लाइव न्यूज़ :

World Teachers Day 2023: विश्वभर में 5 अक्टूबर को क्यों मनाया जाता है विश्व शिक्षक दिवस? जानें इससे जुड़ा इतिहास

By अंजली चौहान | Published: October 05, 2023 8:41 AM

शिक्षकों, शोधकर्ताओं और प्रोफेसरों सहित शिक्षकों के काम को पहचानने और जश्न मनाने के लिए दुनिया भर में हर साल 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

Open in App
ठळक मुद्देआज है विश्व शिक्षक दिवस हर साल 5 अक्टूबर को वर्ल्ड टीचर डे मनाया जाता है1994 में पहली बार इस दिन की शुरुआत हुई थी

World Teachers Day 2023: आज पूरी दुनिया एक होकर विश्व शिक्षक दिवस मना रही है। हर साल 5 अक्टूबर के दिन वर्ल्ड टीचर डे मनाया जाता है जो उन टीचरों को सलाम करता है जिनकी बदौलत आने वाली पीढ़ी का भविष्य टिका है। यह दिन दुनिया भर के शिक्षकों का सम्मान करता है और उनके विद्यार्थियों के भविष्य को आकार देने में उनके योगदान का जश्न मनाता है।

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस या विश्व शिक्षक दिवस संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ), अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) और एजुकेशन इंटरनेशनल (ईआई) के साथ मनाया जाता है।

गौरतलब है कि यूनेस्को की सिफारिश ने शिक्षकों के अधिकारों और जिम्मेदारियों और उनकी प्रारंभिक तैयारी और आगे की शिक्षा, भर्ती, रोजगार और शिक्षण और सीखने की स्थितियों के मानकों के संबंध में मानक निर्धारित करने में मदद की।

यूनेस्को के अनुसार, उच्च शिक्षा में शिक्षण कर्मियों को शामिल करके 1966 की सिफारिश के पूरक के रूप में उच्च शिक्षा शिक्षण कर्मियों की स्थिति से संबंधित सिफारिश को 1997 में अपनाया गया था। विश्व शिक्षक दिवस को मनाने की शुरुआत 1994 में हुई थी।

विश्व शिक्षक दिवस थीम

विश्व शिक्षक दिवस 2023 का विषय है "हमें जो शिक्षा चाहिए उसके लिए शिक्षकों की आवश्यकता: शिक्षकों की कमी को दूर करने की वैश्विक अनिवार्यता"। यूनेस्को के एक बयान में कहा गया है कि इसका उद्देश्य शिक्षकों की संख्या में कमी को कम करना और वैश्विक स्तर पर उनकी ताकत बढ़ाना है।

यह इस बात की भी जांच करेगा कि शिक्षा प्रणाली, समाज, समुदाय और परिवार शिक्षकों को कैसे पहचानते हैं, सराहना करते हैं और सक्रिय रूप से उनका समर्थन करते हैं।

आज के दिन का महत्व और इतिहास

एक शिक्षक के पास अपने छात्रों के जीवन पर परिवर्तनकारी और स्थायी प्रभाव डालने का अनूठा अवसर होता है। वे स्थायी भविष्य को आकार देने और व्यक्तिगत संतुष्टि प्रदान करने में योगदान देते हैं। 5 अक्टूबर 1994 को, यूनेस्को ने घोषणा की कि हमारे जीवन में शिक्षकों के योगदान का जश्न मनाने और सम्मान करने के लिए इस दिन को विश्व शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

विश्व शिक्षक दिवस भारत के शिक्षक दिवस से किस प्रकार भिन्न है?

भारत डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के उपलक्ष्य में 5 सितंबर को अपना शिक्षक दिवस मनाता है। हालाँकि, विश्व स्तर पर, शिक्षक दिवस एक महीने बाद 5 अक्टूबर को पड़ता है।

विश्व शिक्षक दिवस, या अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस, शिक्षकों की स्थिति पर 1966 ILO और यूनेस्को की सिफारिश को अपनाने की सालगिरह का प्रतीक है। सिफ़ारिश ने शिक्षकों के अधिकारों और जिम्मेदारियों के इर्द-गिर्द मानक स्थापित किए।

टॅग्स :शिक्षक दिवसभारतएजुकेशनबच्चों की शिक्षा
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटT20 World Cup 2024: लाखों दिव्यांग खेल प्रेमियों के लिए सांकेतिक भाषा में होगा मैच का प्रसारण

भारतब्लॉग: चुनावी राजनीति से क्यों गायब है पर्यावरण का मुद्दा ?

कारोबारमहिलाओं और युवाओं को मिला रोजगार, घरेलू जरूरतें हुईं पूरी, शहरी क्षेत्र में ग्रोथ सबसे ज्यादा- रिपोर्ट

भारतब्लॉग: अर्थव्यवस्था का सहारा बने प्रवासी भारतीय

विश्व"भारत चंद्रमा पर उतर चुका है, जबकि हम...": पाकिस्तानी सांसद ने कराची में सुविधाओं की कमी पर कही ये बात

विश्व अधिक खबरें

विश्वPM Narendra Modi Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी ने पिछले 10 वर्षों में भारत की छवि बदली, भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर कंसुपाड़ा ने कहा-सच्चे वैश्विक नेता के रूप में उभरे

विश्वWATCH: बिना मेकअप और हेयर डाई के पहचान में नहीं आ रहे हैं इमरान खान, PAK के पूर्व पीएम का शौकिंग लुक आया सामने

विश्वRussia-Ukraine war: रूसी सेना ने 10 अमेरिकी मिसाइलों को मार गिराया, खारकीव में फिर खोला मोर्चा, पीछे हट रही है यूक्रेनी फौज

विश्वव्हाइट हाउस में बजाया गया 'सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां...', मेहमानों के लिए परोसे गए गोल गप्पा और समोसा

विश्वRussia-China-Usa: अमेरिका को और चिढ़ाएंगे पुतिन!, 5वां कार्यकाल शुरू होने के बाद पहली विदेश यात्रा पर चीन जा रहे रूस के राष्ट्रपति, करेंगे ये समझौता