टाटा की कुल बाजार पूंजी ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को छोड़ा पीछा, भारत में कंपनी इस पोजिशन पर पहुंची

By आकाश चौरसिया | Published: February 19, 2024 05:45 PM2024-02-19T17:45:55+5:302024-02-19T18:02:34+5:30

टाटा ग्रुप कंपनी ने बीते एक साल में बहुत अच्छे रिटर्न कमाए हैं, इस कारण उसका मार्केट रेट काफी बढ़ गया है। अब उसकी कुल बाजार पूंजी इतनी बढ़ गई कि टाटा ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पछाड़ दिया है।

Tata total m cap overtakes Pakistan economy company occupies this position in India | टाटा की कुल बाजार पूंजी ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को छोड़ा पीछा, भारत में कंपनी इस पोजिशन पर पहुंची

फोटो क्रेडिट- (एक्स)

Highlightsसामने आए आंकड़ों के अनुसार टाटा ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पछाड़ दिया हैटाटा अपनी कुल बाजार पूंजी के साथ भारत में दूसरे स्थान पर पहुंचीटाटा ग्रुप कंपनी की कुल बाजार कीमत बढ़कर 30.3 लाख करोड़ रुपए हुई

नई दिल्ली:टाटा ग्रुप कंपनी ने बीते एक साल में बहुत अच्छे रिटर्न कमाए हैं, इस कारण उसका मार्केट रेट काफी इजाफा हुआ है। इसके अलावा उसकी कुल बाजार पूंजी में भी बढ़ोतरी हुई है, जिसके कारण टाटा ग्रुप ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पछाड़ दिया है। 

टाटा ग्रुप कंपनी ने आज के समय में 30.3 लाख करोड़ यानी 365 बिलियन डॉलर की पूंजी मार्केट से बना ली है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की अनुमानित पाकिस्तान जीडीपी को 341 बिलियन डॉलर पार कर गई है। टाटा कंसल्सटेंसी सर्विस की कुल मार्केट वैल्यू अकेले करीब 15 लाख करोड़ रुपए है यानी करीब 170 बिलियन डॉलर है, वह इतनी पूंजी के साथ भारत की दूसरी कंपनी ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पछाड़ दिया है। 

टाटा ग्रुप और ट्रेंट ने हाल में मार्केट में अच्छे रिटर्न बनाया है, इसके साथ टाइटन, टीसीएस और टाटा पॉवर ने भी बीते एक साल में मार्केट ने अच्छा किया है। वहीं, टाटा से जुड़ी 8 लिस्टेड कंपनियों के बाजार भाव में उछाल हुई है। इसमें टीआरएफ, ट्रेंट, बेनारास होटल्स, टाटा इंवेस्टमेंट कोरपोरेशन, टाटा मोटर्स, ऑटोमोबाइल कोरपोरेशन ऑफ गोवा और आर्टसन इंजीनियरिंग है।

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), जिसका मूल्य लगभग 15 लाख करोड़ रुपए या 170 बिलियन डॉलर है, न केवल भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है, बल्कि पाकिस्तान की संघर्षरत अर्थव्यवस्था का लगभग आधा आकार है, जो एक भारी आर्थिक संकट से जूझ रहा है। कर्ज का बोझ। यह स्पष्ट तुलना क्षेत्र के भीतर टाटा समूह की महत्वपूर्ण आर्थिक शक्ति और बाजार प्रभुत्व को रेखांकित करती है।

टाटा की अनलिस्टेड कंपनियों के क्या है मार्केट में हाल
ऐस इक्विटी ने बताया कि टाटा की 25 लिस्टेड कंपनियों में से स्टॉक एक्सचेंज में सिर्फ एक टाटा केमिकल्स ही अच्छा नहीं कर रही है क्योंकि उसके शेयर पिछले 12 महीनों में गिरे हैं। जबकि, कुछ टाटा की कुछ ऐसी कंपनियां भी हैं, जो बाजार में लिस्टेड ही नहीं है उनकी कुल बाजार कीमत 160 से 170 बिलियन डॉलर है और संभवत: इससे ज्यादा होने की बात ब्रोकरेज कंपनी ने बताई है। 

Web Title: Tata total m cap overtakes Pakistan economy company occupies this position in India

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे