भारत यात्रा टालने के बाद एलन मस्क का चीन में सरप्राइज विजिट, जानें क्या है कंपनी का पूरा प्लान

By आकाश चौरसिया | Published: April 28, 2024 12:43 PM2024-04-28T12:43:33+5:302024-04-28T13:00:06+5:30

मस्क की यात्रा बीजिंग ऑटोशो के लिए भी महत्वपूर्ण भी है, जो पिछले सप्ताह शुरू हुई और 4 मई को समाप्त होगी। टेस्ला का चीन के सबसे बड़े ऑटोशो में फिलहाल कोई बूथ नहीं है और आखिरी बार कंपनी ने 2021 में इसमें भाग लिया था।

Elon Musk surprise visit to China after postponing his India trip know what is the company plan | भारत यात्रा टालने के बाद एलन मस्क का चीन में सरप्राइज विजिट, जानें क्या है कंपनी का पूरा प्लान

फाइल फोटो

Highlightsएलन मस्क ने चीन में अपना अचानक दौरा कियाहालांकि जो बात सामने आ रही, उसके मुताबिक वो दूसरे बड़े बाजार में पहुंच बनाना चाहतेमाना ये भी जा रहा है कि मस्क की यह यात्रा बीजिंग ऑटो शो के लिए महत्वपूर्ण है

नई दिल्ली: भारत में न आने के फैसले के बाद टेस्ला प्रमुख एलन मस्क गुपचुप तरीके से चीन पहुंच गए हैं। गौरतलब है कि चीन टेस्ला के लिए भारत के बाद दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। मस्क का चीन से पहले भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलना तय था और वो इस कारण भारत जैसे बड़े कार बाजार में अपनी एंट्री लेना चाहते थे। लेकिन, उन्होंने यात्रा टलने के लिए कंपनी की कुछ बैठकों को बताया है।

एलन मस्क ने भारत दौरे को लेकर कहा, "इस साल के अंत में यात्रा को पुनर्निर्धारित करने का इरादा व्यक्त किया, जिसमें एक छोटे, किफायती मॉडल का उत्पादन करने के उद्देश्य से एक ऑटो फैक्ट्री में बड़े निवेश की घोषणाएं शामिल होने की उम्मीद भी जताई"।

रॉयटर्स के अनुसार, 'मस्क चीन में फुल-सेल्फ ड्राइविंग (एफएसडी) सॉफ्टवेयर पर चर्चा करने और अपनी स्वायत्त ड्राइविंग प्रौद्योगिकियों के लिए एल्गोरिदम को प्रशिक्षित करने के लिए देश में एकत्र किए गए डेटा को विदेशों में ट्रांसफर करने की मंजूरी प्राप्त करने के लिए बीजिंग में वरिष्ठ चीनी अधिकारियों से मिलना चाहते हैं"। रिपोर्ट में दावा किया कि मस्क चीन में गए तो हैं, लेकिन इसे सार्वजनिक करने से वो बचे। 

फॉल्कन लैंडिंग- रॉयटर्स रिपोर्ट में चीनी फ्लाइट ट्रैकिंग ऐप फ्लाइट मैनेजर का हवाला देते हुए कहा गया कि स्पेसएक्स और टेस्ला से जुड़ी कंपनी फाल्कन लैंडिंग के लिए रजिस्टर्ड टेल नंबर N272BG वाला एक गल्फस्ट्रीम प्राइवेट जेट रविवार को बीजिंग कैपिटल एयरपोर्ट पर उतरा।

फाल्कन लैंडिंग के तहत रजिसटर्ड दूसरा जेट N628TS है, जो मस्क का मुख्य जेट है जिसका उपयोग उन्होंने लगभग एक साल पहले अपनी आखिरी यात्रा पर चीन की यात्रा के लिए किया था, जब उन्होंने बीजिंग में चीनी सरकार के अधिकारियों से मुलाकात की थी और टेस्ला के शंघाई कारखाने का दौरा किया था।

मस्क की यात्रा बीजिंग ऑटो शो के लिए भी महत्वपूर्ण भी है, जो पिछले सप्ताह शुरू हुई और 4 मई को समाप्त होगी। टेस्ला का चीन के सबसे बड़े ऑटोशो में फिलहाल कोई बूथ नहीं है और आखिरी बार कंपनी ने 2021 में इसमें भाग लिया था। टेस्ला ने हाल ही में कहा था कि वह अपने मौजूदा कारखानों का उपयोग नए और अधिक किफायती उत्पादन के लिए करेगा। 

Web Title: Elon Musk surprise visit to China after postponing his India trip know what is the company plan

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे