लाइव न्यूज़ :

एलन मस्क की कंपनी टेस्ला भारत में बैटरी स्टोरेज फैक्ट्री के निर्माण पर कर रही है विचार

By रुस्तम राणा | Published: September 21, 2023 8:14 PM

रिपोर्ट के अनुसार, एलन मस्क की अगुवाई वाली कंपनी ने कथित तौर पर योजना तैयार की है और एक कारखाना बनाने के लिए प्रोत्साहन की मांग करते हुए एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है।

Open in App
ठळक मुद्देस्ला अब भारत में बैटरी स्टोरेज सिस्टम बनाने और बेचने पर विचार कर रही हैएलन मस्क की अगुवाई वाली कंपनी ने कथित तौर पर योजना तैयार की हैकंपनी ने एक कारखाना बनाने के लिए प्रोत्साहन की मांग करते हुए एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया

नई दिल्ली: देश में प्रवेश के लिए चल रहे दबाव के बीच टेस्ला अब भारत में बैटरी स्टोरेज सिस्टम बनाने और बेचने पर विचार कर रही है। एलन मस्क की अगुवाई वाली कंपनी ने कथित तौर पर योजना तैयार की है और एक कारखाना बनाने के लिए प्रोत्साहन की मांग करते हुए एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। यह विकास भारत में एक नई इलेक्ट्रिक वाहन फैक्ट्री स्थापित करने की बातचीत के बीच आया है।

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने नई दिल्ली में कई बैठकें कीं और अपने "पावरवॉल" सिस्टम के साथ देश की बैटरी भंडारण क्षमताओं का समर्थन करने का प्रस्ताव रखा। प्रकाशन ने अनाम स्रोतों के हवाले से कहा कि भारतीय अधिकारियों ने बैटरी भंडारण कारखाना स्थापित करने को लेकर कई प्रोत्साहनों की मांग को ठुकरा दिया है। 

टेस्ला कई हफ्तों से भारत में लगभग 24,000 डॉलर की कीमत वाली कार बनाने के लिए एक नई इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) फैक्ट्री स्थापित करने के बारे में बातचीत कर रही है, जिसकी चर्चा सीधे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की जा रही है। हालाँकि, इसके नवीकरणीय ऊर्जा प्रोत्साहन की अब तक रिपोर्ट नहीं की गई है।

नई दिल्ली में हाल की बैठकों में, टेस्ला ने अपने "पावरवॉल" (एक ऐसी प्रणाली जो रात में या आउटेज के दौरान उपयोग के लिए सौर पैनलों या ग्रिड से बिजली स्टोर कर सकती है) के साथ देश की बैटरी भंडारण क्षमताओं का समर्थन करने का प्रस्ताव रखा, सूत्रों ने कहा कि उन्होंने नाम बताने से इनकार कर दिया। मामला गोपनीय है।

एक सूत्र ने कहा, टेस्ला ने बैटरी स्टोरेज फैक्ट्री स्थापित करने के लिए कई प्रोत्साहन मांगे, लेकिन भारतीय अधिकारियों ने बताया कि ये उपलब्ध नहीं होंगे। लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ऐसे उत्पाद खरीदने वालों को सब्सिडी देकर कंपनी के लिए एक निष्पक्ष व्यवसाय मॉडल बनाने में मदद कर सकती है।

पहले सूत्र ने कहा, हालांकि टेस्ला और भारत सरकार दोनों ही प्रस्ताव को लेकर उत्सुक हैं और नई दिल्ली इसकी समीक्षा कर रही है, लेकिन यह निश्चित नहीं है कि योजना साकार होगी या नहीं।

दूसरे सूत्र ने कहा, पावरवॉल प्रस्ताव ईवी से परे सोच कर भारत में व्यापक उपस्थिति के लिए अमेरिकी कंपनी की योजना का हिस्सा है, टेस्ला अपनी बैटरी स्टोरेज सिस्टम के लिए आवासीय और साथ ही औद्योगिक ग्राहकों को ढूंढने के लिए उत्सुक है। सूत्र ने कहा, "बड़े नीति स्तर के अंशांकन की आवश्यकता होगी। टेस्ला का इरादा भारत में पावरवॉल व्यवसाय करना है।"

 

टॅग्स :टेस्लाटेस्ला मॉडल एक्सएलन मस्कइलेक्ट्रिक कारदिल्ली
Open in App

संबंधित खबरें

भारतWeather Alert: 5 दिन रहे सतर्क, उत्तर-पश्चिम भारत में लू को लेकर अलर्ट, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में दिखेगा असर, तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंचेगा, जानिए अपने शहर का हाल

भारतDelhi Lok Sabha Election: वीकेंड पर दिल्ली हाउसफुल, मोदी-राहुल करेंगे चुनावी सभा

भारत'कोमा', 'ब्रेन हेमरेज' और फिर.., नहीं था रास्ता आसान, लेकिन दिल्ली के माधव ने CBSE 12वीं की परीक्षा में 93% लाकर.. किया नाम रोशन

भारतNaveen Jaihind On Swati Maliwal: 'स्वाति की जान खतरे में है, अरविंद केजरीवाल पर एफआईआर होनी चाहिए', स्वाति के पूर्व पति ने कहा

क्रिकेटDC Vs LSG: निकोलस पूरन ने 20 गेंदों में जड़ा अर्धशतक, दिल्ली कैपिटल्स 19 रनों से जीती

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारOla Cabs: कंपनी के सीईओ के बाद, सीएफओ ने कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद इस्तीफा दिया

कारोबारGold Price Today 16 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारहमारी कमाई आपके पास और आप.., निर्मला सीतारमण का टैक्स के सवाल पर मजाकिया जवाब

कारोबारसरकार हमारी 'स्लीपिंग पार्टनर', मैं 'वर्किंग पार्टनर' जिसकी कोई इनकम नहीं, निर्मला सीतारमण के सामने ब्रोकर का छलका दर्द

कारोबारTech Mahindra के पूर्व कार्यकारी उपाध्यक्ष विनीत नैय्यर का निधन, उद्योग जगत में शोक की लहर