लाइव न्यूज़ :

Coronavirus: इम्यूनिटी बढ़ाएंगी ये 6 चीजें, कोरोना वायरस से लड़ने में मिलेगी मदद

By संदीप दाहिमा | Published: June 15, 2020 3:11 PM

Open in App
1 / 7
हमारे शरीर के लिए हर तरह के पोषक तत्व जरूरी होते हैं, उन्ही महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से जरूरी है जिंक जो अच्छे स्वास्थय के लिए जरूरी होता है, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन सी चीजों में जिंक की मात्रा होती है।
2 / 7
यदि आप अपने आहार में जिंक शामिल करना चाहते हैं, तो अपने आहार में मशरूम को शामिल करें। मशरूम कैलोरी में कम होते हैं और विटामिन ए, सी, ई और आयरन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं। इनमें जर्मेनियम की कुछ मात्रा भी होती है, कुछ सब्जियों में पोषक तत्व कम ही पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को प्रभावी ढंग से ऑक्सीजन का उपयोग करने में मदद करते हैं।
3 / 7
कद्दू के बीज जिंक सहित अलग-अलग प्रकार के पोषक तत्वों से भरे होते हैं। ये बहुमुखी हैं और विभिन्न तरीकों से आपके आहार में जोड़ा जा सकता है। आयरन, मैग्नीशियम और कॉपर के अलावा, हरे बीज भी फाइटोएस्ट्रोजेन से समृद्ध होते हैं, पौधे में पाए जाने वाले यौगिक जो पोस्टमेनोपॉजल महिलाओं में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करते हैं।
4 / 7
दूध और दही न केवल कैल्शियम के समृद्ध स्रोत हैं, बल्कि इनमें काफी मात्रा में जिंक भी होता है। वे आपकी हड्डियों, दांतों और आंत के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं। वे बेहद बहुमुखी हैं और उन्हें अपने आहार में शामिल करना आसान है। आप स्मूदी बना सकते हैं या जई के साथ दूध ले सकते हैं।
5 / 7
यदि आप एक मीठा पसंद करते हैं तो डार्क चॉकलेट जिंक का अच्छा स्रोत है। आप जितनी डार्क चॉकलेट खाते हैं, जिंक की मात्रा उतनी ही अधिक होगी। डार्क चॉकलेट में फ्लेवनॉल भी होता है, जिसके ब्लड प्रेशर मैनेज रहता है, रक्त प्रवाह में सुधार करना और इम्यूनिटी बढ़ता है।
6 / 7
काजू सबसे लोकप्रिय और सस्ती नट्स मे से एक है। इसमें जिंक, कॉपर, विटामिन के, विटामिन ए और फोलेट भरपूर मात्रा में होते हैं। ये नट्स मोनो और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत बनाते हैं जो हृदय के अंदर वसा और कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को कम करने में मदद कर सकते हैं। इन्हें नियमित रूप से खाने से आपका ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। 28 ग्राम काजू में 1.6 मिलीग्राम जिंक होता है।
7 / 7
चिकन में प्रोटिन की काफी अच्छी मात्रा होती है, जो आपकी मांसपेशियों को बढ़ाने और विकास में मदद करता है। लेकिन हम में से बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि यह जिंक की मात्रा से भी भरपूर होता है। नियमित रूप से चिकन का सेवन आपकी हड्डियों, हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। 85 ग्राम चिकन में 2.4 मिलीग्राम जिंक होता है।
टॅग्स :कोरोना वायरसहेल्थ टिप्सहेल्थी फूडघरेलू नुस्खेकोविड-19 इंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यJoint Pain In Winter: सर्दियों में बढ़ जाता है घुटनों का दर्द, जानें क्या है इसके कारण और बचाव

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 774 नए केस, तमिलनाडु और गुजरात में कोविड-19 के एक-एक मरीज की मौत, ठंड और वायरस के नए उपस्वरूप ‘जेएन.1’ के कारण तेजी

स्वास्थ्यCovid-19 Virus: भारत में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 12 की मौत, तेजी से बढ़े वायरस के मामले

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: कोविड संक्रमण के 761 मामले, 12 लोगों की मौत, केरल में कोरोना विस्फोट, 1249 केस, जानें अन्य राज्य का हाल, देखें अपडेट

स्वास्थ्यCovid-19 JN.1 variant: 12 राज्यों में चार जनवरी तक जेएन.1 केस 619, कर्नाटक में हालत गंभीर, 199 मामले दर्ज, जाने केरल , महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और आंध्र प्रदेश का हाल

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यBLOOD BANK: ...ताकि जरूरतमंदों को न होने पाए खून की कमी 

स्वास्थ्यCancer News: देश में कैंसर अभी भी जनस्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा

स्वास्थ्य'माँ, पिताजी, मैं ऊब गया हूँ!' इन छुट्टियों में बच्चों को अपनी बोरियत से निपटना कैसे सिखाएं

स्वास्थ्यCOVID-19 case updates: 24 घंटे में 760 नए केस, केरल और कर्नाटक में संक्रमण से एक-एक व्यक्ति की मौत, जानें अपडेट

स्वास्थ्यरक्त बेचने के लिए नहीं...,अब प्रोसेसिंग फीस के अलावा नहीं देनी होगी कोई रकम, सरकार का बड़ा फैसला