लाइव न्यूज़ :

Aaj Ki Taja Khabar: गोवा में बीते 24 घंटे में कोरोना के 174 नए केस मिले, संक्रमितों की संख्या हुई 4,027

By विनीत कुमार | Published: July 21, 2020 8:55 AM

Open in App

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट सहित कोरोना महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 21 जुलाई के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 11 लाख के पार पहुंच गए हैं और नए संक्रमण के मामले में रोज नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। इस बीच अगले महीने अयोध्या में राम जन्मभूमि शिलान्यास कार्यक्रम भी है। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसमें हिस्सा लेने 5 अगस्त को अयोध्या जाएंगे।

वहीं, राजस्थान की राजनीति की बात करें तो सचिन पायलट के भविष्य को लेकर अटकलें जारी हैं। पायलट गुट के विधायकों को मिले अयोग्यता के नोटिस मामले पर राजस्थान हाई कोर्ट में आज भी सुनवाई है। 

बता दें कि सचिन पायलट को राजस्थान उपमुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से हटाया जा चुका है। साथ ही उनके अन्य सहयोगी विधायकों पर भी कार्रवाई हुई है। वहीं, अशोक गहलोत सोमवार को सचिन पायलट पर बेहद तीखा हमला करते नजर आए। उन्होंने सचिन पायलट पर आरोप लगाया कि वे 6 महीने से सरकार गिराने की कोशिश कर रहे थे। गहलोत ने आगे कहा, 'हिंदुस्तान में राजस्थान एकमात्र ऐसा राज्य है जहां सात साल में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष को बदलने की कभी मांग नहीं हुई। हम जानते थे कि 'निक्कमा' है, 'नकारा' है, कुछ काम नहीं कर रहा है ...खाली लोगों को लड़वा रहा है।' 

इन तमाम उठापटक और सियासी बयानो के बीच राजस्थान सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर कहा है कि भारत सरकार को दिल्ली विशेष पुलिस गठन (सीबीआई) के डीएसपीई कानून 1946 की धारा तीन के तहत किसी अपराध की जांच के लिए अब राज्य सरकार से पहले से सहमति लेनी होगी।

वहीं, भारत में कोरोना संक्रमण की बात करें को बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। कर्नाटक में भी तेजी से मामले बढ़ रहे हैं। बेंगलुरु सहित कर्नाटक के कुछ हिस्सों में एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन एक हफ्ते के लिए लागू है। बिहार में भी 16 तारीख से 31 जुलाई तक लॉकडाउन है। मुंबई से जरूर राहत की खबर है लेकिन मुंबई से बाहर महाराष्ट्र के दूसरे क्षेत्रों में संक्रमण में काफी तेज इजाफा हुआ है। वहीं, दिल्ली में संक्रमण के मामलों में काफी गिरावट आई है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना मामलों की कुल संख्या अभी 1155191 हो चुकी है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 402529 है। दूसरी ओर 724577 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 28084 हो गई है। ये आंकड़े मंगलवार (21 जुलाई) सुबह तक के हैं।

21 Jul, 20 09:20 PM

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पश्चिम बंगाल में 23 , 25 और 29 जुलाई को पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। सरकारी अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान सभी सरकारी और निजी कार्यालय, व्यावसायिक प्रतिष्ठान, सरकारी एवं निजी परिवहन के साथ-साथ आपात सेवाओं को छोड़कर अन्य गतिविधियों पर प्रतिबंध रहेगा। एक सरकारी आदेश में कहा गया है कि आवश्यक और आपात गतिविधियों को छोड़कर, तीन दिनों में सुबह 10 से शाम पांच बजे के बीच व्यक्तियों की आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी। पश्चिम बंगाल सरकार ने सोमवार को कहा था कि राज्य के कुछ क्षेत्रों में कोरोना वायरस का सामुदायिक संक्रमण दर्ज किया गया है। सरकार ने वायरस को फैलने से रोकने के लिए 31 अगस्त तक हर सप्ताह दो दिन के लिए पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी। अधिकारी ने बताया कि इस सप्ताह बृहस्पतिवार (23 जुलाई) और शनिवार (25 जुलाई) को पूर्ण लॉकडाउन लागू रहेगा। उन्होंने बताया कि अगले सप्ताह बुधवार (29 जुलाई) को लॉकडाउन लागू होगा। अधिकारी ने बताया कि अगले सप्ताह पूर्ण लॉकडाउन के दूसरे दिन के बारे में सोमवार को प्रस्तावित एक समीक्षा बैठक के बाद फैसला लिया जायेगा।

21 Jul, 20 09:19 PM

मुजफ्फरनगर जिले में सात हिरणों को गंगा नदी में बने एक द्वीप से बचाया गया, जबकि उनके झुंड में शामिल अन्य हिरण नदी के तेज प्रवाह में बह गए। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हिरणों का एक झुंड लगातार बारिश के बीच उफान चल रही नदी में हरिद्वार के पास फंस गया और नदी में बहते हुये यहां तक चला आया था। उन्होंने बताया कि हालांकि, उनमें से सात हिरण तैरकर जिले के एक बैराज के पास नदी में बने एक द्वीप पर पहुंचने में कामयाब रहे, जबकि अन्य हिरण बह गए। वन रेंजर रमेश वेलोडो ने कहा कि फंसे हुए हिरण को सोमवार शाम को वन और सिंचाई विभाग की संयुक्त टीम ने बचाया, जो नौकाओं से द्वीप पर पहुंचे। हिरणों की संख्या पर कोई अनुमान लगाने से इनकार करते हुए, वेलोडो ने कहा कि हिरणों के झुंड में आम तौर पर 50 से 100 के बीच हिरण होते हैं।

21 Jul, 20 09:18 PM

पलामू जिले के नवा बाजार थानान्तर्गत वैराहीटोला में आज एक व्यक्ति ने मामूली नोक-झोंक में गुस्से में आकर पत्नी की कुल्हाड़ी से वार कर हत्या कर दी । पुलिस ने इसकी जानकारी दी । पुलिस सूत्रों ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस ने हत्यारे पति नन्हकू राम को कुल्हाड़ी समेत गिरफ्तार कर लिया है और के शव को पोस्टमार्टम के लिए मेदिनीनगर स्थित पलामू चिकित्सा महाविद्यालय भेज दिया है । पुलिस ने बताया कि पत्नी मुनी देवी (27 वर्ष) का अकसर पति से विवाद होता रहता था। मामले की छानबीन की जा रही है ।

21 Jul, 20 09:18 PM

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के बंगापानी सबडिवीजन में बादल फटने से प्रभावित क्षेत्र से मंगलवार को पांच और शव बरामद किए गए जिससे सोमवार तड़के हुई घटना में मरने वालों की संख्या आठ हो गयी । राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार, बचाव दल ने टांगा गांव में मलबे के ढेर से पांच शवों को बाहर निकाला । भारी बारिश के दौरान टांगा में बादल फटने से 11 लोग लापता हो गए थे। छह लोगों की तलाश अभी जारी है। क्षेत्र में एनडीआरएफ, राज्य आपदा प्रतिवादन बल (एसडीआरएफ), भारत तिब्बत सीमा पुलिस और राजस्व पुलिस की टीमें तलाशी अभियान चला रही हैं । इलाके में बादल फटने की घटना में निकटवर्ती गैला गांव में सोमवार को तीन शव बरामद हुए थे ।

21 Jul, 20 08:01 PM

मशहूर उर्दू शायर शम्सुद्दीन का मंगलवार सुबह 95 वर्ष की आयु में महाराष्ट्र के जालना में निधन हो गया। उनके परिवार के सदस्यों ने यह जानकारी दी। वह 'शस्म जालनवी' के नाम से मशहूर थे। जालनवी ने सैंकड़ों गजलें, शेर और नज्में लिखीं। वह देशभर में होने वाले मुशायरों में भी शिरकत किया करते थे। साल 1926 में पैदा हुए जालनवी ने प्रारंभिक शिक्षा जालना में प्राप्त की। उन्होंने लाहौर से फारसी में एम.ए भी किया।

21 Jul, 20 07:59 PM

मुंबई की झुग्गी बस्ती धारावी में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 10 नए मामले सामने आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या 2,500 के पार चली गई। बीएमसी ने यह जानकारी दी। बीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 10 नए मामले सामने आने के बाद यहां संक्रमितों की संख्या 2,502 हो गई। उन्होंने कहा कि फिलहाल 151 संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है और अब तक कुल 2,101 मरीज ठीक हो चुके हैं। हालांकि, नगर निगम ने बिना कारण बताए पिछले महीने से ही मौत के आंकड़े देने बंद कर दिए हैं। धारावी में पहला मामला एक अप्रैल को सामने आया था और 112 दिनों में यह 2,500 के पार चला गया।

21 Jul, 20 04:18 PM

उत्तर प्रदेश के जनपद गौतम बुद्ध नगर में मंगलवार को कोविड-19 के 52 नए मामले सामने आए जबकि 74 लोग इस बीमारी से ठीक हुये हैं । जिले में इस संक्रमण से अब तक 40 लोगों की मौत हो चुकी है । एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी । जिला निगरानी अधिकारी डॉ मनोज कश्यप ने बताया कि मंगलवार को कोविड-19 के 52 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही जनपद में अब तक 4,293 लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि 74 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी जिससे इस बीमारी से अब तक जिले में 3274 लोग ठीक हो चुके हैं । अधिकारी ने बताया कि 979 लोगों का जिले के विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है। उन्होंने बताया कि जो मरीज आज पाए गए हैं, उन्हें यहां के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कर उनका उपचार शुरू किया गया है।

21 Jul, 20 04:03 PM

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा मंगलवार शाम को यूट्यूब और फेसबुक लाइव के माध्यम से राज्य के लोगों को संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री कार्यालय ने यह जानकारी दी। सीएमओ ने एक बयान में कहा, "माननीय मुख्यमंत्री आज शाम पांच बजे यूट्यूब और फेसबुक के माध्यम से राज्य के लोगों को संबोधित करेंगे।" येदियुरप्पा का राज्य के लोगों के लिए संबोधन ऐसे समय में होगा जब बेंगलुरु शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए लागू लॉकडाउन कल खत्म होने वाला है। बेंगलुरु शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में 14 जुलाई की रात आठ बजे से 22 जुलाई को सुबह पांच बजे तक पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया था। कुछ अन्य जिलों ने भी इस दौरान लॉकडाउन की घोषणा की थी।

21 Jul, 20 03:42 PM

त्रिपुरा में बीएसएफ के 19 कर्मियों समेत 202 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद इस महामारी से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 3,094 हो गई है। अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि बीते 24 घंटे में दो और लोगों की कोविड-19 से मौत के बाद मृतकों की संख्या सात हो गई है। उन्होंने कहा कि सोमवार को अगरतला सरकारी मेडिकल कॉलेज में 80 और 62 साल की दो महिलाओं की मौत हो गई। वे दोनों हृदय संबंधी रोगों से जूझ रही थीं। त्रिपुरा में कोविड-19 का पहला मामला नौ जून को सामने आया था। राज्य में अभी तक कोरोना वायरस के जितने रोगियों की मौत हुई है, उन सभी को दूसरी बीमारियां भी थीं। राज्य के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने सोमवार रात ट्वीट किया, ''4,747 लोगों के नमूनों की जांच की गई, जिनमें से 202 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इनमें बीएसएफ के 19 कर्मी शामिल हैं। आज कोविड-19 के दो रोगियों की मौत हो गई।'' उन्होंने कहा कि सोमवार को 86 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी गई।

21 Jul, 20 03:41 PM

केन्द्रीय मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा से बात की और उन्होंने राज्य में बाढ़ की स्थिति से निपटने में हर संभव मदद का आश्वासन दिया। शाह ने राज्य के पश्चिमी गारो पर्वतीय क्षेत्र में बाढ़ के कारण लोगों की मौत पर शोक भी जताया। उन्होंने एक ट्वीट किया, ‘‘मेघालय के पश्चिमी गारो पर्वतीय क्षेत्र में बाढ़ के कारण लोगों की मौत होना काफी परेशान करने वाला है। मैंने मुख्यमंत्री कोनराड संगमा से बात की है और उन्हें केंद्र सरकार से हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। इस मुश्किल समय में देश मेघालय के लोगों के साथ पूरी दृढ़ता के साथ खड़ा है।’’ रिपोर्टों के अनुसार मेघालय के पश्चिमी गारो पर्वतीय जिले में बाढ़ के कारण कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और इससे लगभग एक लाख लोग प्रभावित है।

21 Jul, 20 03:41 PM

न्यूजीलैंड के एक सांसद ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया क्योंकि उन पर एक महिला को आपत्तिजनक तस्वीर भेजने और इस बारे में पुलिस तथा अपनी पार्टी से झूठ बोलने का आरोप है। एंड्रूय फैलोन ने घोषणा की कि वह तत्काल पद छोड़ रहे हैं। इससे एक दिन पहले उन्होंने एक बयान में कहा था कि वे सितंबर में होने वाले चुनाव के समय राजनीति से सेवानिवृत्त होंगे। इसके लिए उन्होंने स्वास्थ्य कारणों और हालिया ‘गलतियों’ का हवाला दिया। हालांकि, नेता ने अपनी गलतियों को स्पष्ट नहीं किया। उनका इस्तीफा नेशनल पार्टी के लिए चुनाव से पहले मुश्किलें खड़ी करने वाला है। नेशनल पार्टी का लोकप्रिय नेता जेसिंडा अर्डर्न और उनकी लेबर पार्टी के साथ दो महीने बाद होने वाले चुनाव में मुख्य मुकाबला है। पिछले सप्ताह विश्वविद्यालय में पढ़ने वाली एक छात्रा ने अर्डर्न कार्यालय से संपर्क किया था और कहा था कि फैलोन ने उन्हें आपत्तिजनक संदेश भेजे हैं।

21 Jul, 20 03:41 PM

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के पूर्व सांसद मजीद मेमन ने मंगलवार को कहा कि "धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र" के मुखिया को "किसी खास धार्म की गतिविधियों" को बढ़ावा देने से बचना चाहिए। मेमन ने यह टिप्पणी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में आमंत्रित किये जाने के संदर्भ में की है। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिये"भूमि पूजन" का कार्यक्रम पांच अगस्त को होना है और इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शिरकत करने की संभावना है। मेमन ने ट्वीट किया, "राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए आमंत्रित लोगों में उद्धव ठाकरे भी हैं। वह कोविड-19 की वजह से लागू पाबंदियों का सम्मान करते हुए अपनी निजी हैसियत से उसमें हिस्सा ले सकते हैं। एक धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र के मुखिया को किसी खास धर्म की गतिविधियों को बढ़ावा देने से बचना चाहिए।"

21 Jul, 20 03:41 PM

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को विश्वास जताया कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार पर किसी प्रकार का संकट नहीं है और राज्य सरकार पांच साल का अपना कार्यकाल पूरा करेगी। प्रदेश कांग्रेस विधायक दल की मंगलवार को हुयी बैठक में मुख्यमंत्री ने यह बयान दिया । कांग्रेस विधायक दल की यह बैठक जयपुर दिल्ली मार्ग पर उसी होटल में हुई जहां विधायक पिछले कुछ दिनों से रुके हुए हैं। पार्टी प्रवक्ता के अनुसार गहलोत ने बैठक में कहा कि सरकार पांच साल चलेगी। गहलोत ने कहा, ‘‘सत्य की विजय होगी, सत्य ही ईश्वर है ईश्वर ही सत्य है और सत्य हमारे हमारे साथ है।’’ प्रवक्ता के अनुसार बैठक में मौजूद विधायकों ने पूरी दृढ़ता के साथ गहलोत के नेतृत्व में भरोसा जताया और कहा कि चाहे कोई भी तकलीफ उठानी पड़े हम साथ हैं और सत्य की लड़ाई को हम जीतेंगे। पार्टी सूत्रों ने बताया कि बैठक में मुख्यमंत्री गहलोत के साथ- साथ पार्टी के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे और वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला, के सी वेणुगोपाल व अजय माकन भी मौजूद रहे। बैठक लगभग डेढ़ घंटे चली।

21 Jul, 20 03:29 PM

पाकिस्तान में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 1,013 नए मामले सामने आए, जो पिछले ढाई महीने में एक दिन में सबसे कम संख्या है। इसके साथ ही देश में कुल संक्रमितों की संख्या 2,66,095 पहुंच गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से 40 लोगों की मौत के बाद खतरनाक वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,639 हो गई। वहीं, 1,481 मरीज नाजुक स्थिति में हैं। देश में 208,030 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। देश में सबसे ज्यादा 113,553 मामले सिंध प्रांत, पंजाब में 90,444, खैबर-पख्तूनख्वा में 32,243, इस्लामाबाद में 14,625, बलूचिस्तान में 11,441, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 1,922, गिलगित-बाल्तिस्तान में 1,868 मामले हैं। देश में दो मई के बाद से पहली बार इतनी कम संख्या में संक्रमण के मामले सामने आए हैं। कुल 8,716 नमूनों की जांच में 1,012 लोग संक्रमित पाए गए।

21 Jul, 20 03:29 PM

महाराष्ट्र के नागपुर शहर में ऑनलाइन मोबाइल गेम ‘पबजी’ में हारने से निराश 13 वर्षीय एक लड़के ने कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सातवीं कक्षा का एक छात्र नर्मदा कॉलोनी में सोमवार को अपने घर में फांसी से लटका मिला। उसके पिता नागपुर पुलिस में कांस्टेबल हैं। अधिकारी ने बताया कि बच्चा अधिकतर समय ‘पबजी’ खेलता था और एक गेम हारने की वजह से वह निराश था। अधिकारी ने बताया कि दुर्घटनावश मौत का मामला दर्ज किया गया है। ‘प्लेयर अननोन बैटलग्राउंड’ (पबजी) में कई खिलाड़ी एक साथ खेलते हैं और सबको एक-दूसरे से अपनी जान बचानी होती है।

21 Jul, 20 03:28 PM

घरेलू शेयर बाजार में तेजी और कोविड-19 टीके की उम्मीद में रुपया अस्थायी आंकड़ों के हिसाब से डॉलर के मुकाबले मंगलवार को 17 पैसे की मजबूती के साथ 74.74 पर बंद हुआ। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 74.79 के बढ़त के रुख के साथ खुला। दिन के कारोबार के दौरान रुपये ने 74.73 के उच्चतम और 74.87 के निचले स्तर को छुआ और अंत में अपने पिछले बंद के मुकाबले 17 पैसे बढ़कर 74.74 पर बंद हुआ। रुपया सोमवार को डॉलर के मुकाबले 74.91 पर बंद हुआ था। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि घरेलू शेयर बाजार के सकारात्मक रुख, विदेशी पूंजी की आमद और कोविड-19 टीके की उम्मीद ने रुपये को सहारा दिया। वैज्ञानिकों ने सोमवार को घोषणा की थी कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय का कोरोना वायरस टीका सुरक्षित लग रहा है और ये शरीर के भीतर एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को पैदा करता है।

21 Jul, 20 03:08 PM

अरुणाचल प्रदेश में सेना के नौ जवानों और छह पुलिसकर्मियों सहित 50 और लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 790 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कैपिटल कॉम्प्लेक्स क्षेत्र में सबसे अधिक 34,सीमावर्ती जिले तवांग में 10, लोअर सुबनसिरी में पांच मामले सामने आए । वेस्ट सियांग में एक मामला सामने आया है। राज्य के निगरानी अधिकारी डॉ. एल. जम्पा ने बताया कि तवांग में संक्रमित पाए गए मरीजों में भारतीय सेना के नौ जवान भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि कैपिटल कॉम्प्लेक्स क्षेत्र में संक्रमित पाए गए 34 मरीजों में नाहरलागुन पुलिस थाने के छह पुलिसकर्मी भी शामिल हैं।

21 Jul, 20 02:58 PM

महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 179 नए मामले सामने आने के बाद इस वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 11,420 हो गयी । एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि संक्रमण के नए मामलों में से 123 औरंगाबाद शहर से, 46 ग्रामीण इलाकों से और 10 जिले के विभिन्न प्रवेश स्थानों पर मिले हैं । उन्होंने बताया कि सोमवार को 438 नए मामले सामने आए थे। अधिकारी ने बताया कि जिले में इस संक्रमण की वजह से अब तक कुल 400 लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि जिले में फिलहाल 4,720 मरीज उपचाराधीन हैं जबकि 6,300 मरीज ठीक हो चुके हैं।

21 Jul, 20 02:49 PM

अफगानिस्तान की सीमा से लगे हुए उत्तरपश्चिमी पाकिस्तान के कबायली इलाके में मंगलवार को खिलौने जैसे दिखने वाले बम में विस्फोट में कम से कम पांच बच्चे घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण वजीरिस्तान जिले में कुछ बच्चे इसके साथ खेल रहे थे तभी यह धमाका हुआ। उन्होंने बताया कि इस घटना में छह से 12 साल की उम्र के पांच बच्चे घायल हुए हैं। अधिकारियों ने कहा कि बम कहां से आया यह पता नहीं चल पाया है। उत्तरपश्चिम पाकिस्तान में इसके पहले भी ‘खिलौना बम’ में विस्फोट में दर्जनों बच्चे अपनी जान गंवा चुके हैं।

21 Jul, 20 02:46 PM

मुजफ्फरनगर जिले के कोतवाली पुलिस थाना अंतर्गत एक गांव में एक व्यक्ति ने 12 साल की एक लड़की से कथित तौर पर बलात्कार किया है। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह घटना सोमवार को हुई जब लड़की के परिवार के सदस्य बाहर गए थे और वह घर पर अकेली थी। कोतवाली पुलिस थाने के प्रभारी अनिल कापरवान ने कहा, “आरोपी की पहचान करीम के रुप में हुई है और वह फरार चल रहा है। उसके खिलाफ एक मामला दर्ज कर लिया गया है।” एसएचओ ने बताया कि जब पीड़िता की मां काम से घर लौटी तो इस घटना के बारे में पता चला। उन्होंने बताया कि पीड़िता को मेडिकल जांच के लिए भेज दिया गया है।

21 Jul, 20 02:19 PM

पुडुचेरी में कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से मंगलवार को 68 वर्षीय एक व्यक्ति ने दम तोड़ दिया। केंद्र शासित प्रदेश में संक्रमण के 91 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की संख्या 2,179 पहुंच गई। राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के निदेशक एस मोहन कुमार ने बताया कि मुथियालपेट के एक मरीज की मौत के बाद केंद्र शासित प्रदेश में मृतक संख्या बढ़कर 30 हो गई। मरीज को 17 जुलाई को इंदिरा गांधी सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह कुछ अन्य बीमारियों से भी ग्रसित था। उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में 521 नमूनों की जांच के बाद 91 नमूनों में संक्रमण की पुष्टि हुई जो कि 17.9 फीसदी है। राज्य में संक्रमण से होने वाली मृत्यु दर 1.4 फीसदी है। राज्य में फिलहाल 831 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 1,318 मरीज ठीक हो चुके हैं। राज्य में अब तक कुल 30 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटों में 53 मरीजों (पुडुचेरी में 34, कराईकल में सात और यनम क्षेत्र में12) को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

21 Jul, 20 02:18 PM

मिजोरम में कोरोना वायरस संक्रमण के कम से कम 13 नए मामले सामने आए हैं जिनमें से 11 बीएसएफ के जवान हैं। इसके बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 297 हो गई। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि संक्रमण के नए मरीजों में सेना का भी एक जवान शामिल है। जवान हाल ही में कश्मीर से राज्य लौटा है। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि नए मामले जोराम मेडिकल कॉलेज (जेडएमसी) से सामने आए हैं। बयान में बताया गया है कि सोमवार को 133 नमूनों की जांच की गई थी। बयान में कहा गया है कि सेना के जवान को छोड़कर अन्य में संक्रमण के लक्षण नहीं हैं। मिजोरम में अभी 129 लोगों का इलाज चल रहा है जबकि 168 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

21 Jul, 20 02:18 PM

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प मंगलवार से देश में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग की कमान अपने हाथों में लिए दिखेंगे। सलाहकारों ने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के सामने फीके पड़ते रिपब्लिकन चुनाव अभियान को प्रबल करने के लिए ट्रम्प को अधिक अनुशासित सार्वजनिक एजेंडा अपनाने को कहा था, जिसके बाद यह कदम उठाया गया। ट्रम्प ने सोमवार को ओवल कार्यालय में कहा, ‘‘ मुझे लगता है कि जनता तक जानकारी पहुंचाने का यह अच्छा तरीका है।’’ आखिरी बार अप्रैल अंत में उन्होंने ऐसी कोई ‘ब्रीफिंग’ की थी। व्हाइट हाउस के सहयोगियों ने बताया कि राष्ट्रपति के आगामी कार्यक्रमों के प्रारूप, स्थल और आवृत्ति को अंतिम रूप नहीं दिया गया है। उनसे इस दौरान सवाल पूछे जाएंगे या नही, कोई और उनके साथ यहां मंच साझा करेगा या नहीं, इसकी भी कोई जानकारी नहीं दी गई। व्हाइट हाउस की उप प्रेस सचिव सारा मैथ्यूज ने कहा कि ट्रम्प ‘‘ ब्रीफिंग का इस्तेमाल संघीय सरकार द्वारा कोरोनो वायरस से निपटने के लिए उठाए कदमों और अन्य प्रासंगिक मुद्दों पर अमेरिकी लोगों से सीधे बात करने के लिए करेंगे।’’

21 Jul, 20 02:17 PM

उत्तर प्रदेश के शामली जिले में अज्ञात शरारती तत्वों ने एक मंदिर की कुछ मूर्तियों को अपवित्र कर दिया। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी। कांधला पुलिस थाने के प्रभारी कर्मवीर सिंह ने बताया कि यह घटना थाना क्षेत्र के गढ़ी रामकोर गांव में सोमवार को हुई। उन्होंने बताया कि अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है और एक संदिग्ध को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। उन्होंने बताया कि दोषियों की पहचान के लिए पुलिस अधीक्षक ने क्षेत्राधिकारी के नेतृत्व में एक विशेष टीम का गठन किया है।

21 Jul, 20 01:52 PM

राजस्थान कांग्रेस विधायक दल की बैठक मंगलवार दोपहर को यहां एक होटल में शुरू हुई। पार्टी सूत्रों ने बताया कि विधायक दल की बैठक दिल्ली मार्ग पर उसी होटल में हो रही है जहां विधायक पिछले कुछ दिनों से रुके हुए हैं। उल्लेखनीय है कि राजस्थान के मौजूदा राजनीतिक घटनाक्रम में अशोक गहलोत सरकार के समर्थक विधायक एक होटल में रुके हुए हैं। बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ- साथ पार्टी के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे और पार्टी के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला, के सी वेणुगोपाल व अजय माकन भी मौजूद हैं। मौजूदा राजनीतिक खींचतान में बीते लगभग एक सप्ताह में पार्टी के विधायक दल की यह तीसरी बैठक है।

21 Jul, 20 01:52 PM

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि उनका निधन ‘समाज के लिए अपूरणीय क्षति’ है। मध्य प्रदेश के राज्यपाल टंडन का मंगलवार सुबह लखनऊ के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 85 वर्ष के थे। उन्होंने अगस्त 2018 से जुलाई 2019 के बीच बिहार के राज्यपाल के रूप में भी सेवा दी थी। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में शोक संदेश में कुमार ने कहा कि टंडन लोकप्रिय नेता, प्रभावी प्रशासक और विख्यात शिक्षाविद् थे। कुमार ने भगवान से पार्थना की है कि भगवान शोकाकुल परिवार को शक्ति और संबल प्रदान करें।

21 Jul, 20 01:16 PM

ओडिशा में खतरनाक कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से छह और लोगों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या 103 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि संक्रमण के नए 647 मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 18,757 हो गई। संक्रमण की वजह से छह लोगों की मौत छह जिलों में हुई है। वहीं 647 नए मामलों में से 431 मामले पृथकवास केंद्र से सामने आए हैं जबकि 216 मोहल्लों से सामने आए। गंजाम में संक्रमण के सबसे ज्यादा 225 नए मामले सामने आए। वहीं कटक में 84 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में फिलहाल 5,715 लोगों का इलाज चल रहा है। अब तक 12,909 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

21 Jul, 20 12:36 PM

राजस्थान में कोरोना वायरस से छह और लोगों की मौत

राजस्थान में कोरोना वायरस से छह और लोगों की मौत से राज्य में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 574 हो गई है। इसके साथ ही 351 नये मामले सामने आने से संक्रमण के मामले बढ़कर मंगलवार को 30741 हो गए, जिनमें से 7,868 लोगों का अभी इलाज जारी है। पाली में तीन, उदयपुर में दो तथा धौलपुर में एक संक्रमित की जान गई। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 572 हो गई है। केवल जयपुर में ही कोविड-19 से 179 लोगों की मौत हुई है। जोधपुर में 73, भरतपुर में 46, कोटा में 29, अजमेर में 28, बीकानेर में 24, नागौर तथा पाली में 20-20, धौलपुर में 15 और उदयपुर में 12 संक्रमितों की जान गई हैं। अन्य राज्यों के 34 रोगियों की भी यहां मौत हुई है। उन्होंने बताया कि मंगलवार सुबह साढ़े दस बजे तक संक्रमण के 351 नये मामले सामने आये। इनमें अलवर में 103, जालौर में 43, नागौर में 32, अजमेर में 27, सिरोही में 23, दौसा में 18 और कोटा में 15 नये मामले सामने आए। राज्यभर में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कई थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है।

21 Jul, 20 12:32 PM

राजस्थान मामले पर फिर दो बजे से सुनवाई

राजस्थान हाई कोर्ट में सचिन पायलट और 18 अन्य विधायकों की याचिका पर सुनवाई फिलहाल रूक गई है। इसकी सुनवाई दोबारा दो बजे से शुरू होगी।

 

21 Jul, 20 11:47 AM

शिवराज सिंह चौहान ने दी लालजी टंडन को श्रद्धांजलि

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने मंत्रियों के साथ राज्यपाल लालजी टंडन को श्रद्धांजिल अर्पित की। लालजी टंडन का आज सुबह 85 साल की उम्र में लखनऊ में निधन हो गया। 

 

21 Jul, 20 10:33 AM

पुंछ जिले में बिजली गिरने से दो लोगों की मौत

जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में मंगलवार को ऊंचाई पर स्थित मैदानी क्षेत्र में बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि यह घटना मंगलवार तड़के सुरानकोटे तहसील के ढोक गमसार क्षेत्र में हुई जिससे दो लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि इस घटना की जानकारी मोहरा बचाई क्षेत्र के चौकीदार ने प्रशासन को दी क्योंकि यह दूरदराज का इलाका है। अधिकारियों ने बताया कि मृतकों की पहचान मोहम्मद इशाक और जरीना अख्तर के रूप में हुई है।

21 Jul, 20 10:21 AM

विकास दुबे के भाई पर इनाम

लखनऊ पुलिस ने हिस्ट्रीशीटर रहे विकास दुबे के भाई दीप प्रकाश दुबे की जानकारी देने पर 20,000 रुपये के इनाम की घोषणा की है। दीप प्रकाश कानपुर एनकाउंटर के बाद से ही फरार चल रहा है: प्रशांत कुमार, यूपी एडीजी लॉ एंड ऑर्डर

 

21 Jul, 20 10:07 AM

मायावती ने टंडन के निधन पर व्यक्त किया शोक

बसपा सुप्रीमो मायावती ने मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के निधन पर मंगलवार को गहरा शोक व्यक्त किया। मायावती ने ट्वीट किया, ''मध्यप्रदेश के राज्यपाल एवं उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार में कई बार वरिष्ठ मंत्री रहे लालजी टंडन बहुत सामाजिक, मिलनसार एवं संस्कारी व्यक्ति थे। इलाज के दौरान आज लखनऊ में उनका निधन होने की खबर अति-दुःखद है। मैं उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं।'' बसपा सुप्रीमो अगस्त 2003 में जब उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री थीं, उस समय उन्होंने रक्षाबंधन के मौके पर टंडन को राखी बांधी थी।

21 Jul, 20 10:06 AM

शेयर बाजार अपडेट

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 407.68 अंक चढ़कर 37,826.67 पर, निफ्टी 110.25 अंक चढ़कर 11,132.45 पर पहुंचा।

21 Jul, 20 09:54 AM

भारत में कोरोना की स्थिति

भारत में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 28084 हो गई है। वहीं, अब तक भारत में कोरोना की चपेट में आए लोगों की संख्या भी बढ़कर 1155191 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार सुबह जारी अपडेट के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटे में 37,148 नए कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। पूरी खबर पढ़ें

21 Jul, 20 09:06 AM

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का ट्वीट

योगी आदित्यनाथ ने लालजी टंडन के निधन पर दुख जताते हुए कहा, 'लालजी टंडन के निधन पर देश ने एक लोकप्रिय जन नेता,योग्य प्रशासक एवं प्रखर समाज सेवी को खोया है, वो लखनऊ के प्राण थे।उन्होंने लालजी टंडन के निधन पर3दिन का राजकीय शोक की घोषणा की है।'

 

21 Jul, 20 09:05 AM

लालजी टंडन के निधन पर पीएम मोदी का ट्वीट

मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालडी टंडन का निधन हो गया है। लालजी टंडन  के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दुख जताया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने लिखा है, 'लालजी टंडन को समाज सेवा के उनके अथक प्रयासों के लिए याद किया जाएगा। उन्होंने उत्तर प्रदेश में भाजपा को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।' पूरी खबर पढ़ें. 

21 Jul, 20 09:03 AM

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जताया लालजी टंडन के निधन पर दुख

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लालजी टंडन के निधन पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट किया, 'हमने एक दिग्गज नेता खो दिया। उनके मित्रों और परिवार के लोगों के साथ मेरी संवेदन है।'

टॅग्स :कोरोना वायरसलालजी टंडनयोगी आदित्यनाथनरेंद्र मोदीकोविड-19 इंडियाकोरोना वायरस इंडियामहाराष्ट्र में कोरोनाराजस्थान में कोरोनादिल्ली में कोरोनाबिहार में कोरोना
Open in App

संबंधित खबरें

भारतपीएम मोदी पर खड़गे का पलटवार, कहा- "कांग्रेस आरक्षण और संविधान के लिए लड़ रही है"

भारतब्लॉग: मोदी और राहुल की प्रचार शैली एकदम विपरीत

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदी की गारंटी का मतलब है गारंटी की पूर्ति", अनुराग ठाकुर ने सीएए शुरू होने पर बांधे पीएम मोदी की तारीफों के पुल

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी की नजर सिर्फ सत्ता पर रहती है, जिसे कभी सोनिया गांधी ने ठुकरा दिया था", मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री पर किया भारी तंज

भारतDelhi Lok Sabha Election: वीकेंड पर दिल्ली हाउसफुल, मोदी-राहुल करेंगे चुनावी सभा

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "कांग्रेस से भले ही केएल शर्मा मैदान में हैं, लेकिन मेरी लड़ाई प्रियंका गांधी से है", स्मृति ईरानी ने अमेठी मुकाबले को लेकर कहा

भारतब्लॉग: अर्थव्यवस्था का सहारा बने प्रवासी भारतीय

भारतब्लॉग: मानव सेवा की विरासत को समृद्ध कर गए शहीद काले

भारतनहीं रहीं जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल की पत्नी अनीता गोयल, कैंसर से हुआ निधन

भारतबेंगलुरु येलो अलर्ट पर, पूरे हफ्ते भारी बारिश से शहर तरबतर रहेगा