। विटामिन ए त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है और चमकदार रंगत को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

टमाटर: टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होते हैं, एक एंटीऑक्सीडेंट जो आपकी त्वचा को धूप से होने वाली क्षति से बचाने और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। 

ग्रीन टी: ग्रीन टी कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो त्वचा की बनावट में सुधार करने और धूप से होने वाली क्षति से बचाने में मदद कर सकती है।

डार्क चॉकलेट: उच्च कोको सामग्री वाली डार्क चॉकलेट फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो त्वचा के जलयोजन में सुधार कर सकती है और धूप से होने वाली क्षति से बचा सकती है।

पानी: स्वस्थ त्वचा बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। दिन भर में भरपूर पानी पीने से आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहती है और विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

टॅग्स :Health and Family Welfare Departmentभोजनfood
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

भारतब्लॉग: सरकारी अस्पतालों की लापरवाही का नतीजा नागरिक न भुगतें

भारतHeatwave: 18-20 मई के दौरान गंभीर लू चलने की संभावना, दिल्ली में तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है, इन बातों का ध्यान रखें

ज़रा हटकेफिटनेस फ्रीक महिला ने सोशल मीडिया पर पोस्ट की तस्वीरें, आए गंदे कमेंट, फिर दिया करारा जवाब, जानें

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में