लाइव न्यूज़ :

ये हैं भारत के प्रसिद्ध मंदिर जहां पुरुषों का जाना वर्जित है, देखें तस्वीरें

By संदीप दाहिमा | Published: July 01, 2021 6:07 PM

Open in App
1 / 11
हिंदू धर्म भारत का प्रमुख धर्म है। हालाँकि, इस हिंदू धर्म में भी, रीति-रिवाजों और परंपराओं की एक बड़ी विविधता है। अलग-अलग हिंदू मंदिरों में प्रवेश के लिए भी अलग-अलग नियम हैं। भारत में कई ऐसे मंदिर हैं जहां पुरुषों को जाने की अनुमति नहीं है। तो कई मंदिरों में साल के कुछ खास दिनों में महिलाओं को ही पूजा करने की इजाजत होती है, आइए जानते हैं ऐसे मंदिरों के बारे में।
2 / 11
Attukal Bhagavathy Temple : केरल के अट्टुकल भगवती मंदिर में एक उत्सव का आयोजन किया जाता है। आयोजन की जिम्मेदारी महिलाओं के हाथ में ही होती है। प्रमुख त्योहारों में से एक, अट्टुकल पोंगल में महिला भक्तों की भीड़ रहती है।
3 / 11
किसी भी धार्मिक स्थल पर इतनी बड़ी संख्या में महिलाओं की मौजूदगी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। यह त्यौहार लगभग 10 दिनों तक चलता है और फरवरी से मार्च तक मनाया जाता है।
4 / 11
ब्रह्मा मंदिर, राजस्थान - यह मंदिर भगवान ब्रह्मा के दुर्लभ मंदिरों में से एक है। इस प्रसिद्ध मंदिर में, विवाहित पुरुषों को गर्भगृह में ब्रह्मा की पूजा करने की अनुमति नहीं है। भले ही मंदिर में एक देवता की पूजा की जाती है, लेकिन पुरुषों को आज तक यहां जाने की अनुमति नहीं है।
5 / 11
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान ब्रह्मा को सरस्वती के साथ यज्ञ करना था। लेकिन देवी सरस्वती वहां देरी से पहुंचीं। तब ब्रह्मा ने देवी गायत्री के साथ यज्ञ पूरा किया। तब सरस्वती ने श्राप दिया कि आज से कोई भी व्यक्ति इस मंदिर में नहीं आएगा। अगर कोई आदमी आता है, तो उसका विवाह दुखी होगा।
6 / 11
माता मंदिर, मुजफ्फरनगर - यह मंदिर असम में कामाख्या मंदिर की तरह एक गढ़ है। यहां देवी के मासिक धर्म के दौरान पुरुषों को मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। इस दौरान केवल महिलाएं ही रखरखाव के लिए मंदिर में प्रवेश कर सकती हैं।
7 / 11
इस संबंध में बहुत सख्त नियम लागू किए गए हैं। इस शुभ अवसर पर मंदिर के पुजारी भी क्षेत्र में नहीं आ सकते हैं। मंदिर में पूजा और आरती के लिए भी महिलाएं जिम्मेदार होती हैं।
8 / 11
देवी कन्याकुमारी, कन्याकुमारी - भारत के दक्षिणी भाग में स्थित यह मंदिर वर्ष के 365 दिनों में से किसी भी दिन पुरुषों के लिए नहीं खुला है। मंदिर के द्वार पर केवल तपस्वी पुरुषों को ही जाने की अनुमति है। इसलिए विवाहित पुरुषों को मंदिर में प्रवेश नहीं मिलता है।
9 / 11
इस मंदिर में देवी भगवती की पूजा की जाती है। यह मंदिर 52 शक्तिपीठों में से एक माना जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार यहां माता सती का दाहिना कंधा और रीढ़ का हिस्सा गिरा था।
10 / 11
कामाख्या मंदिर, असम - कामाख्या मंदिर असम के गुवाहाटी में नीलांचल पहाड़ियों पर स्थित है। यहां हर साल अंबुबाची मेले का आयोजन किया जाता है। इसके लिए दूर-दूर से भक्त आते हैं। इस बीच, मंदिर के कपाट चार दिनों तक बंद रहते हैं।
11 / 11
यह समय देवी का मासिक धर्म है। इसलिए उन दिनों पुरुषों को मंदिर में जाने की अनुमति नहीं थी। पूजा पाठ या अन्य गतिविधियों के लिए केवल महिलाएं या तपस्वी पुरुष ही मंदिर परिसर में प्रवेश कर सकते हैं।
टॅग्स :भारतअजब गजब
Open in App

संबंधित खबरें

अन्य खेलतीरंदाजी विश्व कप: भारत की पुरुष टीम ने कोरिया को हराकर स्वर्ण पदक जीता, ऐतिहासिक जीत से रचा इतिहास

कारोबारभारत यात्रा टालने के बाद एलन मस्क का चीन में सरप्राइज विजिट, जानें क्या है कंपनी का पूरा प्लान

भारतचीनी सेना ने LAC के नजदीक नए राडार स्थापित करना शुरू किया, जानिए क्या है भारत की तैयारी

क्रिकेटICC T20 World Cup 2024: 'यह खिलाड़ी मार सकता है एक ओवर में 6 छक्के', युवराज सिंह ने कहा

भारतब्लॉग: एशिया पर पड़ा जलवायु, मौसमी आपदाओं का सर्वाधिक प्रभाव

ज़रा हटके अधिक खबरें

ज़रा हटकेVIDEO: पाकिस्तानी मौलवी ने अपनी शादी तुड़वाने के लिए पीएम मोदी को ठहराया जिम्मेदार, कहा- हिन्दुस्तानी लड़की से मेरी शादी होने वाली थी

ज़रा हटकेRishikesh Viral Video: बिकनी पहन गंगा नदी में मौज-मस्ती करते हुए विदेशी नागरिकों की वीडियो वायरल, लोगों का फूटा गुस्सा, कहा- धार्मिक नगरी को गोवा बीच में बदल दिया

ज़रा हटकेबाल-बाल बचे 36 यात्री, मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर एक निजी लक्जरी बस में लगी भयंकर आग, देखें वीडियो

ज़रा हटकेVIDEO: ऑफिस के माहौल से तंग आकर नौकरी को कर दिया गुडबाय, फिर फेयरवेल पार्टी रखकर ढोल की थाप पर किया डांस

ज़रा हटके'शादी भी है, लेकिन वोटिंग अर्जेंट है': जब अमरावती के एक बूथ में दूल्हा बनकर वोटिंग करने पहुंचा मतदाता, देखें वीडियो