लाइव न्यूज़ :

जनवरी 2020 में लॉन्च होंगी ये धांसू कारें, जानें कीमत और खासियत

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 04, 2020 7:30 AM

Open in App
1 / 6
बीता साल 2019 ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए बहुत खराब रहा। अब साल 2020 है और फरवरी में भारत में ऑटो एक्सपो होने जा रहा है। इस साल कई कारें लॉन्च होने वाली हैं लेकिन कई कंपनियां ऐसी भी हैं जो ऑटो एक्सपो के पहले जनवरी में ही अपनी कुछ कार लॉन्च करने की तैयारी में हैं। इनमें टाटा मोटर्स, ऑडी, हुंडई और एमजी मोटर्स जैसी कंपनियां शामिल हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि यदि आप कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो नए साल के जनवरी महीने में कौन कौन सी कारें लॉन्च हो सकती हैं-
2 / 6
ह्युंडई की ऑरा कार डीजल और पेट्रोल दोनों वैरिएंट में आती है। लॉन्च होने वाले दोनों वैरिएंट बीएस-6 एमिशन नॉर्म्स के मुताबिक लॉन्च किए गए हैं। Aura की एक्स शोरूम कीमत 5.5 लाख से 8.5 लाख रुपये तक हो सकती है। कार मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों ट्रांसमिशन के साथ आएगी।
3 / 6
टाटा की इस इलेक्ट्रिक कार से 19 दिसंबर को पर्दा उठाया गया। यह कार नेक्सॉन का इलेक्ट्रिक वर्जन है। नेक्सॉन ईवी जनवरी में लॉन्च हो सकती है। इस कार की एक्स शोरूम कीमत 15 लाख रुपये हो सकती है। सिंगल चार्ज पर यह कार 300 किमी से ज्यादा तक की दूरी तय करने में सक्षम है और 4.6 सेकंड में 0-60kmph व 10 सेकंड से भी कम वक्त में 0-100kmph की रफ्तार पकड़ सकती है। Nexon EV में 129hp/254Nm आउटपुट वाली इलेक्ट्रिक मोटर और 30.2kWh लीथियम आयन IP67 रेटेड बैटरी है। यह कार डीसी फास्ट चार्जर के जरिए एक घंटे से भी कम समय में 80 फीसदी तक चार्ज हो जाती है। स्टैंडर्ड AC चार्जर के जरिए फुल चार्ज होने में इसे 7-8 घंटे का वक्त लगता है।
4 / 6
टाटा की यह कार 22 जनवरी को लॉन्च होने वाली है। इसमें 1.2 लीटर, 3 सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। जबकि इसका डीजल मॉडल 1.5 लीटर, 4 सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन के साथ आता है। टाटा अल्ट्रॉज में 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड तौर होगा।
5 / 6
एमजी कंपनी की यह पहली इलेक्ट्रिक कार होगी। इस कार के बारे में भी कंपनी जानकारी दे चुकी है लेकिन अभी इसकी कीमत का खुलासा आधिकारिक तौर पर नहीं किया गया है। हालांकि इसकी कीमत 20 लाख रुपये हो सकती है। यह कार भी जनवरी में लॉन्च की जा सकती है। MG ZS EV की इलेक्ट्रिक मोटर 141 hp पावर और 353 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करेगी। इसमें 44.5 kWh बैटरी पैक मिलेगा। MG ZS EV सिंगल चार्ज पर 340 किमी तक की दूरी तय करेगी और केवल 8.5 सेकंड्स में 0-100 kmph की स्पीड पकड़ेगी।
6 / 6
लग्जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी Q8 SUV को 15 जनवरी को लॉन्च किया जाएगा। इस 5 सीटर SUV की बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। Q8 SUV में 3.0 लीटर, TFSI पेट्रोल इंजन मिल सकता है, जो 340 hp की पावर जनरेट करने में सक्षम होगा। ऑडी क्यू8 में 8 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन मिलेगा।
टॅग्स :कारटाटाहुंडईऑडी क्यू8एमजी मोटर
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारटाटा संस ने 2.3 करोड़ शेयर के लिए की ब्लॉक डील, प्रति शेयर की कीमत 4,001 रुपए रखी

कारोबारमोदी कैबिनेट ने 1.26 लाख करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश पर टाटा के दो सहित 3 चिप संयंत्रों को मंजूरी दी

कारोबारटाटा की कुल बाजार पूंजी ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को छोड़ा पीछा, भारत में कंपनी इस पोजिशन पर पहुंची

कारोबारटाटा मोटर्स ने नेक्सॉन और टियागो EV के घटाए दाम, ग्राहकों के लिए ये है नई एक्स-शोरूम कीमत, यहां पढे़ं

कारोबारनई कारों को लेकर जल्द होगा इंतजार खत्म, अंतरिम बजट 2024 के बाद फरवरी में ये होगी लॉन्च

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें