लाइव न्यूज़ :

WhatsApp पर तीन रेड टिक का क्या मतलब है ? क्या सरकार आप पर नजर रख रही है ?

By संदीप दाहिमा | Published: May 28, 2021 3:54 PM

Open in App
1 / 8
नए डिजिटल नियमों को लेकर व्हाट्सएप (WhatsApp) सरकार के खिलाफ कोर्ट गया है। नए डिजिटल नियमों के बारे में WhatsApp का कहना है कि यह किसी मैसेज को ट्रेस करने जैसा है. इससे यूजर्स की प्राइवेसी का उल्लंघन होगा। सरकार ने भी तुरंत जवाब दिया है।
2 / 8
इन सबके बीच एक मैसेज वायरल हो रहा है. व्हाट्सएप पर वायरल हुए इस मैसेज में दावा किया गया है कि सरकार अब आपका व्हाट्सएप मैसेज पढ़ सकती है।
3 / 8
व्हाट्सएप में एक फीचर है जो अगर रिसीवर मैसेज पढ़ता है तो दो ब्लू टिक दिखाएगा। साथ ही कहा जा रहा है कि अगर सरकार आपका मैसेज पढ़ लेगी तो तीसरा ब्लू टिक भी आएगा.
4 / 8
वायरल हो रहे इस फेक मैसेज में यह भी कहा गया है कि अगर व्हाट्सएप मैसेज भेजने के लिए सरकार आपके मैसेज पर कार्रवाई करती है तो मैसेज के सामने दो रेड टिक आ जाएंगे।
5 / 8
इतना ही नहीं, यह भी दावा किया जाता है कि अगर आपके मैसेज पर तीन रेड टिक हैं, तो इसका मतलब है कि मामला कोर्ट तक पहुंच गया है। आपको गलत संदेश भेजने के लिए कोर्ट द्वारा नोटिस भेजा जाएगा।
6 / 8
यह एक नकली संदेश है। इस संदेश के दावों में कोई सच्चाई नहीं है। व्हाट्सएप पर सरकार की ओर से कोई लाल या तीन ब्लू टिक नहीं आएंगे। कोई तीसरा पक्ष व्हाट्सएप संदेशों को नहीं पढ़ सकता है।
7 / 8
इसका मतलब है कि सरकार आपका संदेश नहीं पढ़ सकती है। सभी व्हाट्सएप संदेश एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड (end-to-end encrypted) हैं। ऐसा ही एक मैसेज पिछले साल वायरल हुआ था। इस तरह के मैसेज आम वॉट्सऐप यूजर्स के मन में डर पैदा करते हैं।
8 / 8
ऐसे में इस तरह के मैसेज भेजने वाले को रिपोर्ट करना चाहिए। ऐसा करने के लिए, उस व्यक्ति की चैट या समूह खोलें, जिसने आपको इस तरह से नकली संदेश भेजे हैं। इसके बाद प्रोफाइल इंफॉर्मेशन पर जाएं। यहां नीचे तक स्क्रॉल करने पर आपको रिपोर्ट कॉन्टैक्ट या रिपोर्ट ग्रुप का विकल्प दिखाई देगा। इस पर टैप कर रिपोर्ट करें।
टॅग्स :व्हाट्सऐपसोशल मीडिया
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीBigg Boss 17 हाउस में साथ रह चुके अभिषेक और मन्नारा एक ही प्रोजेक्ट पर कर रहे काम! तस्वीरें देख फैन्स हुए खुश

बॉलीवुड चुस्कीमार्क जुकरबर्ग ने बिल गेट्स को पछाड़ा, इतनी संपत्ति से विश्व के चौथे सबसे धनी व्यक्तियों बने

ज़रा हटकेViral Video: भैरव घाट पर विशाल मगरमच्छ देख लोग डरे हुए हैं, देखें वीडियो

ज़रा हटकेViral Video: प्रपोज करने के लिए बॉयफ्रेंड ने किया कुछ ऐसा कि उड़ गए गर्लफ्रेंड के होश, देखें वीडियो

बॉलीवुड चुस्कीअपने स्टनिंग लुक की वजह से सोशल मीडिया पर ट्रेंड हुई मृणाल ठाकुर, देखें उनकी तस्वीरें

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाब्लॉग: असुरक्षित इंटरनेट से जुड़े खतरों की बढ़ती चुनौतियां

टेकमेनिया2024 में लॉन्च होंगे एप्पल के कई नए उत्पाद, आईफोन-16, विजन प्रो, एप्पल वॉच एक्स और नया आईपैड आएंगे बाजार में

टेकमेनियाTRAI Monthly Customer Figures: वोडाफोन आइडिया को कोई राहत नहीं, 20.44 ग्राहक ने छोड़ दिया साथ, जानें रिलायंस जियो और भारती एयरटेल का हाल

टेकमेनिया2023 में व्हाट्सएप ने भारत में सात करोड़ से अधिक अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया, ये थे कारण

टेकमेनियाखुफिया जानकारी एकत्र करने के लिए इसरो का अगले 5 वर्षों में 50 सैटेलाइट भेजने का मिशन