लाइव न्यूज़ :

गुड़ और चने खाने के फायदे, कमजोरी होगी दूर, मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

By संदीप दाहिमा | Published: December 06, 2021 4:52 PM

Open in App
1 / 9
गर्म दूध के साथ गुड़ खाने से खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है, ऐसा होने से एनीमिया को रोका जा सकताा है। आपको रात को सोते समय इस मिश्रण का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में होने वाली कमजोरी व थकान भी दूर हो सकती है।
2 / 9
गुड़ और दूध दोनों ही हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं, इसलिए दूध में गुड़ म‍िलाकर पीने से हड्डियां सेहतमंद होती हैं। इससे मांसपेशियों को पोषण मिलता है, साथ ही हड्डियों के जोड़ों से संबंध‍ित बीमार‍ियों जैसे- गठिया का खतरे भी कम हो जाता है।
3 / 9
गुड़ और दूध दोनों ही हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं, इसलिए दूध में गुड़ म‍िलाकर पीने से हड्डियां सेहतमंद होती हैं। इससे मांसपेशियों को पोषण मिलता है, साथ ही हड्डियों के जोड़ों से संबंध‍ित बीमार‍ियों जैसे- गठिया का खतरे भी कम हो जाता है।
4 / 9
नियमित रूप से भुने हुए चने खाने से हड्डियों को मजबूत बनाने, मर्दाना ताकत बढ़ाने, खून की कमी पूरी करने आदि में सहायता मिलती है। हम आपको बता रहे हैं कि रोजाना भुने हुए चने खाने से आपकी सेहत को और क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।
5 / 9
आजकल के समय में देखा जाए तो बहुत से लोग अपने मोटापे की वजह से परेशान है अगर आप भी अपने मोटापे की वजह से परेशान है तो भुने हुए चने खाना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगा रोजाना भुने हुए चने खाने से मोटापे की समस्या में राहत प्राप्त होती है यदि इसका सेवन किया जाए तो शरीर से अतिरिक्त चर्बी को पिघलाने में सहायता करता है।
6 / 9
अगर आपको पेशाब से जुड़ी हुई कोई बीमारी है तो भुने हुए चनों के सेवन से पेशाब से संबंधित सभी बीमारियों से छुटकारा मिलता है जिन व्यक्तियों को बार-बार पेशाब आने की समस्या है उन्हें रोजाना गुड़ के साथ चने का सेवन करना चाहिए इससे आपको कुछ ही दिनों में राहत मिलने लगेगा।
7 / 9
जिन व्यक्तियों को कब्ज की समस्या है उन्हें रोजाना भुने हुए चने खाने से बहुत आराम मिलेगा कब्ज शरीर में कई बीमारियों का कारण होती है कब्ज होने पर आप दिन भर आलस महसूस करते हैं और परेशान रहते हैं आप भुने हुए चनों का नियमित रूप से सेवन कीजिए आपको कब्ज से छुटकारा प्राप्त हो जाएगा।
8 / 9
दूषित पानी और दूषित खाना खाने से पथरी की समस्या बढ़ रही है। गॉल ब्लैडर और किड़नी में पथरी की समस्या सबसे अधिक हो रही है। रातभर भिगोए चनों में थोड़ा शहद मिलाकर रोज सेवन करें। नियमित इन चनों का सेवन करने से पथरी आसानी से निकल जाती है। इसके अलावा आप आटे और चने का सत्तू को मिलाकर बनी रोटियां भी खा सकते हैं।
9 / 9
अगर आप भुने हुए चने दूध के साथ खाते हैं तो इससे स्पर्म का पतलापन दूर हो जाता है और वीर्य गाढ़ा होता है अगर किसी पुरुष का वीर्य पतला है तो भुने हुए चने खाने से आराम मिलेगा अगर भुने हुए चने को शहद के साथ खाया जाए तो इससे नपुंसकता दूर होती है और पुरुषत्व में वृद्धि होती है भुने हुए चने खाने से कुष्ठ रोग भी दूर होता है।
टॅग्स :हेल्थी फूडघरेलू नुस्खेडाइट टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यGarlic health benefits: लहसुन की सिर्फ 2 कलियां खाने से मिलेंगे चमत्कारी फायदे, कई बीमारियों से लड़ने में है सक्षम

स्वास्थ्यशरीर में तेजी से खून बढ़ाने के लिए क्या खाएं? डाइट में शामिल करें ये 8 चीजें

स्वास्थ्यHealth Benefits of Pistachio: सर्दी से बचने के लिए खाएं पिस्ता, शरीर को मिलेंगे ये चौकाने वाले फायदे

स्वास्थ्यDiet Tips: हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए बेस्ट हैं ये 5 प्रोसेस्ड फूड, फिट रहने के लिए आज ही इन्हें डाइट में शामिल करें

स्वास्थ्यप्रोटीन का खजाना है ये 5 देसी फूड्स, मिलेंगे चौकाने वाले फायदे

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यHealth Tips: आंवले के 10 सेहतमंद फायदे, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

स्वास्थ्यYoga Tips: कैसे करें अनुलोम-विलोम, क्या है प्राणायाम करने का सही तरीका, कैसे मिलता है शरीर को फायदा, जानिए यहां

स्वास्थ्यCovid Update: पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र और कर्नाटक में कोरोना वायरस से एक-एक मरीज की मौत, कोविड-19 के 163 नए मामले, जानें हालात

स्वास्थ्यBenefits of Eating Papaya: पपीता है पोषक तत्वों का भंडार, वजन कम करने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद

स्वास्थ्यCorona update: महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण से एक की मौत, 24 घंटे में कोविड-19 के 121 नए केस, जानें हर राज्य की स्थिति