लाइव न्यूज़ :

कोरोना पर लापरवाही मत कीजिए, तीसरी लहर नजदीक, IMA ने दी चेतावनी, पर्यटन और धार्मिक यात्राओं पर सख्ती की जरूरत

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 12, 2021 5:20 PM

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (ima) ने चेतावनी जारी किया कि तीसरी लहर बहुत ही नजदीक है। पर्यटन और धार्मिक यात्राओं पर सख्ती की जरूरत है।

Open in App
ठळक मुद्देभारत के विभिन्न हिस्सों में अधिकारियों और जनता द्वारा दिखाई गई 'आत्‍मसंतोष' पर दुख व्यक्त किया।देश के कई राज्य में पर्यटन और धार्मिक स्थल खुल गए हैं।कोविड नियम का पालन नहीं कर रहे हैं। 

नई दिल्लीः इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने आज केंद्र और राज्य सरकारों से अपील की कि कोविड पर ढिलाई न बरती जाए। 

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने चेतावनी जारी किया कि तीसरी लहर बहुत ही नजदीक है। पर्यटन और धार्मिक यात्राओं पर सख्ती की जरूरत है। लोगों द्वारा बरते जा रहे लापरवाही को लेकर आईएमए ने घोर निंदा की है। इस महत्वपूर्ण मोड़ पर भारत के विभिन्न हिस्सों में अधिकारियों और जनता द्वारा दिखाई गई 'आत्‍मसंतोष' पर दुख व्यक्त किया।

आपको बता दें कि देश के कई राज्य में पर्यटन और धार्मिक स्थल खुल गए हैं। लोग कोविड नियम का पालन नहीं कर रहे हैं। मनाली और कुल्लू सहित पर्यटक स्थल पर भारी भीड़ जमा हो रही है। लोग कोविड नियम का पालन नहीं कर रहे हैं। मनाली प्रशासन ने कहा है कि कोविड-19 के नियमों का उल्लंघन करने वालों को दंडात्मक कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

कुछ और महीनों तक इंतजार कर सकते हैं

कोविड प्रोटोकॉल का पालन किए गए बड़ी संख्‍या में लोग एकत्र हो रहे हैं। आईएमए की एक कहा कि सभा, शादी-विवाह, बाजार और मॉल में भारी भीड़ हो रही है। लोग कोविड प्रोटोकॉल को तोड़ रहे हैं। पर्यटक, तीर्थ यात्रा, धार्मिक उत्साह सभी की जरूरत है, लेकिन कुछ और महीनों तक इंतजार कर सकते हैं।  

आईएमए के अनुसार, पिछले डेढ़ साल के अनुभव के अनुसार, सार्वभौमिक टीकाकरण सुनिश्चित करके और कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करके तीसरी लहर के प्रभाव को कम किया जा सकता है। मनाली की भीड़ की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद नए नियम बनाए गए हैं।

माल रोड पर भीड़भाड़

विशेष रूप से, राज्य सरकार द्वारा कोविड -19 प्रतिबंधों में ढील देने की घोषणा के बाद से हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों की भारी आमद देखी जा रही है। कई तस्वीरें जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही हैं, उनमें प्रसिद्ध माल रोड पर भीड़भाड़ दिखाई दे रही है।

जून से शुरू होने वाले एक महीने से भी कम समय में हिमालयी राज्य में करीब 6-7 लाख पर्यटकों का आवागमन हो चुका है। जैसे ही देश में नए सीओवीआईडी ​​​​मामलों की संख्या घटने लगी, पर्यटकों ने शिमला, मनाली, धर्मशाला, डलहौजी, नारकंडा और राज्य के अन्य हिस्सों जैसे गंतव्यों की ओर बढ़ना शुरू कर दिया।

देश में कोविड-19 के 37,154 नए मामले

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 37,154 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,08,74,376 हो गई। वहीं, देश में संक्रमण मुक्त हुए लोगों की संख्या तीन करोड़ के पार चली गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में 724 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,08,764 हो गई।

उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम हो कर 4,50,899 हो गई है, जो कुल मामलों का 1.46 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों में कुल 3,219 की कमी आई है। मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 97.22 प्रतिशत है। आंकड़ों के अनुसार, अभी तक कुल 43,23,17,813 नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की गई है, जिनमें से 14,32,343 नमूनों की जांच रविवार को की गई।

देश में नमूनों के संक्रमित आने की दैनिक दर 2.59 प्रतिशत है। यह पिछले 21 दिनों से लगातार तीन प्रतिशत से कम है। नमूनों के संक्रमित आने की साप्ताहिक दर भी कम होकर 2.32 प्रतिशत हो गई है। अभी तक कुल 3,00,14,713 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। कोविड-19 से मृत्यु दर 1.32 प्रतिशत है।

देश में अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की कुल 37.73 करोड़ खुराक दी जा चुकी है। देश में पिछले साल सात अगस्त को संक्रमितों की संख्या 20 लाख, 23 अगस्त को 30 लाख और पांच सितम्बर को 40 लाख से अधिक हो गई थी।

वहीं, संक्रमण के कुल मामले 16 सितम्बर को 50 लाख, 28 सितम्बर को 60 लाख, 11 अक्टूबर को 70 लाख, 29 अक्टूबर को 80 लाख, 20 नवम्बर को 90 लाख के पार हो गए। देश में 19 दिसम्बर को ये मामले एक करोड़ के पार, चार मई को दो करोड़ के पार और 23 जून को तीन करोड़ के पार चले गए थे।

टॅग्स :कोविड-19 इंडियाकोरोना वायरसबिहार में कोरोनादिल्ली में कोरोनाकोरोना वायरस इंडियामध्य प्रदेश में कोरोनामहाराष्ट्र में कोरोनापंजाब में कोरोनाराजस्थान में कोरोनाउत्तर प्रदेश में कोरोना
Open in App

संबंधित खबरें

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

भारतPM Narendra Modi Interview: "हमने कोविड वैक्सीन बनाकर न सिर्फ अपने नागरिकों को दिया बल्कि विदेशों में भी भेजा", पीएम मोदी ने महामारी की भयावह चुनौती पर कहा

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

बॉलीवुड चुस्कीक्या श्रेयस तलपड़े को कोविड वैक्सीन के कारण आया हार्ट अटैक? एक्टर ने खुद बताई सच्चाई

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी को वैक्सीन कंपनी ने 52 करोड़ रुपये का चंदा दिया, सर्टिफिकेट पर उनकी फोटो लगी, अब उसी वैक्सीन से युवाओं को हार्ट अटैक आ रहा है", प्रियंका गांधी का प्रधानमंत्री पर हमला

भारत अधिक खबरें

भारतGhatkopar hoarding collapse: मुंबई पुलिस ने बिलबोर्ड मालिक भावेश भिंडे को किया गिरफ्तार

भारतMaharashtra LS Polls 2024: नासिक में चुनाव आयोग के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के सामान की जांच की

भारतSwati Maliwal assault case: मारपीट की घटना को लेकर स्वाति मालीवाल ने पुलिस में की शिकायत, रिकॉर्ड कराए अपने बयान

भारतBihar Politics News: जिस तरह सूरज का उगना तय वैसे ही नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री बनना तय..., भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने दावा किया

भारतWeather Alert: 5 दिन रहे सतर्क, उत्तर-पश्चिम भारत में लू को लेकर अलर्ट, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में दिखेगा असर, तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंचेगा, जानिए अपने शहर का हाल