लाइव न्यूज़ :

इस पौधे से होगा कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियों का इलाज है, ऐसे करें इस्तेमाल

By संदीप दाहिमा | Published: November 20, 2020 11:18 PM

Open in App
1 / 6
प्रकृति ने ऐसे कई पेड़-पौधे दिए हैं जो सेहत का खजाना है। लेकिन इनके लाभों से अधिकतर लोग वंचित हैं। ऐसा ही एक पौधा है सदाबहार। यह पौधा आपको कहीं भी देखने को मिल सकता है। इस पौधे पर गुलाबी और सफेद रंग के छोटे-छोटे फूल आते हैं। इन फूलों का पारंपरिक दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इन छोटे-छोटे फूलों में विन्डोलिन नामक तत्व पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में सहायक है। इसके अलावा इसमें विनब्लास्टिन और विनक्रिस्टिन तत्व भी पाए जाते हैं, जो कैंसर विरोधी हैं। एक नई रिसर्च के अनुसार, इस पौधे में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं की पहचान करने और उन्हें उसी क्षण नष्ट करने में सहायक हैं।
2 / 6
इसके फूल का इस्तेमाल करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहता है। एक अध्ययन के अनुसार, इसके फूल एंटी-डायबिटिक की तरह काम करते हैं। यह ब्लड में खून के शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। इसके अलावा इस पौधे का इस्तेमाल आयुर्वेद में कई बीमारियों के जैसे मलेरिया और होडकिन लिम्फोमा के इलाज के लिए पारंपरिक चीनी दवाओं में किया जाता है।
3 / 6
अगर आप हाई बीपी के शिकार हैं, तो यह छोटी-छोटी पत्तियों वाले फूल आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। इनसे आपको बीपी को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आपको 6 से 7 फूलों के पत्तों को एक गिलास पानी में मिक्स करना है और इस पानी को रात को सोने से पहले पीना है।
4 / 6
फूलों के 15 से 16 पत्ते लें और उन्हें तीन कप पानी में उबाल लें। इस पानी को दिन में दो बार पियें। ध्यान रहे कि बचे हुए पानी को दोबारा इस्तेमाल ना करें। दूसरे दिन नया मिश्रण तैयार करें।
5 / 6
एक मुट्ठी पत्तियां लें और उन्हें अच्छी तरह धोकर तीन कप पानी में उबाल लें। पानी को इतना उबालें कि वो आधा ही रह जाए। इस पानी को दिन में दो बार पियें। दूसरे दिन नया मिश्रण तैयार करें।
6 / 6
सदाबहार फूलो की ताजी हरी पत्तियों को सबसे पहले सुखा लीजिए इसके बाद इन्हे अच्छे से पीस लें और एक एयर-टाइट कंटेनर में रख लें। रोजाना एक कप ताजे फलों के रस या पानी के साथ इस सूखे पत्तों के पाउडर का एक चम्मच सेवन करें। आपको इस पत्ती का पाउडर थोड़ा कड़वा जरूर लग सकता है। लेकिन यह बहुत लाभदायक होता है। सदाबहार पौधे की 3 से 4 पत्तियों से आदिक न लें और दिन में रक्क शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने के लिए उन्हें केवल मुंह में रख कर चबाते रहें। इसी के साथ सदाबहार पौधे के गुलाबी रंग के फूल लें और उन्हें एक कप पानी में उबालें।
टॅग्स :कैंसरडायबिटीजघरेलू नुस्खेमेडिकल ट्रीटमेंट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यसिगरेट पीने वाले के पास रुकना भी कैंसर को न्योता!, जानें क्या है रिपोर्ट

स्वास्थ्यWorld Diabetes Day 2023: डायबिटीज को न्योता देते हैं ये खाद्य पदार्थ, रोजाना सेवन बन रहा आपके लिए खतरा

स्वास्थ्यDiwali 2023: दीपावली पर बच्चों की आंखों को ऐसे रखें सुरक्षित, अपनाएं ये आसान टिप्स

स्वास्थ्यब्लॉग: वायु प्रदूषण भी बन रहा कैंसर का कारण

स्वास्थ्यNational Cancer Awareness Day 2023: क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस? जानें इसका इतिहास और सबकुछ

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यकोलकाता में 10 साल की बच्ची में 'चीनी निमोनिया' का पता चला, जानिए इस दुर्लभ बीमारी के बारे में

स्वास्थ्यCovid JN.1 के खिलाफ रामबाण का काम करेंगे ये सुपरफूड्स, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

स्वास्थ्यअब मरीज या परिजनों की बिना इजाजत के अस्पताल ICU में मरीजों को नहीं कर सकते भर्ती, गाइडलाइन जारी

स्वास्थ्यHealth Benefits of Sesame Seeds: सर्दियों में तिल खाने से होगा जबरदस्त फायदा, पोषक तत्वों से भरपूर है ये सुपरफूड

स्वास्थ्यदिल के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल, नियंत्रित रखने के लिए अपनाएं ये आदतें