लाइव न्यूज़ :

विटामिन C और जिंक से बढ़ाएं इम्यूनिटी, इन 5 टिप्स को करें फॉलो

By संदीप दाहिमा | Published: May 15, 2021 11:59 AM

Open in App
1 / 6
विटामिन सी के स्वास्थ्य लाभ : विटामिन सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है, एक घुलनशील विटामिन है। इसका सीधा सा मतलब है कि विटामिन सी पहले पानी में घुल जाता है और फिर इसे शरीर के विभिन्न हिस्सों में पहुंचाया जाता है। शरीर विटामिन को नहीं बनाता है इसलिए इसे भोजन से दैनिक रूप से लेना महत्वपूर्ण है। सी विटामिन संक्रमण और घावों को नियंत्रित करने में एक भूमिका निभाता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो रोग मुक्त हानिकारक कणों से लड़ सकता है
2 / 6
विटामिन सी की सिफारिश की दैनिक सेवन : 19 वर्ष से ऊपर के पुरुषों के लिए रोजाना 90 मिलीग्राम है विटामिन सी की जरूरत होती है और महिलाओं के लिए प्रतिदिन 75 मिलीग्राम। गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान क्रमशः 85 मिलीग्राम और 120 मिलीग्राम तक बढ़ जाती है। एक दिन में 2000 मिलीग्राम से अधिक विटामिन सी लेने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संकट और दस्त हो सकता है।
3 / 6
विटामिन सी लेने का सही तरीका : अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन सी को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता 50 प्रतिशत कम हो जाती है जब हम एक दिन में 1000 मिलीग्राम से अधिक विटामिन लेते हैं। मूत्र के माध्यम से विटामिन की सभी अतिरिक्त मात्रा शरीर से बाहर निकल जाती है। कच्चे रूप में विटामिन सी लेना सबसे अच्छा है क्योंकि गर्मी और प्रकाश विशेष रूप से भोजन में विटामिन की मात्रा को नष्ट कर सकते हैं। उच्च तापमान पर लंबे समय तक विटामिन सी युक्त भोजन पकाने से विटामिन टूट सकता है। पके फल खाने की कोशिश करें क्योंकि उनमें विटामिन सी की अधिकतम मात्रा होती है।
4 / 6
जिंक के स्वास्थ्य लाभ : जिंक एक ट्रेस मिनरल है, जो हमारे शरीर द्वारा थोड़ी मात्रा में आवश्यक है। यह शरीर में 300 से अधिक एंजाइमों को सक्रिय करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व है जो शरीर में विभिन्न कार्यों को करने में मदद करता है। जिंक प्रमुख रूप से डीएनए निर्माण, कोशिका वृद्धि, प्रोटीन निर्माण, क्षतिग्रस्त ऊतक को ठीक करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है।
5 / 6
रोजाना कितने जिंक की जरूरत : 19 वर्ष से ऊपर के पुरुषों को रोजाना 11 मिलीग्राम और महिलाओं को 8 मिलीग्राम जिंक चाहिए। गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान जिंक की आवश्यकता थोड़ी बढ़ जाती है। गर्भावस्था और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को क्रमशः 11 मिलीग्राम और 12 मिलीग्राम जिंक लेना चाहिए। अधिक मात्रा में जस्ता लेने से बुखार, खांसी, पेट दर्द, थकान और कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं।
6 / 6
जिंक लेने का सही तरीका : जिंक के लिए आप अपने खाने में मांस, सूरजमुखी के बीज, डार्क चॉकलेट और अन्य शामिल करें। शरीर पौधों के स्रोतों की तुलना में खाद्य पदार्थों के पशु स्रोतों से पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित करता है। इसके अलावा आप जिंक सप्लीमेंट भी ले सकते हैं। जिंक युक्त भोजन को प्रोटीन के साथ लेने से अवशोषण की संभावना भी बढ़ जाती है।
टॅग्स :कोरोना वायरसकोविड-19 इंडियामेडिकल ट्रीटमेंटहेल्थ टिप्सडाइट टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: फिर डराने लगा जेएन.1, 1000 के पार पहुंचे मामले

स्वास्थ्यNewborn Care Tips: सर्दियों में नवजात शिशु का ख्याल रखते हुए इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे स्ट्रॉन्ग और हेल्दी

स्वास्थ्यCovid Surge in India: केरल में 2 और कर्नाटक में 1 की संक्रमण से मौत, 609 नए मामले दर्ज, जानें राज्यदर आंकड़े

स्वास्थ्यDry Cough In Winter: सर्दियों में सूखी खांसी ने कर दिया बुरा हाल तो आजमाएं ये घरेलू नुस्के, झटपट मिलेगा आराम

स्वास्थ्यHealth Tips: आंखें हैं सदा के लिए, कैसे रखे इन्हें ठंड में महफूज, जानिए यहां

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यWHO: कोविड-19 से करीब 10,000 लोगों की मौत

स्वास्थ्य'दिसंबर 2023 में कोविड के नए वेरिएंट के कारण लगभग 10,000 लोगों की मौत हुई'- WHO प्रमुख टेड्रोस ने कहा

स्वास्थ्यहार्ट अटैक, स्ट्रोक से बचने के लिए सुबह-सुबह करें ये 7 योगासन, दिल रहेगा स्वस्थ, देखें वीडियो

स्वास्थ्यशरीर में तेजी से खून बढ़ाने के लिए क्या खाएं? डाइट में शामिल करें ये 8 चीजें

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों की सुबह में मॉर्निंग वॉक करना कितना सही? जानें स्वस्थ रहने के लिए कितना चलना सही