लाइव न्यूज़ :

Navratri Day 4: शारदीय नवरात्रि के चौथे दिन करें माँ कूष्मांडा की पूजा, जानिए पूजन विधि और सबकुछ

By अंजली चौहान | Published: October 18, 2023 7:01 AM

नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा की पूजा की जाती है। पूजा विधि से लेकर महत्व और मुहूर्त तक, आपको इस शुभ दिन के बारे में जानने की जरूरत है।

Open in App
ठळक मुद्देमां कूष्मांडा का स्वरूप सबसे उग्र माना जाता हैमाता की पूजा से बुद्धि में वृद्धि होती हैपूजा करते समय पीले रंग के वस्त्र पहनना शुभ होता है

Navratri Day 4: हिंदुओं का पवित्र त्योहार शारदीय नवरात्रि का आज चौथा दिन है और आज माँ कूष्मांडा की पूजा की जाती है। नवरात्रि पूरे नौ दिनों का उत्सव है जिसमें मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। यह पूरे भारत में बड़े जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है। आज भक्त माँ कूष्मांडा की पूजा करेंगे जिन्हें  ब्रह्मांड की निर्माता माना जाता है।

कौन हैं माँ कूष्मांडा?

माँ कुष्मांडा देवी दुर्गा का चौथा अवतार हैं और चैत्र नवरात्रि के चौथे दिन उनकी पूजा की जाती है। "कूष्मांडा" नाम संस्कृत के शब्द "कू" से लिया गया है जिसका अर्थ है "थोड़ा सा", "उष्मा" का अर्थ है "गर्मी", और "अंडा" का अर्थ है "ब्रह्मांडीय अंडा"।

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि मां कूष्मांडा ने एक छोटे ब्रह्मांडीय अंडे का उत्पादन करके ब्रह्मांड का निर्माण किया, जिससे ब्रह्मांड प्रकट हुआ।

उन्हें आठ भुजाओं वाली और प्रत्येक हाथ में हथियार और शक्ति के प्रतीक के रूप में दर्शाया गया है। उसके चारों ओर की दीप्तिमान आभा सकारात्मकता और प्रकाश बिखेरने की उसकी क्षमता का प्रतीक है और खुशी, स्वास्थ्य और समृद्धि के लिए उसका आशीर्वाद मांगा जाता है।

सफलता, समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य के लिए मां कूष्मांडा का आशीर्वाद लेने के लिए यह दिन शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि उनका आशीर्वाद किसी के जीवन में सभी बाधाओं और चुनौतियों का अंत कर सकता है और उन्हें अपने लक्ष्यों को आसानी से प्राप्त करने में मदद कर सकता है। 

ऐसे करें पूजा 

नवरात्रि के चौथे दिन मां कूष्मांडा की पूजा करने के लिए पीले वस्त्र पहने। पूजा के दौरान देवी को पीला चंदन, कुमकुम, मौली और अक्षत चढ़ाना चाहिए। इसके अलावा पान के पत्ते में केसर रखकर ॐ बृं बृहस्पते नमः मंत्र का जाप करते हुए अर्पित कर सकते हैं। ॐ कूष्माण्डायै नमः मंत्र की एक माला का जाप और दुर्गा सप्तशती या सिद्ध कुंजिका स्तोत्र का पाठ करना भी लाभकारी माना जाता है।

यह पूजा विशेष रूप से अविवाहित महिलाओं के लिए अनुशंसित है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे उन्हें एक उपयुक्त वर मिलता है। सफलता, समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य के लिए मां कूष्मांडा का आशीर्वाद लेने के लिए शुद्ध और सच्चे मन से पूजा करना महत्वपूर्ण है।

आप नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा को मालपुए, दही और हलवे का भोग लगा सकते हैं। मां कूष्मांडा को भोग लगाने के बाद इसे मंदिरों में बांटना भी बहुत शुभ माना जाता है। केले, सेब और पपीता जैसे ताजे मौसमी फल भी देवी को चढ़ाए जा सकते हैं। 

मंत्र: ॐ देवी कूष्माण्डायै नमः

(डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी किसी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इसकी किसी विशेषज्ञ द्वारा पुष्टि नहीं कराई गई है। कृपया किसी भी सलाह और जानकारी पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें, लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

टॅग्स :नवरात्रिशारदीय नवरात्रिमां दुर्गाDurga Maaदुर्गा पूजा
Open in App

संबंधित खबरें

पूजा पाठSankata Mata Vrat Katha: करें हर शुक्रवार मां संकटा की आराधना, होगी हर मनोकामना पूर्ण

पूजा पाठNavratri: रामनवमी के दिन करें मां सिद्धिदात्री की पूजा, होगी सिद्धि और मोक्ष की प्राप्ति

पूजा पाठNavratri: नवरात्र के पावन महाअष्टमी के दिन करें मां महागौरी की आराधना, मां धन-वैभव एवं सुख-शांति की अधिष्ठात्री देवी हैं, जानिए देवी मां की दिव्य कथा

पूजा पाठNavratri: मां कालरात्रि की आराधना भक्तों के लिए कवच का कार्य करती है, नवरात्र के सातवें दिन कैसे करते हैं मां की पूजा, जानिए यहां

पूजा पाठNavratri: नवरात्र के पांचवें दिन स्कंदमाता के पूजन से भगवान कार्तिकेय की पूजा स्वतः हो जाती है, जानिए स्कंदमाता की महिमा

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठआज का पंचांग 11 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय

पूजा पाठयोगेश कुमार गोयल का ब्लॉग: इस साल बेहद खास है सर्वसिद्ध मुहूर्त का पर्व अक्षय तृतीया

पूजा पाठअक्षय तृतीया 2024: सोना खरीदने की पहले जाने यह बातें, शुभ अवसर, तिथि, समय और ऑफर

पूजा पाठKedarnath Dham yatra 2024: आज से प्रारंभ हुई केदारनाथ यात्रा, क्या बिना पंजीकरण के कर सकते हैं यात्रा? जानिए सबकुछ

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 10 May 2024: आज अक्षय तृतीया पर इन 3 राशिवालों के खुल रहे हैं भाग्य, होगा फायदा ही फायदा