लाइव न्यूज़ :

चाइनीज स्मार्टफोन को टक्कर देंगी ये 2 पुरानी भारतीय कंपनियां, आ रहे हैं कम दाम में धांसू फोन

By रजनीश | Published: June 19, 2020 11:55 AM

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में चाइनीज फोन निर्माता कंपनियों का कब्जा है। हालांकि ऐसा नहीं है कि लोगों के पास अन्य कंपनियों के फोन के विकल्प नहीं हैं लेकिन कम कीमत में बेहतरीन स्मार्टफोन के चलते चाइनीज कंपनियों ने लोगों के बीच अपनी पकड़ मजबूत की है।

Open in App
ठळक मुद्देशुरुआत में माइक्रोमैक्स ने स्मार्टफोन के साथ ही फैबलेट और टैबलेट बाजार में भी पकड़ बनाई लेकिन ज्यादा समय तक बाजार में ये कंपनी टिक नहीं पाई।लावा ने भी फीचर फोन से आगे बढ़कर स्मार्टफोन में कदम रखा। कई बड़े शो में विज्ञापन भी किए लेकिन यह कंपनी भी ज्यादा मजबूत पकड़ नहीं बना पाई।

भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद से चीनी प्रॉडक्ट का बहिष्कार करने के लिए सोशल मीडिया पर बॉयकॉट चाइन अभियान शुरू है। इसमें सबसे ज्यादा जोर चाइनीज स्मार्टफोन्स न खरीदने और चाइनीज एप डिलीट करने के लिए लोगों से कहा जा रहा है। इसी बीच भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी माइक्रोमैक्स और लावा भी नए स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में हैं। इससे लोगों के सामने भारतीय कंपनियों के स्मार्टफोन खरीदने के विकल्प होंगे। 

माइक्रोमैक्समाइक्रोमैक्स ने हाल ही एलान किया था कि वह भारतीय बाजार में तीन नए स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में है। ये तीनों फोन्स 10 हजार रुपये से कम रेंज के होंगे। इनमें से एक बजट फोन होगा। माइक्रोमैक्स ने पिछले साल अपना आखिरी फोन iOne Note लॉन्च किया था। इसकी कीमत 8,199 रुपये थी।

माइक्रोमैक्स अपने फोन के लिए #MadeByIndian और #MadeForIndian हैशटैग चला रही है। हालांकि कंपनी ने इस बात की जानकारी नहीं दी है उसके फोन भारत में बने हैं या फिर किसी चाइनीज कंपनी के सहयोग से फोन तैयार किए गए हैं।

आपको बता दें कि माइक्रोमैक्स भारत में पहले चाइनीज फोन को रीब्रांड करके अपने नाम से बेचती रही है। माइक्रोमैक्स के सह-संस्थापक राहुल शर्मा ने दिसंबर 2014 में यू टेलीवर्क नाम से एक सब-ब्रांड बनाया। इसी के जरिए शुरुआत में शेन्जेन स्थित विक्रेता कूलपैड के रीब्रांड किए गए फोन बेचे जाते थे। बाद में कूलपैड ने खुद अपने नाम से भारत में फोन बेचना शुरू कर दिया।

लावालावा का स्मार्टफोन जेड66 मॉडल नंबर के साथ बेंचमार्किंग साइट गीकबेंच पर स्पॉट किया गया है। लिस्टिंग के अनुसार इसके फीचर्स एचडी डिस्प्ले, एंड्रॉयड 10, 3 जीबी रैम और UNISOC प्रोसेसर का सपोर्ट मिलेगा।

हालांकि, लावा ने अभी तक इस स्मार्टफोन की लॉन्चिंग से जुड़ी आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है। फीचर फोन की शुरुआत में लावा ने ग्राहकों के बीच अच्छी पहचान बनाई लेकिन स्मार्टफोन में कुछ ज्यादा पॉपुलर नहीं हो सकी।

टॅग्स :स्मार्टफोनमाइक्रोमैक्सलावा
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारफोन लेने का बना ले रहें प्लान, तो अभी करें बुक, वरना जून के बाद बढ़ जाएगी कीमत, जानें यहां..

टेकमेनियादिसंबर से इन एंड्रॉइड डिवाइस में नहीं चलेगा गूगल कैलेंडर ऐप, देखें कहीं आपका फोन तो नहीं लिस्ट में शामिल

कारोबारऑटो गैजेट्स ने नवंबर'23 के लिए कैलेंडर लॉन्च किया, देखें कौनसी कार और फोन्स होंगे इस माह लॉन्च

टेकमेनियाApple iPhone Lovers: सबसे ज्यादा आईफोन प्रेमी दिल्ली में, मुंबई को पीछे छोड़ा..

टेकमेनियाSamsung Galaxy Z Flip 5, Z Fold 5 की भारत में रिकॉर्ड एक लाख प्रीबुकिंग, इस दिन शुरू होगी सेल

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत

टेकमेनियाभारत में WhatsApp ने बनाया 'अकाउंट बैन' करने में नया रिकॉर्ड, 1 फरवरी से 29 फरवरी के बीच 76 लाख से ज्यादा अकाउंट हो चुके हैं प्रतिबंधित

टेकमेनिया'एक्स' पर क्या चल रहा है वायरल?, जानने के लिए यहां क्लिक करें, क्या है माजरा, यहां समझिये

टेकमेनियाभारतवंशी पवन दावुलुरी बने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के चीफ, आईआईटी मद्रास से हैं ग्रेजुएट, जानिए उनके बारे में