लाइव न्यूज़ :

Budget 2024: रेलवे 3 प्रमुख आर्थिक गलियारों की स्थापना करेगा, वंदे भारत स्लीपर ट्रेन अगले साल के अंत तक दौड़ेगी पटरियों पर

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 01, 2024 2:27 PM

भारत में भीड़भाड़ और लॉजिस्टिक लागत को कम करने के लिए तीन प्रमुख आर्थिक रेलवे गलियारे स्थापित किए जाएंगे।

Open in App
ठळक मुद्देलॉजिस्टिक लागत को कम करने के लिए तीन प्रमुख आर्थिक रेलवे गलियारे स्थापित किए जाएंगेवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि गलियारों की पहचान पीएम गति शक्ति योजना के तहत की गई हैसुविधा बढ़ाने के लिए रेलवे 40,000 सामान्य रेल डिब्बों को वंदे भारत मानकों में परिवर्तित करेगा

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को संसद में अंतरिम बडट 2024 पेश करते हुए कहा कि भारत में भीड़भाड़ और लॉजिस्टिक लागत को कम करने के लिए तीन प्रमुख आर्थिक रेलवे गलियारे स्थापित किए जाएंगे।

समाचार वेबसाइट हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार वित्त मंत्री सीतारमण ने संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि रेल मंत्रालय द्वारा ऊर्जा, खनिज और सीमेंट के लिए पहला गलियारा, बंदरगाह कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए दूसरा गलियारा और भीड़भाड़ वाले यातायात कम करने के लिए तीसरे गलियारे को स्थापित किया जाएगा।

उन्होंने अपने भाषण में यह भी कहा कि रेलवे की मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी को सक्षम बनाने के लिए इन परियोजनाओं की पहचान प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के तहत की गई है।

वित्त मंत्री ने कहा, "सरकार रेलवे में लॉजिस्टिक्स दक्षता में सुधार और लागत कम करनेके लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। इसके लिए रेलवे की ओर से लगातार प्रयास किये जा रहे हैं औरहम इस दिशा में जल्द ही बड़ी उपलब्धि को हासिल करेंगे।"

उन्होंने अपने बजट भाषण में संसद को बताया कि उच्च यातायात गलियारों के परिणामस्वरूप भीड़-भाड़ कम होने से यात्री ट्रेनों के संचालन में सुधार करने में भी मदद मिलेगी, जिसके परिणामस्वरूप यात्रियों के लिए सुरक्षा और उच्च यात्रा गति होगी।

निर्मला सीतारमण ने कहा, "माल ढुलाई के लिए समर्पित गलियारों के साथ, ये रेलवे के यह तीन आर्थिक गलियारे हमारी जीडीपी वृद्धि को तेज गति देंगे और लॉजिस्टिक लागत को कम करेंगे।"

इसके साथ ही उन्होंने पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी रेल परियोजना वंदे भारत ट्रेन के बारे में कहा, "यात्रियों की सुरक्षा, सुविधा और आराम बढ़ाने के लिए 40,000 सामान्य रेल डिब्बों को वंदे भारत मानकों में परिवर्तित किया जाएगा। वर्तमान में वंदे भारत की पूरे रेल नेटवर्क में 82 स्थानों पर अपनी सेवाएं दे रही हैं।

इसके साथ वित्त मंत्री ने रेल यात्रियों को अधिक सुविधा प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के संचालन की जल्द शुरूआत करने की बात कही। स्लीपर वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण वर्तमान में चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में किया जा रहा है, जिसके अगले साल के अंत तक चालू होने की उम्मीद है।

वहीं मेट्रो और नमो भारत ट्रेनों के बारे में बात करते हुए वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, “हमारे पास तेजी से विस्तार करने वाला मध्यम वर्ग है और शहरीकरण का भी तेजी से विकास हो रहा है। मेट्रो रेल और नमो भारत शहरी परिवर्तन के लिए आवश्यक उत्प्रेरक हो सकते हैं। इसके लिए रेलवे की ओर से युद्धस्तर पर काम किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के आखिरी बजट में,सरकार ने भारतीय रेलवे के लिए अभूतपूर्व 2.4 लाख करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं, जो कि राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर के लिए अब तक का सबसे अधिक आवंटन है।

पिछले वित्तीय वर्ष से इस वित्तीय वर्ष में रेलवे के लिए सरकार ने काफी धन आवंटित किया है। इससे पहले वित्तीय वर्ष 2022-23 में मोदी सरकार ने रेलवे के लिए 1.37 लाख करोड़ रुपये के सकल बजट का प्रावधान किया था। 

टॅग्स :बजट 2024रेल बजटVande Bharatमोदी सरकारNirmal Sitharamanmodi governmentRailway Budget
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "नरेंद्र मोदी की भाषा में केवल 'जहर' है, भाजपा में कोई 'लहर' नहीं है", जयराम रमेश ने किया तीखा हमला

कारोबारIND-CHI-USA Economic 2023-24: 118.4 अरब डॉलर व्यापार, चीन ने अमेरिका को पीछे छोड़ा, देखें यूएसए के साथ क्या, जानें आंकड़े

भारतLok Sabha Election 2024: पीएम मोदी ने एंकर अर्नब गोस्वामी को दिया इंटरव्यू, जानिए क्या कुछ कहा?

भारतLok Sabha Elections 2024: "अगर कांग्रेस उम्मीदवार हमारे पास आकर कहे, 'हम आपका समर्थन करते हैं', तो हमे उसे 'नहीं' कह देना चाहिए", राजनाथ सिंह ने कांग्रेस नेता के भाजपा में शामिल होने पर कहा

भारतभारतीय वायुसेना को दूसरा C-295 परिवहन विमान मिला, कुल 56 ऐसे विमान होंगे बेड़े में शामिल

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "राहुल गांधी संविधान की नहीं कांग्रेस की चिंता करें, जिसे उन्होंने बर्बाद कर दिया है", आचार्य प्रमोद कृष्णम का कांग्रेस नेता पर हमला

भारतयोगी का केजरीवाल पर पलटवार, कहा- विचारधारा के लिए सत्ता छोड़ने में दोबारा नहीं सोचेंगे

भारतराजनाथ सिंह ने कहा- "अब तो पाकिस्तान भी भारत के शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में उभरने को स्वीकार कर रहा"

भारत"अरविंद केजरीवाल अब अपराधी बन गए हैं, स्वाति मालीवाल की घटना से यह साबित हो गया है", हिमंत बिस्वा सरमा का 'आप' नेता पर हमला

भारत'अरविंद केजरीवाल के सहयोगी ने मुझे थप्पड़ मारा, लात मारी': स्वाति मालीवाल ने मामले में चुप्पी तोड़ते हुए लगाए आरोप