लाइव न्यूज़ :

यस बैंक के राणा कपूर का गांधी परिवार पर बड़ा आरोप, कहा- 2 करोड़ की पेंटिंग खरीदने के लिए मजबूर किया गया

By विशाल कुमार | Published: April 24, 2022 9:08 AM

यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर ने ईडी को यह भी बताया कि उन्हें तत्कालीन पेट्रोलियम मंत्री मुरली देवड़ा ने बताया था कि एमएफ हुसैन की पेंटिंग खरीदने से इनकार करने से न केवल उन्हें गांधी परिवार के साथ संबंध बनाने से रोका जा सकेगा बल्कि उन्हें 'पद्म भूषण' पुरस्कार मिलने से भी रोका जा सकेगा।

Open in App
ठळक मुद्देराणा ने ये आरोप प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा एक विशेष कोर्ट में दाखिल आरोपपत्र में लगाया है।कपूर ने दावा किया कि उन्होंने 2 करोड़ रुपये के चेक का भुगतान किया था।उन्होंने दावा किया कि राशि का इस्तेमाल गांधी परिवार ने सोनिया गांधी के इलाज के लिए किया था।

मुंबई:यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को बताया है कि उन्हें कांग्रेस की प्रियंका गांधी वाड्रा से एमएफ हुसैन की एक पेंटिंग खरीदने के लिए मजबूर किया गया था और बिक्री से प्राप्त राशि का उपयोग गांधी परिवार ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया के इलाज के लिए किया था। राणा ने ये आरोप ईडी द्वारा एक विशेष कोर्ट में दाखिल आरोपपत्र में लगाया है।

कपूर ने ईडी को यह भी बताया कि उन्हें तत्कालीन पेट्रोलियम मंत्री मुरली देवड़ा ने बताया था कि एमएफ हुसैन की पेंटिंग खरीदने से इनकार करने से न केवल उन्हें गांधी परिवार के साथ संबंध बनाने से रोका जा सकेगा बल्कि उन्हें 'पद्म भूषण' पुरस्कार मिलने से भी रोका जा सकेगा।

राणा कपूर के बयान हाल ही में मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में यस बैंक के सह-संस्थापक, उनके परिवार, दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (डीएचएफएल) के प्रमोटर कपिल और धीरज वधावन और अन्य के खिलाफ यहां विशेष अदालत में दायर दूसरे पूरक आरोपपत्र (कुल मिलाकर तीसरा) का हिस्सा हैं।

कपूर ने दावा किया कि उन्होंने 2 करोड़ रुपये के चेक का भुगतान किया था। उन्होंने दावा किया कि मिलिंद देवड़ा (दिवंगत मुरली देवड़ा के बेटे और कांग्रेस के पूर्व सांसद) ने बाद में उन्हें गोपनीय रूप से बताया कि बिक्री से प्राप्त राशि का इस्तेमाल गांधी परिवार ने न्यूयॉर्क में सोनिया गांधी के इलाज के लिए किया था।

कपूर ने ईडी को यह भी बताया कि सोनिया गांधी के करीबी अहमद पटेल ने उनसे कहा था कि सोनिया गांधी के इलाज के लिए सही समय पर गांधी परिवार की मदद करके मैंने (कपूर) परिवार के लिए अच्छा काम किया है और 'पद्म भूषण' पुरस्कार के लिए विचार किया जाएगा।

मुरली देवड़ा ने राणा कपूर को समझाने की कोशिश की थी कि पेंटिंग खरीदने से इनकार भी उन्हें कभी भी गांधी परिवार के साथ संबंध बनाने की अनुमति नहीं देगा। चार्जशीट के अनुसार यह उन्हें 'पद्म भूषण पुरस्कार' पाने से भी रोकेगा।

राणा कपूर के खिलाफ मामला क्या है?

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आरोप लगाया है कि राणा कपूर और दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (डीएचएफएल) के प्रमोटरों कपिल और धीरज वधावन ने संदिग्ध लेनदेन के माध्यम से 5,050 करोड़ रुपये के फंड की हेराफेरी की थी।

चार्जशीट में कहा गया है कि ईडी ने 3 मार्च, 2020 को ईसीआईआर दर्ज करने के बाद अपनी जांच शुरू की थी और जांच शुरू होने के बाद राणा कपूर ने पीएमएलए के तहत ईडी द्वारा कुर्की होने से बचाने के लिए अपनी विदेशी संपत्तियों से छुटकारा पाने की कोशिश की।

मार्च 2020 में मामले में गिरफ्तारी के बाद राणा कपूर फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं। वाधवान भी एक अन्य मामले में गिरफ्तारी के बाद जेल में हैं।

टॅग्स :राणा कपूरयस बैंकसोनिया गाँधीPriyanka Gandhi Vadraप्रवर्तन निदेशालय
Open in App

संबंधित खबरें

भारतJharkhand Lok Sabha Elections 2024: मंत्री आलमगीर आलम अरेस्ट, बैकफुट पर क्यों कांग्रेस, राजद और झामुमो, अभी तीन चरण में 10 सीट पर वोटिंग, क्या होगा समीकरण

भारतCongress leader Alamgir Alam: लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस को झटका, मंत्री आलम पर शिकंजा, 6 दिन के लिए ईडी रिमांड, जानें तीन फेस चुनाव में क्या होगा असर

भारतसुप्रीम कोर्ट से ईडी को लगा तगड़ा झटका, कोर्ट ने कहा- 'विशेष अदालत के संज्ञान लेने के बाद एजेंसी नहीं कर सकती है गिरफ्तारी'

भारतLok Sabha Elections 2024: "कांग्रेस से भले ही केएल शर्मा मैदान में हैं, लेकिन मेरी लड़ाई प्रियंका गांधी से है", स्मृति ईरानी ने अमेठी मुकाबले को लेकर कहा

भारतCongress leader Alamgir Alam: झारखंड के मंत्री और कांग्रेस नेता आलमगीर आलम अरेस्ट, ईडी ने 37 करोड़ किए थे जब्त

भारत अधिक खबरें

भारतBihar Politics News: जिस तरह सूरज का उगना तय वैसे ही नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री बनना तय..., भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने दावा किया

भारतWeather Alert: 5 दिन रहे सतर्क, उत्तर-पश्चिम भारत में लू को लेकर अलर्ट, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में दिखेगा असर, तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंचेगा, जानिए अपने शहर का हाल

भारतAmit Shah On Rahul Gandhi: 'राहुल गांधी थाईलैंड छुट्टी पर जाते हैं, मोदी सीमा पर दिवाली मनाते हैं', मधुबनी में बोले अमित शाह

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

भारत'4 जून के बाद इंडी अलायंस टूट के बिखर जाएगा खटाखट खटाखट', पीएम मोदी ने राहुल गांधी की वायरल स्पीच पर कसा तंज