लाइव न्यूज़ :

Upcoming IPOs: इस सप्ताह आईपीओ की भरमार, 9 कंपनी लगा रही दांव, पूरी सूची यहां देखें

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 06, 2024 12:45 PM

Upcoming IPOs: पैंटोमैथ कैपिटल एडवाइजर्स के प्रबंध निदेशक महावीर लुनावत ने कहा कि साल 2004 के बाद से पिछले चार आम चुनाव चक्रों में मई के दौरान एक भी आईपीओ पेश नहीं हुआ है।

Open in App
ठळक मुद्देजेएनके इंडिया ने पिछले महीने आईपीओ के माध्यम से 650 करोड़ रुपये जुटाए थे।अप्रैल से जून की अवधि चुनावी अनिश्चितता के कारण प्राथमिक बाजारों के लिए धीमी रही है। प्रवृत्ति अब अगले सप्ताह तीन आईपीओ पेशकश के साथ बदल गई है।

Upcoming IPOs: आम चुनाव 2024 का महीना होने के बावजूद नए वित्तीय वर्ष FY25 की धीमी शुरुआत के बाद कई कंपनी बाजार में उतर रही है। दलाल स्ट्रीट पर आने वाले नौ नए आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के साथ धमाका करने जा रही है। मेनबोर्ड सेगमेंट में तीन नए आईपीओ और छोटे और मध्यम उद्यम (एसएमई) सेगमेंट में छह नए आईपीओ खुलेंगे। इस सप्ताह तीन कंपनियां- ब्लैकस्टोन समर्थित आधार हाउसिंग फाइनेंस, चिकित्सा प्रौद्योगिकी कंपनी इंडिजेन और यात्रा क्षेत्र से जुड़ी कंपनी टीबीओ टेक कुल मिलाकर 6,400 करोड़ रुपये जुटाने के लिए आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाएंगी। इससे पहले, जेएनके इंडिया ने पिछले महीने आईपीओ के माध्यम से 650 करोड़ रुपये जुटाए थे।

पैंटोमैथ कैपिटल एडवाइजर्स के प्रबंध निदेशक महावीर लुनावत ने कहा कि साल 2004 के बाद से पिछले चार आम चुनाव चक्रों में मई के दौरान एक भी आईपीओ पेश नहीं हुआ है। आमतौर पर, इन वर्षों के दौरान अप्रैल से जून की अवधि चुनावी अनिश्चितता के कारण प्राथमिक बाजारों के लिए धीमी रही है।

हालांकि, यह प्रवृत्ति अब अगले सप्ताह तीन आईपीओ पेशकश के साथ बदल गई है। आनंद राठी एडवाइजर्स के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) समीर बहल ने पीटीआई-भाषा से कहा कि नया चलन एक सकारात्मक संकेत है जो भारतीय पूंजी बाजार के परिपक्व होने और राजनीतिक घटनाक्रमों के बावजूद भारत की दीर्घकालिक वृद्धि गाथा में विश्वास का संकेत देता है।

इंडिजेन का तीन दिन का आईपीओ छह मई को, जबकि आधार हाउसिंग फाइनेंस और टीबीओ टेक का आईपीओ आठ मई को खुलेगा। तीनों कंपनियों के कुल 6,393 करोड़ रुपये के आईपीओ में से 4,233 करोड़ रुपये बिक्री पेशकश (ओएफएस) के माध्यम से जुटाए जाएंगे।

सेंट्रम कैपिटल में साझेदार निवेश बैंकिंग प्रांजल श्रीवास्तव ने कहा कि समग्र सकारात्मक आर्थिक भावनाओं, शेयर बाजारों में तेजी और मजबूत प्रवाह के कारण प्राथमिक बाजार की गति जारी है। आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के 3,000 करोड़ रुपये के आईपीओ में 1,000 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे और ब्लैकस्टोन ग्रुप इंक की सहयोगी कंपनी बीसीपी टोप्को 7 प्राइवेट लिमिटेड की ओर से 2,000 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाई जाएगी। फिलहाल आधार हाउसिंग में बीसीपी टोप्को की 98.72 प्रतिशत हिस्सेदारी है और आईसीआईसीआई बैंक की 1.18 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

कंपनी के आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 300-315 रुपये प्रति शेयर तय किया है। चिकित्सा क्षेत्र की प्रौद्योगिकी कंपनी इंडिजेन के 1,842 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 430-452 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। इसके आईपीओ में 760 करोड़ रुपये तक के नए शेयर जारी किए जाएंगे।

1,082 करोड़ रुपये के 2.34 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश होगी। टीबीओ टेक के आईपीओ में 400 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे जबकि 1,151 करोड़ रुपये के 1.25 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश होगी।

टॅग्स :IPOसेंसेक्सनिफ्टीSensexNifty
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारShare Bajar Market capitalization: एलआईसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज की बल्ले-बल्ले, 10 में से 8 कंपनी ने तोड़े रिकॉर्ड, 147935.19 करोड़ की कमाई, टीसीएस का बुरा हाल

कारोबारIDFC First Bank-IDFC merger: आईडीएफसी लिमिटेड में आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के विलय प्रस्ताव को मंजूरी, जानें असर

कारोबारGold Price Today, 18 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारहमारी कमाई आपके पास और आप.., निर्मला सीतारमण का टैक्स के सवाल पर मजाकिया जवाब

कारोबारAdani Energy Solutions-Mahan-Sipat Transmission: 1900 करोड़ रुपये में डील पक्की!, अडाणी एनर्जी ने किया कमाल, इस कंपनी का अधिग्रहण किया, जानें असर

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारनेचुरल्स आइसक्रीम के संस्थापक रघुनंदन कामथ का निधन, 'फर्श से अर्श' तक पहुंचाने में रहा अहम योगदान

कारोबारTata Motors Group: 43000 करोड़ रुपये का निवेश, टाटा मोटर्स ने की घोषणा, नए उत्पाद और प्रौद्योगिकी पर करेंगे फोकस, जानिए असर

कारोबारNarayanan Vaghul Passes Away: एसबीआई से करियर, 11 वर्षों तक आईसीआईसीआई के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक रहे, 88 वर्ष की उम्र में निधन, जानें कौन थे...

कारोबारMDH, एवरेस्ट पर फिर लटकी तलवार, सिंगापुर, हॉन्ग-कॉन्ग के बाद नेपाल में आयात और बिक्री पर लगा प्रतिबंध

कारोबार'भारत 2035 और 2040 के बीच ग्लोबल जीडीपी की वृद्धि में लगभग 30% देगा योगदान', अमिताभ कांत ने की भविष्यवाणी