Anti-Ageing Tips: हमेशा दिखना चाहते हैं जवां तो अभी से खाना शुरू करें ये चीजें, त्वचा रहेगी हमेशा चमकदार

By अंजली चौहान | Published: September 19, 2023 03:34 PM2023-09-19T15:34:09+5:302023-09-19T15:37:04+5:30

एक आहार विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि आसानी से उपलब्ध सामग्रियों से बने इस डिटॉक्स ड्रिंक से समय से पहले बूढ़ा होने से कैसे रोका जा सकता है।

Anti-Aging Tips If you want to always look young then start eating these things from now your skin will always remain glowing | Anti-Ageing Tips: हमेशा दिखना चाहते हैं जवां तो अभी से खाना शुरू करें ये चीजें, त्वचा रहेगी हमेशा चमकदार

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsअपनी त्वचा को जवां रखने के लिए इस ड्रिंक का सेवन करेंप्रकृति की चीजों से बने ड्रिंक को पीना आपकी सेहत के लिए अच्छा है डिटॉक्स ड्रिंक आपको जवां रखने में मदद करता है

Anti-Ageing Tips: हम सभी हमेशा जवान दिखना चाहते हैं इसके लिए बढ़ती उम्र के साथ हम कई तरह के उपाय भी करते हैं। हम महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडेक्ट को भी यूज करते हैं लेकिन हम ये भूल जाते हैं कि हमें प्रकृति द्वारा कई चीजें मिली है जिनसे हम जवान दिख सकते हैं। 

जैसे-जैसे हम अपने दिन धूप में बिताते हैं, हमारा शरीर और त्वचा निर्जलित हो जाते हैं और केवल अच्छी मात्रा में पानी का सेवन ही समस्या का समाधान कर सकता है। निर्जलित त्वचा तेजी से बूढ़ी होती है और अधिक बार टूटती है।

हमेशा स्वस्थ्य और जवान त्वचा के लिए  हमारा आहार और पेय पदार्थ बहुत मायने रखता है। आपको पता होना चाहिए कि आवश्यक फैटी एसिड त्वचा को सुरक्षा की एक परत प्रदान करते हैं, इसे अंदर से नमीयुक्त रखते हैं।

आसानी से उपलब्ध सामग्रियों का एक विनम्र मिश्रण जो न केवल आपके शरीर को फिर से जीवंत करने का वादा करता है बल्कि उम्र बढ़ने के संकेतों को भी धीमा कर देता है। 

आइए बताते हैं आपको कुछ एंटी-एजिंग डिटॉक्स ड्रिंक जो कि आपको जवां दिखने में मदद करेंगे। 

1- खीरा

खीरे अनिवार्य रूप से पानी से भरपूर होते हैं जो उन्हें हाइड्रेशन हीरो बनाते हैं। उनमें सिलिका भी होता है, एक यौगिक जो दृढ़, कोमल त्वचा के लिए कोलेजन उत्पादन का समर्थन करता है। 

2- चिया सीड्स 

छोटे सी चिया सीड्स एक शक्तिशाली पंच पैक करते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर, ये छोटे-छोटे चमत्कार त्वचा की नमी को बनाए रखते हैं, रूखापन कम करते हैं और चमकती त्वचा को बढ़ावा देते हैं। 

3- नींबू

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है, जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है और चिकनी त्वचा और फीके उम्र के धब्बों के लिए त्वचा की लोच में सुधार करता है। उनकी प्राकृतिक अम्लता शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर विषहरण में भी सहायता करती है।

4- पुदीने की पत्तियां

पुदीने में मेन्थॉल होता है, जिसका त्वचा पर सुखदायक और ठंडा प्रभाव पड़ता है। यह सूजन को कम करता है, चमकदार रखता है। पुदीना पाचन में भी सहायता करता है, यह सुनिश्चित करता है कि अन्य अवयवों से पोषक तत्व प्रभावी ढंग से अवशोषित हो जाएं।

5- इलायची

चाय में इलायची डालकर पीना तो हम सभी को पसंद है लेकिन इलायची के हमारी त्वचा को जवान रखने में खास योगदान है। इलायची एक स्वादिष्ट मसाला है जो एंटीऑक्सीडेंट पावरहाउस के रूप में भी काम करती है। यह त्वचा को मुक्त कणों से बचाता है और महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करता है।

6- अदरक

अदरक में मौजूद यौगिक जिंजरोल में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो त्वचा में लालिमा और जलन को कम करने में मदद करते हैं। यह त्वचा को ऑक्सीडेटिव क्षति से भी बचाता है, जो समय से पहले बूढ़ा होने के लिए जिम्मेदार है। 

एंटी-एजिंग डिटॉक्स ड्रिंक कैसे बनाएं?

उम्र को कम करने वाली इस औषधि को बनाना जितना आसान है, उतना ही फायदेमंद भी है। सभी सामग्रियों को इकट्ठा करें: चिया बीज, ककड़ी, पुदीने की पत्तियां, नींबू के टुकड़े, अदरक और इलायची की फली।

एक पानी की बोतल में चिया बीज, खीरा (कटा हुआ), पुदीना की पत्तियां, नींबू के टुकड़े, अदरक (कटा हुआ या कुचला हुआ) और इलायची की फली डालें। फिर, बोतल में एक लीटर पानी भरें। सामग्री को मिलाने के लिए हल्के से हिलाएं और फिर मिश्रण को कुछ समय के लिए ऐसे ही पड़ा रहने दें।

इससे स्वाद और पोषक तत्व एक साथ मिल जाते हैं। पूरे दिन आप कभी भी इसका सेवन कर सकते हैं। आप बोतल को फिर से पानी से भर सकते हैं, और सामग्री स्वाद और स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती रहेगी। 

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: Anti-Aging Tips If you want to always look young then start eating these things from now your skin will always remain glowing

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे