लाइव न्यूज़ :

NPS के जरिए कैसे पाएं 2 लाख तक की मंथली पेंशन? यहां समझे आसान तरीका

By अंजली चौहान | Published: September 24, 2023 10:42 AM

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) योजना के साथ 2 लाख रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त करें यहां जानें इसका प्रोसेस।

Open in App

NPS: अपनी नौकरीपेशा जिंदगी से रिटायर होने के बाद हर कोई सुखी और बेफ्रिक जीवन जीना चाहता है। ऐसा करने के लिए कई योजनाओं में निवेश के जरिए और बचत के जरिए आप ऐसा कर सकते हैं।

सेवानिवृत्ति के बाद नियमित आय सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) एक लोकप्रिय और सुरक्षित विकल्प है। इसकी शुरुआत जितनी जल्दी कर दी जाए उतना ही आने वाले समय में आपको लाभ मिलेगा।

हालांकि, फिर भी आप छोटी निवेश अवधि के साथ भी 2 लाख रुपये की मासिक पेंशन का लक्ष्य रख सकते हैं।

ऐसे में अब सवाल ये है कि 2 लाख की मंथली पेंशन वाली एनपीएस योजना में कैसे निवेश करें और लक्ष्य का पाएं, तो आइए इसका जवाब हम आपको अपने इस लेख के जरिए देते हैं...

एनपीएस निकासी नियम

वर्तमान में, एनपीएस ग्राहक परिपक्वता पर पूरी राशि नहीं निकाल सकते हैं। नियमित आय प्रदान करने वाली वार्षिकी योजना खरीदने के लिए न्यूनतम 40 प्रतिशत का उपयोग किया जाना चाहिए। बाकी 60 फीसदी रकम निकाली जा सकती है। हालाँकि, ग्राहक 100 प्रतिशत वार्षिकी का विकल्प चुन सकते हैं।

इस योजना के लिए निवेश

अगर आपकी उम्र 40 वर्ष है और आप 2 लाख रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त करने के लिए 20 वर्षों के लिए एनपीएस में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपको यह करना होगा।

- 2 लाख रुपये की पेंशन प्राप्त करने के लिए, आपको 20 वर्षों में 6 प्रतिशत रिटर्न मानकर कुल 4.02 करोड़ रुपये की परिपक्वता राशि की आवश्यकता होगी।

- आपको 1.61 करोड़ रुपये के बराबर 40 प्रतिशत वार्षिकी खरीदनी होगी।

- बचे हुए 2.41 करोड़ रुपये (60 फीसदी) आप निकाल सकते हैं।

- 20 वर्षों में 4 करोड़ रुपये से अधिक का कोष हासिल करना।

बता दें कि 20 वर्षों में 4 करोड़ रुपये से अधिक जमा करने के लिए, आपको 10 प्रतिशत रिटर्न मानकर एनपीएस में हर महीने 52,500 रुपये का निवेश करना होगा। इससे आप परिपक्वता तक 4.02 करोड़ रुपये तक पहुंच सकेंगे। आर्थिक रूप से सुरक्षित सेवानिवृत्ति के लिए आज ही अपने एनपीएस योगदान की योजना बनाना शुरू करें।

क्या है एनपीएस?

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) भारत के नागरिकों को वृद्धावस्था सुरक्षा प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक पेंशन सह निवेश योजना है। यह सुरक्षित और विनियमित बाजार-आधारित रिटर्न के माध्यम से आपकी सेवानिवृत्ति की प्रभावी ढंग से योजना बनाने के लिए एक आकर्षक दीर्घकालिक बचत का अवसर लाता है।

यह योजना पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा विनियमित है। पीएफआरडीए द्वारा स्थापित नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट (एनपीएसटी) एनपीएस के तहत सभी संपत्तियों का पंजीकृत मालिक है।

टॅग्स :NPSमनीपर्सनल फाइनेंसरिटायरमेंटरिटायरमेंट प्लानिंगRetirement Planning
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारRule Change From 1st April 2024: आपके बटुए के लिए महत्वपूर्ण, आज से 7 बड़े बदलाव, यहां चेक कीजिए लिस्ट

कारोबारDA central govt employees: 49.18 लाख कर्मचारी और 67.95 लाख पेंशनभोगी को गिफ्ट, महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत, सरकारी खजाना पर 12869 करोड़ रुपये सालाना बोझ

कारोबारआपको इस स्कीम से मिलेंगे 20 हजार रुपए हर महीने, जानिए, कौन-कौन कर सकता है अप्लाई

कारोबारPension Fund Regulatory and Development Authority PFRDA: राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली न्यास और पेंशन कोष के नियमों में संशोधन, जानें असर

भारतNew Rules From February 1:Pension से लेकर Email तक 1 फरवरी से बदलेंगे ये नियम

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारAdani Energy Solutions-Mahan-Sipat Transmission: 1900 करोड़ रुपये में डील पक्की!, अडाणी एनर्जी ने किया कमाल, इस कंपनी का अधिग्रहण किया, जानें असर

कारोबारमहिलाओं और युवाओं को मिला रोजगार, घरेलू जरूरतें हुईं पूरी, शहरी क्षेत्र में ग्रोथ सबसे ज्यादा- रिपोर्ट

कारोबारPetrol Diesel Price Today: आंध्र प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 58 पैसे गिरे, जानें आपके शहर में क्या है ईंधन के अभी के दाम

कारोबारफोनपे ने लंकापे के साथ भागीदारी की, श्रीलंका आने वाले सैलानी कर सकेंगे यूपीआई से भुगतान

कारोबारSBI FD rate hike: बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट की नई दरें जारी की, यहां देखिए क्या है स्लैब