लाइव न्यूज़ :

Rule Change: आज से कई बदलाव, जीएसटी, एलआईसी और बीएसई में चेंज, चेक करके घर से निकलें, देखें नवंबर माह में क्या-क्या बदलेगा?

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 01, 2023 11:17 AM

Rule Change From 1st November 2023: पिछले दो महीनों में यह दूसरी बार है, जब वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है।  

Open in App
ठळक मुद्देदिल्ली में 1,731 रुपये के बजाय 1,833 रुपये होगी।18 प्रतिशत की दर से जीएसटी लागू होगा।नवंबर में 15 दिन बैंक बंद रहेंगे।

Rule Change From 1st November 2023: त्योहारी सीजन से पहले लोगों को कई झटके लगे हैं। नवंबर की पहली तारीख को सरकार ने महंगाई से राहत नहीं दी है। सरकारी तेल विपणन कंपनियों इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन ने 19-किलोग्राम सिलेंडर में बेचे जाने वाले वाणिज्यिक एलपीजी की कीमत में बढ़ोतरी की है। 

1 नवंबर, 2023 से प्रभावी होगा। 101.5 रुपये तक बढ़ाया गया है। पिछले दो महीनों में यह दूसरी बार है, जब वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब दिल्ली में 1,731 रुपये के बजाय 1,833 रुपये होगी। मुंबई में 1,785.50, कोलकाता में 1,943 रुपये प्रति सिलेंडर और चेन्नई में 1,999.50 रुपये प्रति सिलेंडर है।

अक्टूबर में, तेल कंपनियों द्वारा दरों में 209 रुपये की बढ़ोतरी के बाद मुंबई में वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमतें 1,684 रुपये, कोलकाता में 1,839.50 रुपये और चेन्नई में 1,898 रुपये थीं। हालांकि, खाना पकाने के लिए घरेलू रसोई में इस्तेमाल होने वाले घरेलू एलपीजी की कीमत दिल्ली में 903 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर पर अपरिवर्तित रही।

वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी कर कहा है कि कॉरपोरेट समूह के अपनी सहायक कंपनियों को दी गई गारंटी पर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होगा। 18 प्रतिशत की दर से जीएसटी लागू होगा। 100 करोड़ रुपये से ज्यादा कारोबार पर ई-चालान अपलोड करना होगा। नवंबर में 15 दिन बैंक बंद रहेंगे। इसमें दिवाली की छुट्टी सहित शनिवार और रविवार शामिल हैं।

एलआईसी को भी चालू कर सकते हैं। कई बीमा किसी कारण से बंद हो गई है तो उसे फिर से रिन्यूल करा लें। आज से बीएसई में भी बदलाव हुआ है। इक्विटी के डेरिवेटिव सेगमेंट में लेन-देन पर शुल्क लिया जाएगा। निवेशकों को कुछ अतिरिक्त पैसा देना पड़ेगा। आज से इरडा ने केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है।

केंद्रीय जीएसटी नियमों में संशोधन को अधिसूचित करते हुए कहा कि कॉरपोरेट गारंटी पर कर अधिसूचना की तारीख से लागू होगा। अधिसूचना में कहा गया कि मूल कंपनी ने जो गारंटी दी है, उस राशि के एक प्रतिशत या वास्तविक प्रतिफल में जो भी अधिक हो, उस पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगाया जाएगा।

विमान ईंधन में 5.8 प्रतिशत की कटौती, वाणिज्यिक एलपीजी के दाम 101.5 रुपये की बढ़ोतरी

विमान ईंधन या एटीएफ की कीमत में करीब छह प्रतिशत की बुधवार को कटौती की गई, जबकि वाणिज्यिक रसोई गैस (एलपीजी) की दरों में 101.5 रुपये प्रति 19 किलोग्राम की भारी बढ़ोतरी की गई। विमान ईंधन के दाम में जुलाई से चार बार बढ़ोतरी के बाद अब दाम में कटौती की गई। रसोई गैस के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया।

14.2 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत 903 रुपये है। सार्वजनिक क्षेत्र के ईंधन खुदरा विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में विमानन टरबाइन ईंधन (एटीएफ) की कीमत 6,854.25 रुपये या 5.79 प्रतिशत कम होकर 1,18,199.17 रुपये से 1,11,344.92 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई।

दूसरी ओर होटल तथा रेस्तरां जैसे विभिन्न प्रतिष्ठानों में इस्तेमाल किए जाने वाले वाणिज्यिक एलपीजी की कीमत 101.50 रुपये बढ़ाई गई है। 19 किलोग्राम वाले वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब राष्ट्रीय राजधानी में 1,833 रुपये और मुंबई में 1,785.50 रुपये होगी।

टॅग्स :जीएसटीLPGभारत सरकारएलआईसीइकॉनोमीसकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी)Gross Domestic Product (GDP)
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारSEBI KYC: केवाईसी सत्यापन आसान, सेबी ने इसे सरल बनाया, जानें क्या है बदलाव, राशन कार्ड, बिजली बिल और आधार कार्ड में ऐसे करें प्रोसेस 

कारोबारLIC-SEBI: आपके पास 16 मई 2027 तक का समय, सेबी ने जीवन बीमा निगम को दी राहत, जानें माजरा

कारोबारLIC को SEBI की मोहलत, अब इतने समय में जुटानी होगी 10% सार्वजनिक हिस्सेदारी, आदेश से शेयरों में उछाल

कारोबारललित गर्ग का ब्लॉग: प्रवासी कामगारों से मजबूत होती अर्थव्यवस्था

कारोबारIndian Bank: उच्च ऋण वृद्धि के जरिए बैंकों की जोखिम उठाने की क्षमता, फिच रेटिंग्स ने कहा- साख महत्वपूर्ण

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारGold Price Today 16 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारहमारी कमाई आपके पास और आप.., निर्मला सीतारमण का टैक्स के सवाल पर मजाकिया जवाब

कारोबारसरकार हमारी 'स्लीपिंग पार्टनर', मैं 'वर्किंग पार्टनर' जिसकी कोई इनकम नहीं, निर्मला सीतारमण के सामने ब्रोकर का छलका दर्द

कारोबारTech Mahindra के पूर्व कार्यकारी उपाध्यक्ष विनीत नैय्यर का निधन, उद्योग जगत में शोक की लहर

कारोबार​​​​​​​SBI FD rate hike: भारतीय स्टेट बैंक ने दिया तोहफा, एफडी कराने वालों को मिलेगा इतना प्रतिशत ब्याज, यहां चेक करें रेट, नई दरें 15 मई 2024 से प्रभावी