लाइव न्यूज़ :

Photos: केले के छिलके के 10 प्रयोग जिन्हें जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 08, 2019 7:53 AM

Open in App
1 / 9
केले का सेवन करने से स्वास्थ्य को विभिन्न लाभ होते हैं। स्किन और बालों पर केला लगाने से इन्हें नेचुरल तरीके से बेहतर बनाया जा सकता है। लेकिन केले के अलावा केले के छिलके भी ये सभी काम कर सकते हैं। केले के छिलके सहत के अलावा स्किन, बालों और अन्य चीजों को बेहतर बनाने में भी योगदान देते हैं। लेकिन कैसे, आइए जानते हैं:
2 / 9
1) दांत चमकाएं: टीथ वाइटनिंग के लिए लोग डेंटिस्ट के पास जाकर कई पैसे खर्च करते हैं, लेकिन शायद आप यह नहीं जानते होंगे कि केले का छिलका आसानी दांतों का पीलापन दूर कर सकता है। इसके लिए लगातार एक सप्ताह केले का छिलका दांतों पर एक मिनट तक रगड़ें। बेस्ट रिजल्ट पाएंगे।
3 / 9
2) मस्से हटाए: केले के छिलके से स्किन पर होने वाले मस्से भी हटाए जा सकते हैं। इसके लिए मस्से पर केवल छिलके को रगड़ना है या फिर रातभर छिलके को मस्से वाली स्किन पर बांधकर भी सो सकते हैं। कुछ ही दिनों में यह मस्सा निकलने लगेगा।
4 / 9
3) केले का छिलका खाने के फायदे: केले के छिलकों के इस्तेमाल से कई तरह की डिशेस बन जाती हैं। इन्हें खाने से सेहत को कायो तरह के फायदे मिलते हिं। पहला फायदा यह कि शरीर में कालियम की पूर्ति होती है।
5 / 9
4) मुंहासे हटाए: मुंहासो से छुटकारा पाने और दोबारा ये ना आएं इसके लिए रोज केले के छिलके से चेहरे पर 5 मिनट के लिए मसाज करें। एक सप्ताह में फर्क दिखने लगेगा।
6 / 9
5) झुर्रियां कम करे: बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियों की समस्या होना आम बात है। इन्हें कम करना केले के छिलके और अंडे के पीले हिस्से को साथ में ब्लेंड कर लें। फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाएं और सूखने पर मुंह धो लें। यह प्रयोग हफ्ते में केवल दो बार करें।
7 / 9
6) दर्द से दिलाए राहत: केले का छिलका पेन रिलीवर की तरह काम करता है। इफेक्टिव एरिया पर केले का छिलका बाँध लें। कुछ ही मिनटों में आराम मिलने लगेगा।
8 / 9
7) सोरायसिस ठीक करे: सोरायसिस स्किन इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए स्किन पर केले का छिलका मलें। रोज कम से कम 10 मिनट यह काम करें। 2 दिन में खुजली की दिक्कत कम होगी। इसके बाद धीरे धीरे स्किन भी ठीक होने लगेगी।
9 / 9
8) कीड़ा-मकौड़ा काटने पर: अगर कोई कीड़ा-मकौड़ा काट जाए तो जलन को कम करने के लिए केले का छिलका स्किन पर रगड़ें। ऐसा करने से काटने का निशान भी नहीं छूटेगा।
टॅग्स :स्किन केयरब्यूटी टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यChicken Skin Problem: सर्दियों में बढ़ जाती है चिकन स्किन की समस्या, निजात पाने के लिए करें इन टिप्स को फॉलो

फ़ैशन – ब्यूटीSkin Care: बढ़ते वायु प्रदूषण से बचाना चाहते हैं अपनी त्वचा तो करें ये काम, बनी रहेगी त्वचा की कोमलता

फ़ैशन – ब्यूटीDiwali 2023: इस त्योहारी सीजन दिखना है सबसे ज्यादा खूबसूरत तो फॉलो करें ये मेकअप टिप्स, दिखेंगी आकर्षक

फ़ैशन – ब्यूटीShardiya Navratri 2023: इस नवरात्रि इन मेकअप टिप्स को करें फॉलो, एथनिक वियर के साथ दिखेंगी स्टाइलिश

फ़ैशन – ब्यूटीGanesh Visarjan 2023: बप्पा को विदा करने जाने से पहले अपने लुक को बनाए अट्रैक्टिव, दिखेंगी सबसे अलग

फ़ैशन – ब्यूटी अधिक खबरें

फ़ैशन – ब्यूटीInternational Trade Fair 2023: अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में आयुर्वेद सौंदर्य उत्पादों की धूम, लोग कर रहे खरीदारी

फ़ैशन – ब्यूटीDiwali 2023: इस दिवाली अपने लुक से मचाए तहलका, सूट हो या साड़ी इस तरह करें ड्रेप; बरपाएगी कहर

फ़ैशन – ब्यूटीGlowing Skin Tips: इस त्योहारी सीजन पाना चाहती है ग्लोइंग स्किन तो फॉलो करें ये टिप्स, चेहरे से नहीं हटेगी लोगों की नजर

फ़ैशन – ब्यूटीAnti-Ageing Tips: हमेशा दिखना चाहते हैं जवां तो अभी से खाना शुरू करें ये चीजें, त्वचा रहेगी हमेशा चमकदार

फ़ैशन – ब्यूटीHartalika Teej 2023: तीज के मौके पर हाथों पर लगाएं मेहंदी के ये खूबसूरत डिजाइन, नहीं हटेगी पति की नजर