लाइव न्यूज़ :

Ghosi Bypoll Results 2023: सीएम योगी, अनुप्रिया, संजय निषाद, राजभर और एक दर्जन मंत्री पर भारी पड़े सपा प्रमुख अखिलेश और शिवपाल, घोसी में हारे चौहान, सुधाकर सिंह नए विधायक!

By राजेंद्र कुमार | Published: September 08, 2023 5:31 PM

Ghosi Bypoll Results 2023: सपा महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य का कहना है कि घोसी की जनता ने इस बार फिर सपा का साथ दिया है और सपा छोड़कर गए दारा सिंह चौहान को क्षेत्र की जनता का अपमान करने का सबक सिखाया है.  

Open in App
ठळक मुद्देसमाजवादी पार्टी (सपा) ने सुधाकर सिंह की जीत को इंडिया गठबंधन की जीत बताया है. यूपी की घोसी विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव पर सबकी निगाहें जमी थी. सीट पर भाजपा और सपा के लिए नाक की लड़ाई हो रही थी.

लखनऊः उत्तर प्रदेश की घोसी विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की धार्मिक छवि का जादू जनता पर नहीं चला. परिणाम स्वरूप इस सीट से चुनाव लड़ने वाले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान चुनाव हार गए. उन्हें समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार सुधाकर सिंह ने चुनाव हार दिया है.

समाजवादी पार्टी (सपा) ने सुधाकर सिंह की जीत को इंडिया गठबंधन की जीत बताया है. सपा महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य का कहना है कि घोसी की जनता ने इस बार फिर सपा का साथ दिया है और सपा छोड़कर गए दारा सिंह चौहान को क्षेत्र की जनता का अपमान करने का सबक सिखाया है. 

असरहीन साबित हुए योगी, उनके मंत्री और सहयोगी दल: 

यूपी की घोसी विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव पर सबकी निगाहें जमी थी. इस सीट पर भाजपा और सपा के लिए नाक की लड़ाई हो रही थी. यहाँ चुनाव प्रचार में एक तरफ सीएम योगी आदित्यनाथ तो दूसरी तरफ सपा के मुखिया अखिलेश यादव मैदान में उतरे हुए थे. बीते विधानसभा चुनावों में घोसी सीट से सपा के टिकट पर पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान चुनाव जीते थे.

एक बार सांसद और कई बार विधायक रहे दारा सिंह दो माह पूर्व सपा से नाता तोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे. जिसके बाद उन्हे घोसी उपचुनाव में भाजपा ने अपना प्रत्याशी बनाकर चुनाव मैदान में उतारा, ताकि चुनाव जीतने के बाद उन्हे योगी सरकार में मंत्री बनाया जा सके.

उन्हें चुनाव जिताने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और भाजपा के तमाम नेताओं ने क्षेत्र में धुआंधार प्रचार किया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ए यहां चुनावी सभा को संबोधित किया. योगी सरकार के एक दर्जन से अधिक मंत्री और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने घोसी में कैंप कर दारा सिंह चौहान को जिताने की अपील जनता से की.

मोदी सरकार में शामिल अपना दल (एस) की मुखिया अनुप्रिया पटेल तथा योगी सरकार में मंत्री निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद और एनडीए में शामिल (सुभासपा) सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के मुखिया ओपी राजभर ने भी अपने समाज का वोट दारा सिंह चौहान को दिलाने के लिए घोसी के गांव-गांव गए. लेकिन क्षेत्र के लोगों ने भाजपा और उसके सहयोगी दलों की अपील पर ध्यान नहीं दिया और दारा सिंह चौहान चुनाव हार गए. 

घोसी के चुनावी संघर्ष के कई संदेश: 

दारा सिंह चौहान की चुनावी हार को इंडिया गठबंधन की जीत बताया जा रहा है. कहा जा रहा है कि घोसी में इस बार का चुनाव एनडीए बनाम विपक्षी गठबंधन इंडिया हो गया था. इसकी एक वजह बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की मुखिया मायावती द्वारा ही गई अपील भी रही. मायावती ने अपने समर्थको से कहा था कि वह वोट डालने मत जाए और अगर जाए तो नोटा का बटन दबाएं.

उनकी इस अपील के बाद यहां का पूरा चुनाव एनडीए बनाम विपक्षी गठबंधन इंडिया हो गया और सपा मुखिया अखिलेश यादव तथा शिवपाल यादव के यहां किए गए चुनाव प्रचार से सुभासपा अध्यक्ष ओपी राजभर का दांव धूल धूसरित हो गया.

ओपी राजभर घोसी में अखिलेश यादव पर तीखा हमला करते हुए पिछड़ों को साधने में जुटे थे, लेकिन वह अपने मकसद में सफल नहीं हुए और सुधाकर सिंह बड़े अंतर से चुनाव जीत गए. अब यह कहा जा रहा है कि दारा सिंह चौहान की हार योगी आदित्यनाथ सरकार और भाजपा के लिए बड़ा झटका साबित होगी.

आगामी लोकसभा चुनाव अब यूपी में इंडिया बनाम एनडीए गठबंधन की बीच होगा. जिसमें सीधी लड़ाई भाजपा और सपा के बीच होगी. ऐसे में अब भाजपा ही नहीं बसपा को भी अपनी चुनावी रणनीति पर फिर से विचार करना होगा. 

टॅग्स :उपचुनावउत्तर प्रदेशBJPयोगी आदित्यनाथओम प्रकाश राजभरसमाजवादी पार्टीशिवपाल यादवअखिलेश यादव
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "नवीन पटनायक के पीछे 'कोई और' चला रहा है ओडिशा की सरकार, लोग अब बदलाव चाहते हैं", अमित शाह ने कहा

भारतअखिलेश यादव संग आज साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे अरविंद केजरीवाल, रिहा होने के बाद होगी पहली यूपी यात्रा

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी की नजर सिर्फ सत्ता पर रहती है, जिसे कभी सोनिया गांधी ने ठुकरा दिया था", मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री पर किया भारी तंज

भारतDelhi Lok Sabha Election: वीकेंड पर दिल्ली हाउसफुल, मोदी-राहुल करेंगे चुनावी सभा

भारतAmit Shah On Arvind Kejriwal: 'उन्हें गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है, वे 22 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं', केजरीवाल पर बोले अमित शाह

उत्तर प्रदेश अधिक खबरें

उत्तर प्रदेश"हमारे परमाणु बम क्या फ्रिज में रखने के लिए हैं?", CM योगी आदित्यनाथ का मणिशंकर अय्यर पर पलटवार

उत्तर प्रदेशपूर्व सांसद धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जमानत दी, लेकिन सजा पर रोक से किया इनकार

उत्तर प्रदेशउत्तर प्रदेश के ​विकास को लगेंगे पंख, लखनऊ और विस्तार देगा मिग्सन लखनऊ सेंट्रल

उत्तर प्रदेशUP Board Result 2024: सीतापुर की प्राची निगम ने किया टॉप, 12वीं और 10वीं में इतने फीसदी छात्र हुए पास

उत्तर प्रदेशLok Sabha Election 2024: डिंपल यादव ने दाखिल किया नामांकन, अखिलेश-शिवपाल समेत पार्टी के ये नेता रहे मौजूद