लाइव न्यूज़ :

HealthTips: विटामिन D की कमी को पूरा करेंगी ये 5 चीज, आज ही करें डाइट में शामिल

By संदीप दाहिमा | Published: October 31, 2020 11:09 AM

Open in App
1 / 5
कई लोगों को मशरूम बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है। कई लोगों को इससे एलर्जी होती है। वैसे मशरूम में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमें विटामिन डी के अलावा, मशरूम में एक उच्च पोषक तत्व और कम वसा वाली सामग्री होती है। अपने खाने में आप मशरूम को शामिल कर सकते हैं ये एक अच्छा विकल्प है, मशरूम को आप कई तरह की डिश बनाकर खा सकते हैं।
2 / 5
दूध, दही, छाछ, पनीर और अंडे जैसे डेयरी उत्पाद विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत हैं और ये खाद्य पदार्थ आमतौर पर हमारे दैनिक आहार का एक बड़ा हिस्सा हैं। रोजाना एक ग्लास दूध आपके हड्डियों को मजबूत रखता है। दही में पाए जाने वाले गुड बैक्टिरिया आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।
3 / 5
अखरोट और मूंगफली जैसे सूखे फल विटामिन डी के शक्तिशाली स्रोत हैं। उनमें से कुछ ही हमारे शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जैसे जई, क्रेग, साबुत गेहूं और जौ जैसे अनाज विटामिन डी के स्रोत हैं। जो हमारे शरीर को पोषण देता है और आप एक स्वस्थ्य शरीर पाते हैं।
4 / 5
विटमिन और विटमिन सी का एक अच्छा स्रोत है। संतरे का जूस सबसे अच्छे फलों के रसों में से एक है। इसमें काफी तरह के गुण पाए जाते हैं। नाश्ते में एक गिलास ताजा संतरे का रस शामिल करना आपकी सुबह को किक-स्टार्ट करने का सबसे अच्छा तरीका है। हमेशा ताजा संतरे का जूस की लें बाजार से लाने वाले जूस को पीने बचें क्योंकि बाजार में पैक किया हुआ जूस कैमिकल युक्त होता है जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।
5 / 5
इन मछली में कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटमिन डी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो हमारे शरीर में पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करते हैं। शरीर में कई जरूरी तत्वों की कमी को पूरा करता है जो शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है। अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।
टॅग्स :कोरोना वायरसकोविड-19 इंडियाडाइट टिप्सहेल्थ टिप्सहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्य'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 760 नए केस, केरल और कर्नाटक में संक्रमण से एक-एक व्यक्ति की मौत, जानें अपडेट

स्वास्थ्यCovid JN.1 के खिलाफ रामबाण का काम करेंगे ये सुपरफूड्स, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

भारतCOVID-19 case updates: लद्दाख और वैष्णो देवी में मास्क लगाना अनिवार्य, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में कोरोना से दहशत!

स्वास्थ्यHealth Benefits of Sesame Seeds: सर्दियों में तिल खाने से होगा जबरदस्त फायदा, पोषक तत्वों से भरपूर है ये सुपरफूड

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यरक्त बेचने के लिए नहीं...,अब प्रोसेसिंग फीस के अलावा नहीं देनी होगी कोई रकम, सरकार का बड़ा फैसला

स्वास्थ्यब्लॉग: दृष्टिबाधितों के लिए वरदान बन रही है ब्रेल लिपि

स्वास्थ्यVitiligo Causes: क्यों आते हैं त्वचा पर सफेद दाग?, लक्षण और उपचार क्या है, ठंड में बच्चों के गालों पर दाग से न घबराएं

स्वास्थ्यकोलकाता में 10 साल की बच्ची में 'चीनी निमोनिया' का पता चला, जानिए इस दुर्लभ बीमारी के बारे में

स्वास्थ्यअब मरीज या परिजनों की बिना इजाजत के अस्पताल ICU में मरीजों को नहीं कर सकते भर्ती, गाइडलाइन जारी