Chicken Skin Problem: सर्दियों में बढ़ जाती है चिकन स्किन की समस्या, निजात पाने के लिए करें इन टिप्स को फॉलो

By अंजली चौहान | Published: December 4, 2023 01:37 PM2023-12-04T13:37:46+5:302023-12-04T13:39:52+5:30

कुछ सरल रणनीतियों के साथ, आप चिकन त्वचा को अलविदा कह सकते हैं और इस सर्दियों के मौसम में चिकनी, स्वस्थ त्वचा का स्वागत कर सकते हैं।

Chicken Skin Problem Chicken skin problem increases in winter follow these tips to get rid of it | Chicken Skin Problem: सर्दियों में बढ़ जाती है चिकन स्किन की समस्या, निजात पाने के लिए करें इन टिप्स को फॉलो

फाइल फोटो

Chicken Skin Problem: सर्दियों के शुरू होने के साथ ही कई सारी बीमारियां भी तेजी से फैलने लगती है। कई व्यक्ति खुद को त्वचा की एक आम समस्या से जूझते हुए पाते हैं: चिकन त्वचा, जिसे केराटोसिस पिलारिस भी कहा जाता है।

यह स्थिति त्वचा पर छोटे, खुरदुरे उभारों के रूप में दिखाई देती है, मुख्य रूप से बाहों, जांघों, गालों या नितंबों पर। ठंडे तापमान और कम आर्द्रता के स्तर का संयोजन अक्सर इस समस्या को बढ़ा देता है, जिससे सूखापन होता है और इन भद्दे उभारों में वृद्धि होती है। हालांकि, इससे डरने की जरूरत नहीं है।

कुछ सरल रणनीतियों के साथ, आप चिकन त्वचा को अलविदा कह सकते हैं और इस सर्दियों के मौसम में चिकनी, स्वस्थ त्वचा का स्वागत कर सकते हैं।

आइए बताते हैं आपको चिकन स्किन से बचने का आसान तरीका...

1- मॉइस्चराइज करें

केराटोसिस पिलारिस या चिकन स्किन से निपटने में हाइड्रेशन सबसे जरूरी है। यूरिया, लैक्टिक एसिड या सेरामाइड्स जैसे अवयवों वाले गाढ़े, इमोलिएंट-समृद्ध मॉइस्चराइज़र का विकल्प चुनें। नहाने के तुरंत बाद इन क्रीमों को लगाने से नमी बनी रहती है जिससे सूखापन रुक जाता है जिससे स्थिति और खराब हो सकती है।

2- गर्म पानी से नहाएं

त्वचा को और अधिक शुष्क होने से बचाने के लिए गुनगुने पानी से नहाएं। ध्यान रखें की पानी बहुत ज्यादा गर्म न हो बस गुगुना हो जिससे आपकी डेड स्किन निकल जाए। 

3- अपने वातावरण को नम बनाएं

घर के अंदर हवा में नमी जोड़ने के लिए ह्यूमिडिफायर में निवेश करें। सेंट्रल हीटिंग सिस्टम हवा से नमी सोख सकता है, जिससे त्वचा शुष्क हो सकती है। हवा को पर्याप्त रूप से नम रखने से सूखापन कम हो सकता है और चिकन की त्वचा की गंभीरता कम हो सकती है।

4- एक्सफोलिएशन

नियमित एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, जिससे त्वचा चिकनी हो जाती है। हालाँकि, नम्र रहें। अपघर्षक स्क्रब धक्कों को बढ़ा सकते हैं। इसके बजाय, मृत त्वचा को धीरे से हटाने के लिए अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) या बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड (बीएचए) युक्त हल्के एक्सफोलिएंट का उपयोग करें।

5- त्वचा के अनुकूल कपड़े पहनें

ऊन जैसे खुरदरे कपड़े त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं, जिससे चिकन की त्वचा अधिक ध्यान देने योग्य हो जाती है। मुलायम, सांस लेने योग्य कपड़े चुनें और त्वचा के खिलाफ घर्षण को कम करने के लिए परतें पहनने पर विचार करें।

6- डॉक्टर से सलाह लें

अगर घरेलू उपचार से राहत नहीं मिलती है, तो त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लेने पर विचार करें। वे मजबूत एक्सफोलीएटिंग एजेंटों वाली क्रीम या लोशन लिख सकते हैं या लेजर थेरेपी जैसे कार्यालय उपचार की सिफारिश कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है कृपया किसी भी मान्यता के मानने से पहले इसकी पुष्टि विशेषज्ञ द्वारा अवश्य कर लें।) 

Web Title: Chicken Skin Problem Chicken skin problem increases in winter follow these tips to get rid of it

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे