लाइव न्यूज़ :

ज्यादा दूध पीना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक? जानिए कितना करना चाहिए सेवन

By मनाली रस्तोगी | Published: May 06, 2024 1:56 PM

ज्यादा दूध पीने के साइड इफेक्ट्स जानने से पहले आइए जानते हैं कि एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए।

Open in App
ठळक मुद्देरोजाना ज्यादा दूध पीने से आपके शरीर में हार्मोन असंतुलन हो सकता है।दूध में काफी मात्रा में फैट और कैलोरी पाई जाती है जो आपका वजन तेजी से बढ़ाती है।1 कप दूध में 5 ग्राम फैट और 152 कैलोरी होती है।

दूध पीना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसे सदियों से एक पौष्टिक भोजन माना जाता रहा है। दूध पीने से हमें विटामिन डी, कैल्शियम और प्रोटीन मिलता है जो हमारे शरीर और हड्डियों को मजबूत बनाता है। डॉक्टर भी सभी को दूध पीने की सलाह देते हैं। 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा दूध का सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है? आइए हम आपको बताते हैं कि इसे पीने से क्या नुकसान होते हैं और आपको एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए।

रोजाना ज्यादा दूध पीने से आपके शरीर में हार्मोन असंतुलन हो सकता है। दूध में काफी मात्रा में फैट और कैलोरी पाई जाती है जो आपका वजन तेजी से बढ़ाती है। 1 कप दूध में 5 ग्राम फैट और 152 कैलोरी होती है। इसमें भारी मात्रा में लैक्टोज होता है जो एक प्राकृतिक शर्करा है। इससे आपका वजन तो बढ़ता ही है साथ ही आपको कई अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

ज्यादा दूध पीने के साइड इफेक्ट्स जानने से पहले आइए जानते हैं कि एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए।

हमें एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए?

दूध पीने की क्षमता व्यक्ति की शारीरिक स्थिति और उम्र के अनुसार अलग-अलग हो सकती है। लोगों को नीचे दिए गए चार्ट के अनुसार दूध पीना चाहिए।

3 साल तक के बच्चे - 300 से 500 मिली दूध

4 से 10 वर्ष की आयु - 400 से 600 मिलीलीटर दूध

11 वर्ष से 18 वर्ष - 500 मिलीलीटर से 700 मिलीलीटर दूध

18 वर्ष से अधिक आयु - 1 से 2 गिलास दूध

ज्यादा दूध पीने के दुष्प्रभाव

पेट संबंधी परेशानियां: रोजाना दूध पीने से लोगों को पेट संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। जैसे गैस, पेट फूलना, दस्त या कब्ज। ज्यादा दूध पीने से अच्छे और बुरे बैक्टीरिया के बीच असंतुलन पैदा हो जाता है, जिससे ये समस्याएं होती हैं।

पाचन से जुड़ी समस्याएं: दूध के अधिक सेवन से लोगों को पाचन से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। इसमें मौजूद लैक्टोज के कारण लोगों का हाजमा खराब हो जाता है। खराब पाचन से उल्टी और बेचैनी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

त्वचा संबंधी समस्याएं: अगर आपको मुंहासे और पिगमेंटेशन जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं हैं तो आपको दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। विशेषज्ञ भी ऐसी समस्याओं से पीड़ित लोगों को दूध न पीने की सलाह देते हैं। दूध के अधिक सेवन से स्किन एलर्जी की समस्या हो जाती है, जिससे शरीर पर जगह-जगह दाने और दाने निकल आते हैं।

लिवर से जुड़ी समस्याएं: अगर आपको लिवर से जुड़ी कोई समस्या या बीमारी है तो आपको दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। दूध में वसा प्रचुर मात्रा में होती है और ऐसे में लिवर दूध को ठीक से पचा नहीं पाता है जिसके कारण लिवर में सूजन हो सकती है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

टॅग्स :हेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा