आपको इस स्कीम से मिलेंगे 20 हजार रुपए हर महीने, जानिए, कौन-कौन कर सकता है अप्लाई

By आकाश चौरसिया | Published: March 2, 2024 03:10 PM2024-03-02T15:10:14+5:302024-03-02T15:18:45+5:30

आप अपने जीवन के उस पड़ाव में है, जहां आपको आराम की जरुरत होती है, तो ये स्कीम आपके लिए है। यदि आप 50 वर्ष पूरे कर चुके हैं, तो आपके लिए केंद्र सरकार एक बेहतरीन स्कीम ले कर आई है।

You will get 20 thousand rupees every month from this scheme know who can apply | आपको इस स्कीम से मिलेंगे 20 हजार रुपए हर महीने, जानिए, कौन-कौन कर सकता है अप्लाई

फाइल फोटो

Highlightsअपने जीवन के उस पड़ाव में है, जहां आपको आराम की जरुरत होती है, तो ये स्कीम आपके लिए हैयदि आप 50 वर्ष पूरे कर चुके हैंतो आपके लिए केंद्र सरकार एक बेहतरीन स्कीम ले कर आई है

नई दिल्ली: आप अपने जीवन के उस पड़ाव में है, जहां आपको आराम की जरुरत होती है, तो ये स्कीम आपके लिए है। यदि आप 50 वर्ष पूरे कर चुके हैं, तो आपके लिए केंद्र सरकार एक बेहतरीन स्कीम ले कर आई है। इस प्लान के साथ अपना जीवन आरामदायक तरीके से बीता सकेंगे और यह योजना सीनियर सिटीजन के लिए है। इसके तहत पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग अकाउंट योजना ओपन करना होगा। बताते चलें कि दूसरी बचत स्कीमों की तुलना में इसमें अधिक ब्याज मिल रहा है।

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन स्कीम में गौर करने वाली बात ये है कि आप इसमें निवेश 1,000 रुपए से शुरू कर सकते है और यह स्कीम वरिष्ठ नागरिकों के लिए ही है। दूसरी ओर आपको रेगुलर इनकम भी मिलेगी और रिटायर होने के बाद रुपए की जरुरत को पूरा करेगा। 

इस उम्र के लोग हैं एलिजिबल
पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग योजना उन सभी लोगों के लिए है, जो 60 साल की उम्र पूरी कर चुके हैं और इसके लिए लोग इसमें अप्लाई कर सकते हैं। भले ही 55 साल की उम्र में रिटायरमेंट ले लियो हो, लेकिन उम्र 60 वर्ष से कम है। वो भी स्पेशल वीआरएस के तहत अकाउंट खोल सकते हैं। इनके अलावा डिफेंस सर्विस से रिटायर कर्मचारी 50 की उम्र में भी अकाउंट खोल सकते हैं। खास बात ये है कि सीनियर सिटीजन अपने जीवनसाथी के साथ खोल सकते हैं।

सीनियर सिटीजन किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में एमसीएएसएस खाता खोल सकते हैं। खाता खोलने के लिए वरिष्ठ नागरिकों को कम से कम 1 हजार रुपए और अधिकतम 30 लाख रुपए जमा करना होंगे। खाते में 1,000 रुपए के गुणा में पैसा जमा कर सकते हैं और ये 30 लाख रुपए से अधिक नहीं होगा।

इस योजना में एससीएसस 8.2 फीसदी का सालाना ब्याज देगी। यदि कोई व्यक्ति लगभग 30 लाख रुपए का निवेश करता है, तो उसे 2.46 लाख रुपए का सालाना ब्याज मिलेगा, जो लगभग 20 हजार रुपए महीने है।  

Web Title: You will get 20 thousand rupees every month from this scheme know who can apply

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे