लाइव न्यूज़ :

Blood Pressure Diet: ब्लड प्रेशर बढ़ने पर शरीर देता है यह 6 चेतावनी, तुरंत खाना शुरू करें यह 5 सस्ती चीजें

By उस्मान | Published: May 30, 2020 11:19 AM

Blood Pressure Diet: ब्लड प्रेशर के मरीज खाने में बदलाव करके काफी हद तक ठीक रह सकते हैं

Open in App

खानपान में पौष्टिक तत्वों की कमी, बढ़ते तनाव और खराब जीवनशैली आदि के कारण ब्लड प्रेशर का हाई होना ज्यादातर लोगों में देखा जा रहा है। रक्त वाहिनियों पर पड़ने वाले खून के दबाव को ब्लड प्रेशर कहा जाता हैं। हालांकि, जितना खतरनाक हाई ब्लड प्रेशर होता है उतना ही लो ब्लड प्रैशर भी होता है। लो ब्लड प्रैशर में रक्त वाहिनियों में खून का दबाव काफी कम हो जाता है। नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/80 तक माना जाता है। हर व्यक्ति को अपनी उम्र के हिसाब से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखना चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर के संकेत और लक्षण

1) अचानक सिर में तेज दर्द होनासिर के पिछले हिस्से में कई संभावित कारण हो सकते हैं। जिनमें काम का दबाव, गलत मुद्रा, अनहेल्दी डाइट और बहुत कुछ शामिल है। हालांकि हाई ब्लड प्रेशर भी गंभीर सिरदर्द का कारण बन सकता है। अगर तेज सिरदर्द की समस्या हो तो इसे आप को हल्के में नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है।

2) थकान महसूस होनाथकान होना कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण हो सकता है। लेकिन यह ब्लड प्रेशर हाई होने का भी संकेत हो सकता है। थकान और ऊर्जा की कमी महसूस होने से आपके दिन प्रतिदिन के कार्य को भी प्रभावित कर सकता है। ऐसे में ज्यादा थकान महसूस हो तो आपको ब्लड प्रेशर की जांच अवश्य करवानी चाहिए।

3) सीने में दर्द होनासीने में दर्द दिल की बीमारी या कभी-कभी पाचन संबंधी समस्याओं से भी हो सकता है। साथ ही सीने में दर्द और नियंत्रित रक्तचाप का संकेत हो सकता है। इसे हल्के में भूलकर भी नहीं लें, ऐसा अक्सर होता है तो आपको सावधान होने की जरूरत है और ब्लड प्रेशर की जांच कराने की जरूरत है।

4) सांस लेने में दिक्कत होनाभले ही सांस लेने में दिक्कत कई अंतर्निहित समस्याओं का कारण हो सकती है। लेकिन हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को भी सांस लेने में दिक्कत का अनुभव हो सकता है। अगर आप इसे नजरअंदाज कर रहे हैं तो ऐसा ना करें, हाई ब्लड प्रेशर को शुरुआत में ही कंट्रोल करने के उपाय करें और स्वस्थ रहें।

5) धड़कन का अनियमित होनाकई लोग ब्लड प्रेशर के कारण अपने दिल की धड़कन में बदलाव का अनुभव भी करते हैं। दिल की धड़कन का तेज होना, हाई ब्लड प्रेशर का सामान्य लक्षण है। अगर आप इसका अनुभव करते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें और जरूरी सलाह लेकर उचित दवा का सेवन करें। अनियमित धड़कन का गंभीर लक्षण से नजरअंदाज नहीं करनी चाहिए।

6) दृष्टि में बदलाव होनाअनौपचारिक हाई ब्लड प्रेशर भी आपकी दृष्टि को प्रभावित कर सकता है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से आंखों की रोशनी पर भी प्रभाव पड़ता है। यह तब होता है जब अनियंत्रित रक्तचाप रेटिना में रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करता है। दृष्टि में बदला भी हाई ब्लड प्रेशर का संकेत है।

एक्सपर्ट के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर (हाइपरटेंशन) को साइलेंट किलर माना जाता है क्योंकि इसके कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। इसके मरीजों को डिमेंशिया, स्ट्रोक, हार्ट डिजीज, किडनी डिजीज, आंखों से जुड़ीं समस्याएं, इरेक्टाइल डिसफंक्शन आदि गंभीर समस्याओं का ज्यादा खतरा होता है। यही वजह है कि डॉक्टर हमेशा बीपे चेक करने और बेहतर खानपान की सलाह देते हैं। नॉर्मल बीपे के लिए आपको अपने खाने में इन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। 

1) हरी पत्तेदार सब्जियांहार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसार, कई पत्तेदार साग, अरुगुला, केल, पालक और कॉर्ड ग्रेन्स में पोटेशियम और मैग्नीशियम शामिल हैं, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण खनिज हैं। पोटेशियम वाली चीजें एक्स्ट्रा सोडियम को बाहर निकालने में शरीर को अधिक कुशल बनाने में मदद करती हैं, जो रक्तचाप बढ़ा सकता है।

2) अंडेकई अध्ययनों से पता चला है कि अंडा हृदय रोग के जोखिम को नहीं बढ़ाता है। कृषि खाद्य रसायन विज्ञान जर्नल में प्रकाशित हालिया शोध में पाया गया है कि अंडे का सफेद हिस्सा ब्लड प्रेशर कम कर सकता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है कि रोजाना अंडे का सेवन दिल की सेहत के लिए सही होता है।

3) ब्रोकोलीइसमें बीपी कंट्रोल करने वाले खनिज मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम होते हैं। इसके अलावा, ब्रोकोली स्प्राउट्स यौगिकों में उच्च होते हैं जो धमनियों को नुकसान को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो उच्च रक्तचाप में भूमिका निभा सकते हैं।

4) चुकंदरअमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की पत्रिका हाइपरटेंशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, हाई ब्लड प्रेशर वाले लोग जो चुकंदर जूस पीना चाहिए। रोजाना आठ औंस जूस पीने से रक्तचाप में 10 मिमी एचजी तक की कमी देखी जा सकती है।

5) केलाकेले में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है। एक केले में लगभग 420 मिलीग्राम पोटेशियम होता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, कई सब्जियां वास्तव में इन लोकप्रिय फलों की तुलना में पोटेशियम में अधिक हैं। एक कप पके हुए सफेद बीन्स में लगभग 1,200 मिलीग्राम पोटेशियम होता है। रोजाना केले का सेवन दिल की सेहत के लिए सही है। 

टॅग्स :ब्लड प्रेशर डाइटउच्च रक्तचापहेल्थ टिप्सडाइट टिप्सहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यबच्चों में उल्टी और दस्त को नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य"स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं प्रोटीन पाउडर": ICMR ने किया प्रोटीन सप्लीमेंट से बचने का आग्रह, जानें क्या है कारण

स्वास्थ्यRebecca Syndrome: अपने एक्स पार्टनर को भूल नहीं पा रहे आप, रोज सोशल मीडिया पर करते हैं चेक तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

स्वास्थ्यजल्दी डिनर करने से ठीक रहता है पेट, जानें रात का खाना सही समय पर करने के 5 फायदे

स्वास्थ्यकम पानी पीने से हो सकती हैं किडनी की गंभीर समस्याएं, जानिए दिनभर में कितना पीना चाहिए पानी

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यWorld Lupus Day May 10, 2024: समय रहते करा लें इलाज!, ल्यूपस के मरीज जी सकते हैं सामान्य जीवन, आखिर क्या है, ये है लक्षण 

स्वास्थ्यIndian Council of Medical Research ICMR: भारत में 56.4 प्रतिशत बीमारियों का कारण अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन, आईसीएमआर ने कहा- मोटापा और मधुमेह को लेकर 17 दिशानिर्देश जारी

स्वास्थ्यHeart: ....कहीं ये दिल जीना हराम न कर दे!, नए शोध में कई खुलासे, पढ़िए रिपोर्ट और हो जाएं सतर्क

स्वास्थ्यक्या नेकटाई स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकती है? जानिए क्या कहती है शोध

स्वास्थ्यchia seeds: क्या आप भी नाश्ते में खाते हैं चिया सीड्स! फायदे और नुकसान दोनों जान लीजिए